Move to Jagran APP

Gujarat Election: बिल्किस बानो के इलाके में भाजपा ने लहराया जीत का पताका, लिमखेड़ा विधानसभा सीट को किया फतह

दाहोद जिले में लिमखेड़ा विधानसभा सीट पर भी भाजपा ने जीत दर्ज की है यहां 2002 के दंगों में बिलकिस बानो से सामूहिक दुष्कर्म एवं उसके परिवार के 7 सदस्यों की हत्या हो गई थी।यहां से भाजपा विधायक शैलेश भाभोर ने 4000 वोटों के अंतर से जीत दर्ज की है।

By Jagran NewsEdited By: Sonu GuptaPublished: Fri, 09 Dec 2022 08:01 PM (IST)Updated: Fri, 09 Dec 2022 08:01 PM (IST)
Gujarat Election: बिल्किस बानो के इलाके में भाजपा ने लहराया जीत का पताका, लिमखेड़ा विधानसभा सीट को किया फतह
बिल्किस बानो के इलाके में भाजपा ने लहराया जीत का पताका। फाइल फोटो।

अहमदाबाद, जेएनएन। गुजरात के दाहोद जिले में लिमखेड़ा विधानसभा सीट पर भी भाजपा ने जीत दर्ज की है, यहां 2002 के दंगों में बिलकिस बानो से सामूहिक दुष्कर्म एवं उसके परिवार के 7 सदस्यों की हत्या हो गई थी। गुजरात सरकार ने कानूनी रियायत देते हुए बिलकिस बानो गैंगरेप के 11 दोषियों को सजा से राहत दिला दी थी, यह सभी 11 दोषी 15 अगस्त को गोधरा उप-जेल से बाहर आ गए थे।

loksabha election banner

शैलेश भाभोर ने 4,000 मतों के अंतर से जीता चुनाव

प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस ने इसे मुद्दा बनाते हुए अपनी सरकार बनने पर 11 दोषियों को सजा दिलाने का वादा कर रही थी लेकिन इस चुनाव में उनका प्रत्याशी तीसरे स्थान पर रहा, बानो आदिवासी बहुल दाहोद जिले के रणधिकपुर गांव की रहने वाली है। भाजपा विधायक शैलेश भाभोर ने अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी आम आदमी पार्टी के नरेश बारिया को लगभग 4,000 मतों से हराया है। बिलकिस बानो मामले में 11 दोषियों की समय से पहले रिहाई चुनाव अभियान में एक मुद्दा बन गई, कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में इसका उल्लेख किया और उसके लिए न्याय सुनिश्चित करने का वादा किया था

मेवाणी जैसे कांग्रेस नेता इसको लेकर थे मुखर

कई राजनीतिक विश्‍लेषक एवं जिग्नेश मेवाणी जैसे कांग्रेस नेता इसको लेकर मुखर थे कि दोषियों को छोडने के फैसले के बाद मुसलमान कांग्रेस को वोट देंगे। लेकिन चुनावों से पहले, शैलेश भाभोर ने पूरे विश्वास के साथ दावा किया था कि बिलकिस बानो कभी चुनावी मुद्दा नहीं थी और यहां तक कि मुसलमानों ने भी भाजपा का समर्थन किया था।

भाजपा ने 156 सीटों पर फहराया विजय पताका

मालूम हो कि भाजपा को गुजरात की 182 सदस्यीय विधानसभा में 52.5 प्रतिशत मत के साथ 156 सीट मिली है। मुख्य विपक्षी कांग्रेस 27 प्रतिशत मतों के साथ 17 सीट पर सिमट गई। वहीं, आप को करीब 13 प्रतिशत मतों के साथ पांच सीट हासिल हुई।

यह भी पढ़ें- Fact Check : थाईलैंड के एक एक्सप्रेस-वे की तस्वीर को मुंबई-नागपुर का बताकर किया जा रहा वायरल

यह भी पढ़ें- हाइब्रिड आतंकीः कश्मीर में आतंक फैलाने का पाकिस्तान का नया तरीका, जानिए कैसे काम करते हैं ये


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.