Move to Jagran APP

Fact Check Story : वायरल वीडियो किसी भाजपा विधायक का नहीं, बल्कि राष्‍ट्रीय करणी सेना के अध्‍यक्ष का है

दरअसल जिस व्‍यक्ति को विधायक बताया जा रहा है वह राष्‍ट्रीय करणी सेना के अध्‍यक्ष सुखदेव सिंह गोगामेडी हैं। वीडियो वर्ष 2020 का है। जांच में यह भी पता चला कि अनिल उपाध्‍याय नाम का कोई भी भाजपा विधायक नहीं है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Tue, 07 Sep 2021 11:40 AM (IST)Updated: Tue, 07 Sep 2021 11:40 AM (IST)
Fact Check Story : वायरल वीडियो किसी भाजपा विधायक का नहीं, बल्कि राष्‍ट्रीय करणी सेना के अध्‍यक्ष का है
वायरल वीडियो किसी भाजपा विधायक का नहीं।(फोटो: दैनिक जागरण)

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया में एक बार फिर से काल्पनिक विधायक अनिल उपाध्‍याय के नाम से एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक शख्‍स को मंच से एससी/एसटी एक्ट के बारे में विवादित भाषण देते हुए देखा जा सकता है। सोशल मीडिया यूजर्स का दावा है कि वायरल वीडियो में दिख रहा शख्‍स भाजपा का विधायक अनिल उपाध्‍याय है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जब विस्‍तार से जांच की तो सच्‍चाई हमारे सामने आ गई।

loksabha election banner

दरअसल, जिस व्‍यक्ति को इस वीडियो में विधायक बताया जा रहा है, वह राष्‍ट्रीय करणी सेना के अध्‍यक्ष सुखदेव सिंह गोगामेडी हैं। वीडियो वर्ष 2020 का है। जांच में यह भी पता चला कि अनिल उपाध्‍याय नाम का कोई भी भाजपा विधायक नहीं है। यह एक काल्‍पनिक चरित्र है। इसके नाम से कई बार सोशल मीडिया में फेक पोस्‍ट वायरल होती रहती हैं। कभी अनिल उपाध्‍याय नाम के काल्‍पनिक चरित्र को कांग्रेस तो कभी भाजपा का विधायक बताते हुए फर्जी तस्‍वीरें और वीडियो वायरल किया जाता रहा है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच के लिए सबसे पहले ओरिजनल वीडियो को खोजना शुरू किया। हमें यह वीडियो कई फेसबुक अकाउंट के अलावा श्री राष्ट्रीय राजपूत करणी सेना के फेसबुक पेज पर भी मिला। 2 जनवरी 2020 को अपलोड इस वीडियो को लेकर बताया गया कि करणी सेना मुखिया सुखदेव सिह गोगामेडी ने SC-ST एक्ट के तहत होने वाले झूठे मुकदमों को लेकर बड़ा बयान दिया।

विश्‍वास न्‍यूज ने राष्‍ट्रीय करणी सेना के अध्‍यक्ष सुखदेव सिंह गोगामेडी से भी संपर्क किया। उन्‍होंने विश्‍वास न्‍यूज से बातचीत में कहा कि वायरल वीडियो पिछले साल का है। गुजरात में उन्‍होंने यह भाषण दिया था। भाजपा विधायक अनिल उपाध्‍याय वाली बात पूरी तरह झूठ है।

विश्वास न्यूज पर इस फैक्ट चेक रिपोर्ट को पढ़ने और फैक्ट चेकिंग की प्रक्रिया को समझने के लिए यहां क्लिक करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.