Move to Jagran APP

Gujarat Election: मण‍िनगर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रह चुके हैं तीन बार विधायक, जानें क्या है उसका ताजा हाल

निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध ताजा आंकड़ों के रुझानों के मुताबिक गुजरात की मणिनगर (Maninagar) विधानसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के अमूल भट्ट (Amul Bhatt) आगे चल रहे हैं। अमूल भट्ट को अब तक 46389 वोट मिले हैं जबकि कांग्रेस प्रत्याशी सीएम राजपुत को 9820 वोट मिले है।

By Sonu GuptaEdited By: Published: Thu, 08 Dec 2022 03:01 PM (IST)Updated: Thu, 08 Dec 2022 03:01 PM (IST)
Gujarat Election: मण‍िनगर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रह चुके हैं तीन बार विधायक, जानें क्या है उसका ताजा हाल
मण‍िनगर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रह चुके हैं तीन बार विधायक। फाइल फोटो।

अहमदाबाद, आनलाइन डेस्क। गुजरात में विधानसभा चुनाव के लिए गुरुवार को जारी मतगणना के रुझानों में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) बड़ी बढ़त हासिल करती दिख रही है। निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध ताजा आंकड़ों के रुझानों के मुताबिक, गुजरात की मणिनगर (Maninagar) विधानसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (BJP) के अमूल भट्ट (Amul Bhatt) आगे चल रहे हैं। आयोग द्वारा जारी ताजा अपडेट के मुताबिक, अमूल भट्ट को अब तक 46,389 वोट मिले हैं, जबकि कांग्रेस प्रत्याशी सीएम राजपुत को 9820 वोट मिले है। इस खबर को लिखे जाने तक अमूल भट्ट मणिनगर विधानसभा सीट से 36,569 वोटों के अंतर से आगे चल रहे हैं।

loksabha election banner

मणिनगर सीट से नरेंद्र मोदी का पीएम बनने तक का सफर

मणिनगर (Maninagar) विधानसभा सीट अहमदाबाद वेस्ट लोकसभा के अंदर आती है। यहां पर पहले चरण के विधानसभा के चुनाव में मतदान हुआ था। इस सीट को नरेंद्र मोदी सीट के भी नाम से जाना जाता है। भाजपा इस सीट पर साल 1970 से जीत दर्ज करती आ रही है। पीएम मोदी भी इस सीट पर लगातार तीन बार चुनाव जीत कर विधायक रह चुके हैं। वह साल 2002, 2007 और 2012 में यहां से विधायक रहे। साल 2014 में उनके प्रधानमंत्री बनने के बाद यहां पर उपचुनाव हुए। इस दौरान भी इस सीट पर भाजपा ने जीत दर्ज की। 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा के सुरेश पटेल ने कांग्रेस के श्वेताबेन नरेंद्रभाई ब्रह्मभट्ट को 75,199 वोटों के भारी अंतर से हराया।

2012 का चुनाव रहा था बहुत ही दिलचस्प

साल 2012 के गुजरात विधानसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी इस सीट पर भाजपा के उम्मीदवार थे। हालांकि उनके सामने कांग्रेस के टिकट पर संजीव भट्ट की पत्नी श्वेता भट्ट ने चुनाव लड़ा था। इस चुनाव में नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस उम्मीदवार श्वेता भट्ट को 86,373 वोटों के भारी अंतर से हराया था। मालूम हो कि संजीव भट्ट वही अधिकारी हैं, जिन्होंने शीर्ष अदालत में नरेंद्र मोदी के खिलाफ गोधरा कांड़ में शामिल होने का हलफनामा दायर किया था। हालांकि जांच के बाद सुप्रीम कोर्ट ने नरेंद्र मोदी पर लगाए गए सभी आरोपों को खारिज कर दिया।

यह भी पढ़ें-  LIVE Gujarat Election Result 2022: गुजरात में इतिहास की सबसे बड़ी जीत की ओर भाजपा, 12 दिसंबर को शपथ लेंगे भूपेंद्र पटेल

यह भी पढ़ें- डिजिटल रुपया कहां मिलेगा, कैसे काम करेगा, क्या हैं इसके फायदे, जानिए सब कुछ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.