Move to Jagran APP

Gujarat Assembly Election 2022: गुजरात में बीटीपी और आप के बीच हुआ गठबंधन, मिलकर लड़ेंगे विधानसभा चुनाव

Mission 2022 गुजरात में आम आदमी पार्टी का भारतीय ट्राइबल पार्टी के साथ गठबंधन हो गया है। दोनों आगामी विधानसभा चुनाव मिलकर लड़ेंगे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल एक मई को गुजरात स्थापना दिवस पर भरुच में होने वाले आदिवासी महासम्मेलन में इसकी घोषणा करेंगे।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Wed, 27 Apr 2022 05:16 PM (IST)Updated: Wed, 27 Apr 2022 06:29 PM (IST)
Gujarat Assembly Election 2022: गुजरात में बीटीपी और आप के बीच हुआ गठबंधन, मिलकर लड़ेंगे विधानसभा चुनाव
गुजरात में बीटीपी का आप के साथ हुआ गठबंधन, मिलकर लड़ेंगे विधानसभा चुनाव। फाइल फोटो

अहमदाबाद, शत्रुघ्न शर्मा। गुजरात और राजस्थान में कांग्रेस मिली बेरुखी के बाद भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) ने आम आदमी पार्टी (आप) के रूप में नया दोस्त तलाश लिया है। दोनों आगामी विधानसभा चुनाव मिलकर लड़ेंगे, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल एक मई को गुजरात स्थापना दिवस पर भरुच में होने वाले आदिवासी महासम्मेलन में इसकी घोषणा करेंगे। बीटीपी बीते कुछ वर्ष से कांग्रेस से नाराज चल रही थी और राज्य से बाहर उसे भी सत्ताधारी दल की तलाश थी, जो आम आदमी पार्टी के रूप में पूरी हो गई। बीटीपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व विधायक महेश वसावा और आप गुजरात के संयोजक गोपाल इटालिया ने दोनों दलों में गठबंधन का एलान करते हुए बताया कि बीटीपी के संस्थापक व विधायक छोटूभाई वसावा पंजाब के चुनाव परिणाम से पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल के संपर्क में थे। दोनों दल गुजरात का आगामी चुनाव मिलकर लड़ेंगे।

loksabha election banner

भरुच में होगा आदिवासी संकल्प महासम्मेलन

भरुच के चंदेरिया गांव में एक मई को आदिवासी संकल्प महासम्मेलन होगा, जिसमें केजरीवाल व छोटू वसावा इसकी अधिकारिक घोषणा करेंगे। बीटीपी के गुजरात में दो तथा राजस्थान में तीन विधायक हैं। राजस्थान के उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाडा, बनासकांठा, अंबाजी, दाहोद, पंचमहाल, छोटा उदेपुर, नर्मदा जिले में बीटीपी की अच्छी पैठ है। गुजरात में आप को पहला विश्वस्त साथी मिल गया है, इससे राज्य में गठबंधन का खाता खुलने की संभावना पुख्ता होती नजर आती है। पहले बीटीपी व कांग्रेस का गठबंधन था, लेकिन पिछले लोकसभा चुनाव में भरुच सीट नहीं छोड़ने पर छोटू वसावा ने कांग्रेस से दूरी बना ली थी।

पीके के बाद नरेश पटेल भी अटके

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर अब कांग्रेस में शामिल नहीं होंगे, लेकिन नरेश पटेल का कहना है कि प्रशांत उनके मित्र हैं तथा वे उनका साथ जरूर देंगे, लेकिन खोडलधाम ट्रस्ट में उभरे मतभेद के बाद कुछ लोगों ने नरेश के राजनीति में शामिल होने की इच्छा पर यह कहते हुए विराम लगा दिया है कि समाज में कई लोग नरेश पटेल के राजनीति में शामिल होने के खिलाफ है, लोग चाहते हैं नरेशभाई समाज की सेवा करते रहें। नरेश के कांग्रेस में शामिल होने की संभावना थी।

भाजपा के खिलाफ कांग्रेस लाएगी आरोपपत्र

गुजरात कांग्रेस के प्रभारी व पूर्व मंत्री रघु शर्मा ने कहा कि कांग्रेस भाजपा सरकार के खिलाफ विधानसभा व जिलावार आरोप पत्र तैयार करेगी। कांग्रेस गुजरात के लोगों को अपनी भविष्य की योजना बताएगी तथा राज्य की समस्याओं को हर करने का अपना ब्ल्यूप्रिंट भी देगी। कांग्रेस का कहना है कि भाजपा के शासन में गुजरात पीछे चला गया है तथा लोगों से मिलकर वे सरकार के खिलाफ आरोपपत्र तैयार करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.