नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Gujarat Assembly Election 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 से पहले आम आदमी पार्टी (AAP) और कांग्रेस (Congress) कई लुभावने वादे कर चुकी है। अब मतदाताओं की नजर भारतीय जनता पार्टी (BJP) पर टिकीं हैं कि क्या वह भी ऐसे लुभावने वादे करेगी। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) कह चुके हैं कि गुजरात में भाजपा इस बार भूपेंद्र पटेल (Bhupendra Patel) के ही नेतृत्व में चुनाव लड़ेगी। साथ ही, भाजपा दो तिहाई बहुमत से फिर सत्ता में आएगी। भाजपा का प्रदेश की सभी 182 विधानसभा सीटों पर जीत का लक्ष्य है।

ये हैं आप के वादे और गारंटी

आम आदमी पार्टी (AAP) गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर अब तक अपने उम्मीदवारों की तीन सूची जारी कर चुकी है। साथ ही, आप कई वादे और गारंटी भी कर चुकी है। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया कई बार गुजरात का दौरा कर चुके हैं। केजरीवाल गुजरात के हर दौरे के दौरान कई वादे और गारंटी दे चुके हैं। आप मिशन गुजरात के लिए सबसे ज्यादा सक्रिय है।

  1. गुजरात में आप 300 यूनिट फ्री बिजली देगी, नहीं लगेगा पावर कट  
  2. गुजरात के कर्मचारियों को पुरानी पेंशन योजना शुरू करने की गारंटी 
  3. गुजरात में आप की सरकार बनने पर मुफ्त शिक्षा व स्वास्थ्य की गारंटी
  4. महिलाओं को एक-एक हजार रुपये भत्ता देने का एलान
  5. मुफ्त बिजली और व्यापारियों को लाइसेंस राज से मुक्ति की गारंटी

कांग्रेस ने किए ये वादे

कांग्रेस (Congress) भी गुजरात चुनाव को लेकर कई वादे कर चुकी है। राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने गुजरात दौरे के दौरान कई वादे किए हैं। कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा की व्यस्त होने की वजह से पार्टी के नेता प्रदेश में चुनाव प्रचार को लेकर खास सक्रिय नहीं दिख रहे हैं। वहीं, यह यात्रा गुजरात होकर नहीं निकलेगी। गुजरात में कांग्रेस के कई नेता प्रार्टी से इस्तीफा दे चुके हैं।

  1. गुजरात में कांग्रेस की सरकार बनने पर पुरानी पेंशन व्यवस्था बहाल की जाएगी
  2. किसानों का तीन लाख रुपये तक का कर्ज माफ करने का वादा
  3. 500 रुपये में एलजीपी सिलेंडर देने का वादा
  4. किसानों को मुफ्त बिजली और आम उपभोक्ताओं को 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने का वादा

भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व में ही चुनाव लड़ेगी भाजपा

भाजपा (BJP) के गुजरात प्रभारी सीआर पाटिल को प्रदेश की सभी 182 विधानसभा सीटों पर पार्टी की जीत का लक्ष्य है। सीएम भूपेंद्र पटेल (Bhupendra Patel) भी गुजरात में भाजपा की जीत के प्रति आश्वस्त हैं। हाल ही में पीएम नरेन्द्र मोदी और अमित शाह ने कई बार गुजरात के दौरे किए हैं। इस दौरान इन्होंने कई योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी किया है। अमित शाह ने कहा है कि प्रदेश में भाजपा भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व में चुनाव लड़कर जीत हासिक करेगी।

यह भी पढ़ेंः गुजरात विधानसभा में इस बार कसौटी पर 'गुजरात', 'दिल्ली' और 'राजस्थान माडल'

Edited By: Sachin Kumar Mishra

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट