Move to Jagran APP

FIFA World Cup 2022: ब्राजील की दृढ़ता ने पैदा किया बड़ा अंतर और टीम को मिली जीत- रोमारियो

FIFA World Cup 2022 ब्राजील का मुकाबला उस टीम से था जिसने चार साल पहले उनसे ड्रा खेला था यूरो कप से फ्रांस को बाहर कर दिया था और चार बार की चैंपियन इटली को कतर विश्व कप में क्वालीफाई करने से रोक दिया। स्विट्जरलैंड एक मजबूत टीम है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 30 Nov 2022 07:31 AM (IST)Updated: Wed, 30 Nov 2022 07:31 AM (IST)
FIFA World Cup 2022: ब्राजील की दृढ़ता ने पैदा किया बड़ा अंतर और टीम को मिली जीत- रोमारियो
ब्राजील फुटबाल टीम के खिलाड़ी (एपी फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। आपको पता है ब्राजील में सिर्फ स्ट्राइकर नहीं हैं। टीम के अन्य खिलाड़ी भी ऐसे हैं जो कि बड़ा अंतर पैदा कर सकते हैं। स्विट्जरलैंड के विरुद्ध केसमिरो ने कमान संभाली। पहले मैच में सर्बिया के विरुद्ध वह बदकिस्मत रह गए थे, जब उन्होंने शाट लगाया और गेंद गोलपोस्ट से टकराकर वापस चली आई पर दूसरे मैच में जब टीम को उनकी जरूरत थी तब उन्होंने कोई गलती नहीं की और निर्णायक गोल दागा। उनके गोल ने टीम को अंतिम-16 में पहुंचा दिया। यह कोई आसान मैच नहीं था।

loksabha election banner

ब्राजील का मुकाबला उस टीम से था जिसने चार साल पहले उनसे ड्रा खेला था, यूरो कप से फ्रांस को बाहर कर दिया था और चार बार की चैंपियन इटली को कतर विश्व कप में क्वालीफाई करने से रोक दिया। स्विट्जरलैंड एक मजबूत टीम है। नेमार और डैनिलो के बिना इस टीम को हराना आसान नहीं था। यह कड़ी परीक्षा थी। स्विट्जरलैंड ब्राजील को गोल नहीं करने दे रहा था, लेकिन ब्राजील ने प्रयास नहीं छोड़ा। उन्होंने लगातार प्रयास किए जिसकी वजह से उन्हें यह सफलता मिली। टिटे की टीम के लिए यह एक बड़ा प्रदर्शन था। नेमार के बिना ब्राजील टीम का मतलब है टीम में धार की कमी। वही थे जो गेम को चलाते थे, निर्णायक पास देते थे, सेंटर फारवर्ड के लिए मौके बनाते थे। इसमें कोई दो राय नहीं कि टीम में उनकी कमी खली।

टिटे ने उनकी जगह पैक्विटा को खेलाया, पर उनमें वह बात नहीं दिखी। हालांकि, फ्रेड ने अपने मैनचेस्टर युनाइटेड के साथी केसमिरो का पूरा साथ दिया। दोनों ही खिलाड़ी गेंद को छीनने में बढि़या हैं, इसकी वजह से वह मिडफील्ड में ही विपक्षी टीम का आक्रमण रोक लेते हैं। इस मैच में भी केसमिरो असाधारण दिखे, वहीं दोनों टीमों के बीच अंतर का कारण बने। स्विट्जरलैंड की टीम एक कड़ी प्रतिद्वंद्वी है। उनका डिफेंस काफी मजबूत है, और वह सही तरीके से विपक्षी खिलाडि़यों को मार्क करते हैं, उन्हें कोई मौका नहीं देते। बहुत समय तक उन्होंने ऐसा ही प्रदर्शन किया। ब्राजील ने तब भी आक्रामण जारी रखा जब वह बिल्कुल कोई मौका नहीं दे रहे थे।

ऐसा नहीं है कि बिल्कुल मौके नहीं मिले, पर ब्राजील ने कई मौके भी गंवाए। कई डिफेंडरों के साथ उन्होंने ब्राजील के अटैक को कई बार विफल कर दिया, उन्हें परेशान करके रख दिया, लेकिन जिस चीज ने मुझे सबसे अधिक प्रभावित किया वह थी ब्राजील की ²ढ़ता। वह गोल दागने के लिए बेचैन दिखे। नेमार नहीं, तो क्या हुआ। 4-3-3 के फार्मेशन के साथ उतरे ब्राजील ने अटैक जारी रखा। डिफेंस ने भी मैच में अहम भूमिका निभाई, उन्होंने स्विट्जरलैंड के अटैक को आसानी से निरस्त कर दिया। हम डिफेंडरों जैसे कि- थियागो सिल्वा, मा‌िर्क्वनोस, एलेक्स सैंड्रो और मिल्टाओ की भूमिका की भी अनदेखी नहीं कर सकते। हर बार जब भी गेंद खतरे वाले क्षेत्र में पहुंची उन्होंने बहुत तेजी से प्रतिक्रिया देते हुए उसे इससे बाहर कर दिया।

मेरी टीम के दृढ़-निश्चय ने मैच में अंतर पैदा कर दिया। वह लगातार कोशिश करते रहे। विनिसियस जूनियर बाईं और राफिन्हा दाईं ओर से लगातार आक्रमण कर रहे थे। रिचार्लिसन हालांकि, उतने प्रभावशाली नहीं दिखे। उन्होंने कई मौके गंवाए पर स्विट्जरलैंड पर उन्होंने कड़ा दबाव बनाकर रखा था। स्विट्जरलैंड जबरदस्त टीम है, पर उन्होंने ब्राजील को अधिक विचलित नहीं किया। उन्हें लगातार डिफेंड करने पर मजबूर होना पड़ा, जिसकी वजह से उन्हें अटैक करने का मौका ही नहीं मिला। अधिकतर समय मैच में ब्राजील ही हावी रहा। यह बहुत प्रभावशाली है। ब्राजील जिस तरह के खेल को प्रदर्शित कर रहा है, यह बाकी टीमों के लिए ¨चता का विषय है। मौके का इंतजार किए बिना वह पूरे मैच विपक्षी टीम पर हावी रहते हैं। निडर, आत्मविश्वासी और तेज, वह किसी भी क्षण मौके की प्रतीक्षा में नहीं रहते हैं। हालांकि, डिफेंस एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें उन्हें थोड़ा अधिक सचेत रहने की जरूरत होगी, पर जब तक केसमिरो डिफें¨डग मिडफील्ड में हैं, ब्राजील की टीम बहुत मजबूत है। (लेखक ब्राजील के पूर्व फुटबालर हैं।)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.