नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम एवं कांग्रेसी नेता कमलनाथ के नाम से एक पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि कांग्रेसी नेता कमलनाथ ने राहुल गांधी को भगवान शिव का अवतार बताया है।

दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट 'विश्वास न्यूज' ने अपनी पड़ताल में पाया कि कमलनाथ ने राहुल गांधी को शिव का अवतार बताते हुए बयान नहीं दिया है। सोशल मीडिया पर गलत दावा वायरल हो रहा है।

वायरल दावे की पड़ताल के लिए 'विश्वास न्यूज' ने गूगल पर कीवर्ड से सर्च किया। इसमें 16 दिसंबर 2017 को न्यूज 18 में छपी खबर मिली। इसकें अनुसार, राहुल गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष बनते ही इलाहाबाद में कांग्रेसियों ने उन्हें शिव का अवतार बताया। कांग्रेसियों ने राहुल गांधी के पैतृक घर आनंद भवन के बाहर पोस्टर लगाया है, जिसमें राहुल को भगवान शिव का नीलकंठ अवतार बताया गया है। हालांकि, इसमें कमलनाथ का जिक्र नहीं है।

एमपी तक के फेसबुक पेज पर एक वीडियो न्यूज मिली। 23 मार्च 2019 को अपलोड वीडियो न्यूज के अनुसार, भाजपा नेता कमल पटेल ने कहा कि कांग्रेसी नेता राहुल गांधी को शिव का अवतार बताते हुए पोस्टर लगवा रहे हैं। राहुल अगर भगवान शिव का अवतार हैं तो वह जहर पीकर दिखाएं।

16 सितंबर 2018 को पत्रिका में छपी खबर के अनुसार, भोपाल में राहुल गांधी के दौरे से पहले राहुल को शिवभक्त बताते हुए पोस्टर और बैनर लगाए गए। इस पर मचे घमासान के बाद कमलनाथ ने कहा है कि राहुल गांधी के हिंदुत्व पर सवाल उठाने वाले लोगों को जवाब मिलेगा। 'विश्वास न्यूज' को सर्च में कोई भी ऐसी खबर नहीं मिली, जिससे वायरल दावे की पुष्टि हो सके।

इस बारे में विश्वास न्यूज ने मध्य प्रदेश कांग्रेस के महासचिव रवि सक्सेना से बात की। उनका कहना है, 'कमलनाथ ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है। राहुल गांधी शिवभक्त हैं।'

पूरी पड़ताल पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Edited By: Monika Minal

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट