Move to Jagran APP

FIFA Bans AIFF: फीफा के निलंबन से भारतीय फुटबॉल पर क्या प्रभाव पड़ेगा

FIFA Bans AIFF फीफा ने ऑल इंडियन फुटबॉल फेडरेशन को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। इस फैसले से भारत को सबसे बड़ा झटका यह लगा है कि उसकी अंडर-17 महिला वर्ल्ड कप की मेजवानी छीन ली गई है।

By Sameer ThakurEdited By: Published: Tue, 16 Aug 2022 08:47 AM (IST)Updated: Tue, 16 Aug 2022 08:47 AM (IST)
FIFA Bans AIFF: फीफा के निलंबन से भारतीय फुटबॉल पर क्या प्रभाव पड़ेगा
ऑल इंडियन फुटबॉल फेडरेशन पर फीफा का निलंबन (फोटो क्रेडिट ट्विटर)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। फीफा ने ऑल इंडियन फुटबॉल फेडरेशन(AIFF) को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। फीफा ने यह निलंबन ऑल इंडियन फुटबॉल फेडरेशन में तीसरे पक्ष के हस्तक्षेप के कारण आया है। आपको बता दें कि हाल ही सुप्रीम कोर्ट ऑफ इंडिया ने मई में एआईएफएफ को भंग कर दिया था और खेल को संचालित करने, AIFF के संविधान में संशोधन करने और 18 महीने से लंबित चुनाव कराने के लिए तीन सदस्यीय समिति नियुक्त की थी। यही कारण है कि फीफा को निलंबन का फैसला लेना पड़ा।

loksabha election banner

FIFA के इस निलंबन से भारतीय फुटबॉल पर प्रभाव

FIFA के इस निलंबन से भारत को सबसे बड़ा झटका यह लगा है कि अक्टूवर में होने वाले अंडर-17 वुमेंस वर्ल्ड कप की मेजवानी उससे छीन ली गई है। यह आयोजन 11-30 अक्टूवर के बीच होनी थी। ऐसा नहीं है कि केवल भारत के हाथ से अंडर-17 वर्ल्ड कप की मेजवानी गई है बल्कि इसके अलावा जब तक यह निलंबन रहेगा भारत की मेंस और वुमेंस टीम कोई भी अंतर्राष्ट्रीय मैचों में भाग नहीं ले पाएंगे।

इसके अलावा इस निर्णय के प्रभाव से भारतीय फुटबॉल क्लब एफसी वुमेन क्लब चैंपियनशिप (AFC Women Club Championship और एफसी कप(AFC Cup) और एएफसी चैंपियनशिप(AFC Champions League) जैसे प्रतियोगिता में भाग नहीं ले सकेंगे। हालांकि इस निलंबन का घरेलू टूर्नामेंट जैसे इंडियन सुपर लीग (ISL) और आई-लीग पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। यह टूर्नामेंट अपने तय समय के अनुसार आयोजित होंगे।

जल्द ही मिल सकती है निलंबन से राहत

हालांकि AIFF को जल्द इस निलंबन से छुटकारा भी मिल सकता है। क्योंकिं इस महीने की शुरुआत में, भारतीय अदालत ने तुरंत चुनाव कराने का आदेश दिया और कहा कि निर्वाचित समिति तीन महीने की अवधि के लिए एक अंतरिम निकाय होगी।

आपको बता दें कि एआईएफएफ के चुनाव, पूर्व में फीफा परिषद के सदस्य प्रफुल्ल पटेल के नेतृत्व में, दिसंबर 2020 तक होने थे, लेकिन इसके संविधान में संशोधन पर गतिरोध के कारण इसमें देरी हुई जिसका खामियाजा भारतीय फुटबॉल संघ को भुगतना पड़ा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.