Move to Jagran APP

Lok Sabha Election: दिग्गज नेता छोटू भाई वसावा ने अब बनाई भारतीय आदिवासी सेना, गुजरात की इस सीट से ठोकेंगे ताल

गुजरात के दिग्‍गज आदिवासी नेता एवं पूर्व विधायक छोटू भाई वसावा ने भारतीय आदिवासी सेना नामक राजनीतिक दल का गठन किया है। वसावा ने इससे पहले भारतीय ट्राइबल पार्टी का गठन किया था लेकिन गुजरात व राजस्‍थान में इस पार्टी से चुने गये नेताओं ने अब अन्‍य दलों की राह पकड ली। आदिवासी सेना के बैनर तले छोटू वसावा भरुच लोकसभा सीट से ताल ठोकेंगे।

By Jagran News Edited By: Abhinav Atrey Published: Tue, 26 Mar 2024 11:45 PM (IST)Updated: Tue, 26 Mar 2024 11:45 PM (IST)
वसावा ने अब बनाई भारतीय आदिवासी सेना। (फोटो, एक्स)

राज्य ब्यूरो, अहमदाबाद। गुजरात के दिग्‍गज आदिवासी नेता एवं पूर्व विधायक छोटू भाई वसावा ने भारतीय आदिवासी सेना नामक राजनीतिक दल का गठन किया है। वसावा ने इससे पहले भारतीय ट्राइबल पार्टी का गठन किया था लेकिन गुजरात व राजस्‍थान में इस पार्टी से चुने गये नेताओं ने अब अन्‍य दलों की राह पकड ली।

loksabha election banner

आदिवासी सेना के बैनर तले छोटू वसावा भरुच लोकसभा सीट से ताल ठोकेंगे। वसावा ने कहा कि विदेशी ताकतें तथा देश के आंतरिक लोग भोले भाले आदिवासी लोगों को लूटना चाहते हैं। आदिवासियों के हितों के लिए वे आजीवन लड़ते रहेंगे, लूट का विरोध करने के लिए ही उन्‍होंने अब नया दल भारतीय आदिवासी सेना का गठन किया है।

मैं हिंदू ठाकरडा

उत्‍तर गुजरात की साबरकांठा सीट से भाजपा प्रत्‍याशी भिखाजी ठाकोर को बनाए जाने के बाद उनकी सरनेम के चलते टिकट काट दिया गया था। उनका विरोध करने वालों ने कहा था कि उनके नाम के साथ सरनेम ठाकोर लिखा है लेकिन वे ओबीसी समुदाय से नहीं हैं इसके चलते उत्‍तर गुजरात की तीनों लोकसभा सीट साबरकांठा, बनासकांठा तथा पाटण में ओबीसी समुदाय के ठाकोर जाति के लोग भाजपा के खिलाफ लामबद्ध होने लगे थे।

पार्टी ने शोभनाबेन को टिकट दिया

पार्टी ने नफा नुकसान मापकर भिखाजी का टिकट काटकर पूर्व विधायक महेंद्र सिंह बारैया की पत्‍नी शोभनाबेन को टिकट दिया है। अब भिखाजी कह रहे हैं कि वे खुद हिंदू ठाकरडा जाति से हैं उनके स्‍कूल प्रमाण पत्र में यही जाति लिखी है लेकिन बाद में शपथपत्र देकर उन्‍होंने अपना सरनेम बदल लिया था।

क्षत्रिय समाज केंद्रीय मंत्री रुपाला से नाराज

वहीं, गुजरात का क्षत्रिय समाज केंद्रीय पशुपालन एवं डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला की ओर से एक सभा में दिये गये बयान से नाराज है। राजपूत करणी सेना व गुजरात क्षत्रिय समाज के पदाधिकारियों ने सोमवार को मेहसाणा, दहगाम व सुरेंद्रनगर में जिला कलक्‍टर को ज्ञापन सौंपकर रुपाला से माफी मांगने की मांग की है।

रुपाला ने क्षत्रिय समाज का घोर अपमान किया- कांग्रेस

कांग्रेस अध्‍यक्ष शक्तिसिंह गोहिल तथा विधानसभा में कांग्रेस विधायक दल के नेता अमित चावडा ने कहा है कि केंद्रीय मंत्री रुपाला ने क्षत्रिय समाज का घोर अपमान किया है। समाज में गहरा रोष है, अब माफी मांगकर वे विवाद शांत करना चाहते हैं लेकिन समाज इससे संतुष्‍ट नहीं है। गौरतलब है कि गत दिनों रूपाला ने अनुसूचित जाति के एक सम्‍मेलन में कहा था कि अंग्रेजों के सामने कई राजा व रजवाडे झुक गये, रोटी – बेटी व्‍यवहार भी किया लेकिन अनुसूचित जाति के लोग कभी झुके नहीं।

मामले का राजनीतिकरण नहीं किया जाए- वीरभद्र

करणी सेना के वीरभद्र सिंह जाडेजा ने कहा है कि सार्वजनिक सभा में रूपाला ने क्षत्रिय समाज के बारे में जो बातें कही उनसे समाज का अपमान हुआ है। रुपाला ने इस पर बताया कि उनकी समाज के लोगों के साथ बैठक हुई तथा उन्‍होंने इस मामले में माफी मांग ली है अब इस मामले का राजनीतिकरण नहीं किया जाए। रूपाला उनको फोन कर आपत्ति जताने वाले समाज के एक पदाधिकारी के समक्ष लिखित में माफी मांगने की भी पेशकश कर चुके हैं। उधर क्षत्रिय समाज के नेताओं ने कहा है कि रूपाला को सार्वजनिक रूप से ही माफी मांगनी चाहिए, नाराज क्षत्रिय उनका राजकोट से टिकट काटने की भी मांग कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: Gujurat: सूरत में 11 साल की बच्ची की दुष्कर्म के बाद हत्या, 18 मार्च से लापता थी लड़की; पुलिस ने दो आरोपियों को किया गिरफ्तार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.