नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Opening Ceremony of FIFA World Cup 2022:  कतर में रविवार को फुटबाल के सबसे बड़े महाकुंभ फीफा विश्व कप का रंगारंग आगाज हुआ। अल खोर शहर के खचाखच भरे अल बायत स्टेडियम में कतर के शेख तमीम बिन हमद अल थानी ने विश्व कप की शुरुआत की आधिकारिक घोषणा की और सभी का स्वागत किया। पहली बार किसी अरब देश में आयोजित हो रहे विश्व कप में अगले 28 दिनों में 64 मुकाबले खेले जाएंगे। 18 दिसंबर को फाइनल के साथ इसका समापन होगा।

ट्राफी का अनावरण : विश्व कप ट्राफी को स्टेडियम में लाया गया और फ्रांस के पूर्व स्टार खिलाड़ी मार्सेल डिसेली ने ट्राफी का अनावरण किया। इसके बाद अमेरिकी अभिनेता मार्गन फ्रीमैन ने स्टेडियम में मौजूद लोगों को संबोधित किया। मोर्गन ने कहा, फुटबाल राष्ट्रों को एकजुट करता है और यह विभिन्न समुदायों को एक साथ लाता है।

जुंग कुक-मोर्गन फ्रीमैन ने बांधा समा : उद्घाटन समारोह में दक्षिण कोरिया के बैंड बीटीएस के गायक जुंगकुक ने शानदार प्रस्तुति ने सभी का दिल जीत लिया। इसके अलावा कतर के कलाकार फहद अल कुबैसी ने भी सभी का मन मोह लिया। समारोह में फीफा विश्व कप का शुभंकर 'लाइब' आकर्षण का केंद्र रहा।

बीटीएस स्टार जंग कूक ने विश्व कप समारोह में सबके सामने प्रस्तुति देकर शमां बांध दिया। इस दौरान स्टेडियम में मौजूद दर्शकों की खुशी और उत्साह देखते ही बन रही थी। 

इस बार 28 दिनों तक चलने वाले इस इवेंट में कुल 32 देश चैंपियन बनने के लिए एक-दूसरे के खिलाफ मैदान पर उतरेंगे। कतर के 8 स्टेडियम में कुल 64 मैच खेले जाएंगे और 831 खिलाड़ी इस टूर्नामेंट का हिस्सा बनेंगे। यही नहीं इस बार दुनिया के कई शीर्ष फुटबालर के लिए ये आखिरी वर्ल्ड कप भी साबित होगा।

उपराष्ट्रपति धनखड़ हुए शामिल: उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ रविवार को खाड़ी देश के दो दिवसीय दौरे पर दोहा पहुंचे और विश्व कप उद्घाटन समारोह में भारत का प्रतिनिधित्व किया। धनखड़ कतर के शेख तमीम बिन हमद अल थानी के निमंत्रण पर दोहा पहुंचे

फीफा वर्ल्ड कप 2022 क्यों है खास

आफसाइड तकनीक : कतर में सेमी आटोमेटिड आफसाइट तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। इससे रेफरी सटीक और जल्द फैसला ले सकेंगे।

टीम में 26 खिलाड़ी होंगे: विश्व कप में पहली बार टीम में 26 खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। इससे पहले यह संख्या 23 होती थी।

कई दिग्गजों का अंतिम विश्व कप: अर्जेंटीना के लियोन मेसी, पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो और फ्रांस के करीम बेंजेमा समेत कई दिग्गजों का यह अंतिम विश्व कप होगा।

विजेता टीम को मिलेंगे 342 करोड़ रुपये: विजेता टीम होगी मालामाल विजेता टीम को 42 मिलियन डालर (करीब 342 करोड़ रुपये) मिलेंगे यह राशि पिछले कप से 4 मिलियन डालर ज्यादा है उपविजेता को 245 करोड़ रुपये, जबकि 220 करोड़ रुपये मिलेंगे।

कतर में क्या खास पहली बार महिला रेफरी : फीफा ने फ्रांस की स्टेफनी फ्रापार्ट, जापान की यामाशिता योशिमी और रवांडा की सलीमा मुकानसांगा को कतर विश्व कप के लिए रेफरी के लिए चुना है। साथ ही अमेरिका की इस्माइल एल्फथ, कैथरीन नेस्बिट और आस्ट्रेलिया की क्रिस बेथ सहायक रेफरी होंगी।

इन स्टेडियम में खेले जाएंगे सभी मुकाबले:

स्टेडियम, दर्शकों की क्षमता (हजार में)

लुसैल, 80000 हजार

अल बायत, 60000 हजार

एजुकेशन सिटी, 40000 हजार

खलीफा इंटरनेशनल, 40000 हजार

स्टेडियम 974, 40000 हजार

अल जनोब, 40000 हजार

अहमद बिन अली, 40000 हजार

अल थुमामा, 40000 हजार

Edited By: Sanjay Savern

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट