अहमदाबाद, जेएनएन। Gujarat News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि अर्बन नक्सल विदेशी ताकतों की मदद से गुजरात में प्रवेश करने की कोशिश में है। नक्सलवाद ने आदिवासी युवाओं के हाथ में बंदूक थमाकर उनका भविष्य तबाह किया है। गुजरात के आदिवासी युवा ने सरकार पर विश्वास कर उनके मंसूबों को जमींदोज किया है।

भरुच में विविध परियोजनाओं के उद्घाटन एवं शिलान्यास समारोह में प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को कहा कि विदेशी ताकतों के सहारे अर्बन नक्सल राज्य में प्रवेश करने का प्रयास कर रहा है। आदिवासी युवाओं को गुमराह करने का प्रयास कर रहा है। गुजरात के आदिवासी युवाओं ने विकास पर भरोसा कर उनके मंसूबों को कामयाब नहीं होने दिया।

देश में ही बंगाल, बिहार, छत्तीसगढ, मध्यप्रदेश, उडीसा, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र में नक्सलियों ने आदिवासी युवाओं के हाथ में बंदूक थमाकर उनकी जिंदगी तबाह कर दी। मोदी ने कहा गुजरात के आदिवासी युवाओं ने उनकी बात मानकर विकास का बीडा उठाया और गुजरात में अर्बन नक्सलियों के मंसूबों को जमींदोज कर दिया।

प्रधानमंत्री ने कहा कांग्रेस के शासन में अंबाजी से उमरगाम तक आदिवासी पट्टे की स्कूलों में विज्ञान की एक भी सीनियर स्कूल नहीं थी। बच्चों के विज्ञान व गणित पढने की ही व्यवस्था नहीं हो तो फिर आरक्षण देने का भी उनको क्या लाभ मिलता। आज उच्च शिक्षा प्राप्त कर आदिवासी युवक युवतियां कनाडा में विमान उडाने का प्रशिक्षण ले रहे हैं।

आदिवासियों के लिए पहले कोई विश्वविध्यालय की कल्पना नहीं कर सकता था लेकिन आज बिरसा मुंडा विश्वविध्यालय गोविंद गुरु विश्वविध्यालय उनके लिए संचालित हो रहे हैं।

लालबत्ती वाले खा जाते थे मुर्गी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पहले आदिवासियों को 5 मुर्गी के लिए लोन दिया जाता था, आदिवासी उन्हें ही पाकर धन्य समझता और मुर्गियों से अंडे बेचने के सपने बुना करता था। कुछ दिन बाद लालबत्ती वाले नेताजी आदिवासी के गांव में आते तो उन 5 मुर्गी में से एक मुर्गी पकाकर उनको खिला दी जाती। ऐसे एक साल में पांचों मुर्गी खत्म और कर्जा चढ जाता था वो अलग।

कांग्रेस से सतर्क रहे गुजरात

अहमदाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि कांग्रेस गुजरात में गांव गांव अपनी पुरानी रीति नीति पर उतर आई है इसलिए लोग सतर्क रहें। मोदी ने कहा कांग्रेस अपना प्रचार करे इसमें विरोध नहीं लेकिन वह घर घर में जहर भरकर चुनाव जीतने का प्रयास कर रही है।

प्रधानमंत्री मोदी ने भरुच में आयोजित जनसभा में गुजरात में आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों के बीच कांग्रेस व उसकेनेताओं की चुप्पी पर आश्चर्य जताते हुए लोगों से कहा कि वे सतर्क रहें। ऐसा मत समझना कांग्रेस सभा, सम्मेलन व प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं कर रही है, तो चुप बैठी है।

कांग्रेस नीचे जमीन पर गांव गांव घूमकर अपनी पुरानी रीति नीति से चुनाव जीतने के प्रयास में है। मोदी ने कहा गांव व घरों में पहुंचकर कांग्रेस नेता जहर भरने का प्रयास कर रहे हैं। प्रधानमंत्री का इशारा कांग्रेस की जातिवादी राजनीति से है, मोदी ने कहा कांग्रेस ने गुजरात को अपमानित करने का कोई मौका नहीं छोडा।

गुजरात के हर जिला कॉस्मोपोलिटन

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दो दशक पहले गुजरात में व्यापार के नाम पर गुजराती एक से माल खरीदकर दूसरे को बेचकर नफा कमाते थे लेकिन आज गुजरात आयात निर्यात व निवेश में टॉप पर है। राज्य की कानून व्यवस्था, आधारभूत ढांचा, उध्योग धंधे सभी विकास की कहानी बयां कर रहे हैं। पहले दिल्ली, मुंबई, कोलकाता कॉस्मोपोलिटन सिटी गिने जाते थे लेकिन आज गुजरात का हर जिला कॉस्मोपोलिटन सिटी बन गया है।

भरुच जैसा जिले में देश के हर राज्य के लोग रह रहे हैं तथा गुजरात ने हर राज्य के लोगों को अपने में समा लिया है। मोदी ने भरुच में 2506 करोड के बल्क ड्रग पार्क का शिलान्यास किया। साथ ही 558 करोड की डीप सी पाइप लाइन, 100 करोड की लागत से अंकलेश्वर में बनने वाले हवाई अड्डा का शिलान्यास किया।

Edited By: Vinay Kumar Tiwari

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट