Move to Jagran APP

Pele Passed Away: जब पेले की टीम को मोहन बगान ने लगभग हरा दिया था, फुटबॉलर की एक झलक पाने के लिए मची थी होड़

फुटबॉल के महान खिलाड़ी पेले (Pele Passed Away) के निधन से पूरे खेल जगत में शोक की लहर दौड़ रही है। बता दें 82 साल की उम्र में पेले के निधन से भारत में भी गम का माहौल है। दरअसल पेले का भारत से एक खास कनेक्शन रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Priyanka JoshiPublished: Fri, 30 Dec 2022 10:23 AM (IST)Updated: Fri, 30 Dec 2022 10:23 AM (IST)
Footballer Pele Passed Away: See the Indian Connection Of Pele (Photo- Design)

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। फुटबॉल के महान खिलाड़ी पेले (Pele Passed Away) के निधन से पूरे खेल जगत में शोक की लहर दौड़ रही है। बता दें 82 साल की उम्र में फुटबॉल के किंग पेले ने गुरुवार यानि 29 दिसंबर की देर रात उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया है।

loksabha election banner

बता दें उनके (Pele) निधन से भारत में भी गम का माहौल है। दरअसल पेले का भारत से एक खास कनेक्शन रहा है, जिसके बारे में ज्यादा कोई नहीं जानता है। बता दें कोलकाता का जाना-माना ईडन गार्डन आमतौर पर महत्वपूर्ण क्रिकेट मैचों के लिए खचाखच भरा रहता है। लेकिन 24 सितंबर, 1977 को एक फुटबॉल मैच के लिए स्टेडियम खचाखच भरा हुआ था, ऐसा इसलिए क्योंकि इस दिन पेले ने भारत का दौरा किया था।

Pele का भारत से रहा था एक खास कनेक्शन

Pele Passed Away

बता दें फुटबॉल के महान खिलाड़ी पेले (Pele) ने 82 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया है। उनके निधन के बाद सभी फैंस से लेकर दिग्गज खिलाड़ी उन्हें सोशल मीडिया के माध्यम से श्रद्धांजलि दे रहे है। वहीं पेले को करीबी से जानने के लिए फैंस काफी ज्यादा बेताब नजर आ रहे है। आपको बता दें पेले (Pele) का भारत से एक खास कनेक्शन रहा है। उन्होंने दो बार भारत का दौरा किया था, उन्होंने सन 1977 में न्यूयॉर्क कोसमोस टीम का हिस्सा बनकर भारत का दौरा किया था। इसके बाद पेले ने साल 2015 में दूसरी बार भारत का दौरा किया, उस वक्त वो नई दिल्ली पहुंचे और फिर एक सप्ताह वो कोलकता में रहे।

Pele ने लिया था मां दुर्गा का आर्शीवाद

खास बात तो ये है कि पेले (Pele) कोलकाता में मशहूर दुर्गा पूजा के कार्यक्रम में भी हिस्सा लिया। उस वक्त उनका भारत के प्रति प्यार देख फैंस काफी खुश नजर आए। उनकी एक झलक पाने के लिए फैंस लंबी-लंबी लाइनों में पूरी रात खड़े रहे। इस दौरान पेले ने दिल्ली में सुब्रतो कप अंडर-17 का फाइनल मैच भी देखा था। 

पुलिस कर्मियों के कहने पर Pele ने भारत में खेला था फुटबॉल मैच

बता दें फुटबॉल के एक लेखक नोवी कपाड़िया ने अपनी पुस्तक, बेयरफुट टू बूट्स: द मेनी लाइव्स ऑफ इंडियन फुटबॉल में एक अलग संस्करण पेश किया। उन्होंने बताया कि जब पेले (Pele) कोलकाता आए थे तो उन्होंने खराब गीले और कीचड़ भले मैदान में खेलने से लगभग इंकार कर दिया था। जिसके बाद पुलिस अधिकारियों ने पेले से कहा कि अगर वो नहीं खेलेंगे, तो यहां आई भीड़ हिंसक हो जाएगी और मोहन बागान के अधिकारियों को पीट-पीट कर मार डालेगी। जिसके बाद पेले मान गए और उन्होंने पूरे 90 मिनट तक खेल खेला।

ईडन गार्डन्स में मोहन बागान के खिलाफ पेले ने मैच खेला था। उस वक्त पेले न्यूयॉर्क कोसमोस टीम के लिए खेलते थे। रोमांचक मुकाबले में पेले को खेल की शुरुआत से ही मोहन बागान के खिलाड़ियों ने उन्हें घेरना शुरू कर दिया था। पहले हाफ के 17वें मिनट में कार्लोस अलबर्टो ने पहला गोल दाग दिया। इसके 1 मिनट बाद ही पेले ने भी पहला गोल दाग कर मैच 1-1 की बराबरी पर पहुंचाया। इसके बाद मोहन बागन के हबीब ने एक और गोल कर मेजबानों को 2-1 की बढ़त दिलाई और बाद में कोसमोस ने दूसरा गोल कर मुकाबले को 2-2 की बराबरी पर ला दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.