Move to Jagran APP

Deepfake Video: निर्मला सीतारमण का डीपफेक वीडियो शेयर करना पड़ा महंगा, शख्स के खिलाफ पुलिस ने दर्ज की FIR

गुजरात पुलिस ने जीएसटी पर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का एक डीपफेक वीडियो साझा करने के आरोप में एक व्यक्ति के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। वीडियो को चिराग पटेल अपने एक्स हैंडल पर शेयर किया था। एक्स प्रोफाइल के अनुसार पटेल अमेरिका में रहता है। वीडियो क्लिप में सीतारमण को वस्तु एवं सेवा कर को गोपनीय सूचना कर बताते हुए दिखाया गया है।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Wed, 10 Jul 2024 12:11 AM (IST)
वित्तमंत्री सीतारमण के डीपफेक वीडियो पर एफआईआर दर्ज

राज्य ब्यूरो, अहमदाबाद। गुजरात पुलिस ने जीएसटी पर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का डीपफेक वीडियो शेयर करने वाले चिराग पटेल के खिलाफ एफआइआर दर्ज की है। राज्य के गृह मंत्री हर्ष संघवी के निर्देश पर केस दर्ज कर जांच की जा रही है।

डीपफेक वीडियो क्लिप में सीतारमण मीडिया से बात करती हुई दिखाई दे रही हैं और गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स को गोपनीय सूचना टैक्स बता रही हैं। ये हमारा गोपनीय सूचना टैक्स जीएसटी है कि हम टैक्स कितना कमाए हैं। इसलिए डेटा रिलीज नहीं कर सकते हैं क्योंकि जियो इंटरनेट धीमा हो गया है। इस बार जुलाई में सारे डेटा की धुलाई हो गई है सारे डेटा में छेद हो गये हैं। उस छेद के लिए हमें खेद है। यह वीडियो आठ जुलाई को शेयर किया गया था।

वीडियो यह बात कहती दिख रहीं हैं सीतारमण

अंग्रेजी भाषा में सीतारमण यह कहते सुनी जा सकती हैं कि आप सभी सरकार की निजता का सम्मान करें। जीएसटी की 7वीं सालगिरह पर यह घोषणा करती हूं कि सरकार अपने डेटा रिलीज नहीं करेगी क्योंकि यह हमारा बिजनेस है, हम कोई खाता या जिम्मेदारी प्रदर्शित नहीं करेंगे।

प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री ने कहा था आपके पास दो भैंस हैं तो एक कांग्रेस लेकर जाएगी, इसलिए सरकार कहती है कि आपके पास दो पैसा है तो दोनों हम जीएसटी के नाम पर लेकर जाएंगे। क्योंकि जीएसटी से देश का विकास होता है। आप एक भैंस कांग्रेस को दे सकते हैं तो दो भैंस विकास को भी दे सकते हैं।

पटेल अमेरिका में रहता है

वीडियो को चिराग पटेल अपने एक्स हैंडल पर शेयर किया था। एक्स प्रोफाइल के अनुसार, पटेल अमेरिका में रहता है।