Move to Jagran APP

Fact Check Story : प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के पुराने वीडियो को एडिट करके किया गया वायरल

यूपी में विधानसभा चुनाव की गहमागहमी के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक एडिटेड वीडियो वायरल हो रहा है। इंटरनेट पर इस वीडियो को वायरल करते हुए कुछ लोग दावा कर रहे हैं कि पीएम मोदी खाली मैदान में हाथ हिला रहे थे।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Thu, 20 Jan 2022 01:07 AM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 01:07 AM (IST)
Fact Check Story : प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के पुराने वीडियो को एडिट करके किया गया वायरल
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक एडिटेड वीडियो वायरल हो रहा है।

नई दिल्‍ली, विश्‍वास न्‍यूज। यूपी में विधानसभा चुनाव की गहमागहमी के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक एडिटेड वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें उन्‍हें हाथ हिलाते हुए देखा जा सकता है। इंटरनेट पर इस वीडियो को वायरल करते हुए कुछ लोग दावा कर रहे हैं कि पीएम मोदी खाली मैदान में हाथ हिला रहे थे।

loksabha election banner

फैक्‍ट चेकिंग वेबसाइट विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पड़ताल में पता चला कि पीएम मोदी के जिस वीडियो को वायरल किया जा रहा है, वह एडिटेड है। असली वीडियो में भीड़ को देखा जा सकता है। पड़ताल में पता चला कि पश्चिम बंगाल में पीएम मोदी के एक वीडियो को एडिट करके झूठे दावों के साथ वायरल किया जा रहा है।

विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले वायरल वीडियो को ध्‍यान से देखा। इसमें एक फिल्‍मी सॉन्‍ग को जोड़कर पीएम मोदी का मजाक उड़ाने की कोशिश की गई। जांच को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने InVID टूल में वायरल वीडियो को अपलोड करके कई ग्रैब्‍स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल में खोजना शुरू किया।

ओरिजनल वीडियो हमें भाजपा के ट्विटर हैंडल के अलावा कुछ मीडिया यूट्यूब अकाउंट पर भी मिले। 1 अप्रैल 2021 को भाजपा ने ओरिजनल वीडियो को अपलोड करते हुए लिखा कि बंगाल के जयनगर में पीएम मोदी की रैली का एक सीन। ओरिजनल वीडियो नीचे देखें।

ओरिजनल वीडियो टाइम्‍स ऑफ इंडिया के यूट्यूब चैनल पर भी मिला। इसे 1 अप्रैल 2021 को अपलोड किया गया था। वीडियो में साफतौर पर दूसरे साइड जनता को देखा जा सकता है। वीडियो के कैप्‍शन में लिखा गया गया कि जयनगर की रैली के रास्‍ते में पीएम मोदी का भव्‍य स्‍वागत।

पड़ताल के अगले चरण में विश्‍वास न्‍यूज ने पश्चिम बंगाल के दैनिक जागरण ब्‍यूरो चीफ जेके वाजपेयी से संपर्क किया। उनके साथ वायरल पोस्‍ट को शेयर किया। उन्‍होंने बताया कि यह एडिटेड है। असली वीडियो बंगाल की एक रैली का है। वहां काफी भीड़ थी।

निष्‍कर्ष के रूप में कहा जा सकता है कि पीएम मोदी का वायरल वीडियो एडिटेड निकला। ओरिजनल वीडियो के साथ छेड़छाड़ करके उसमें भीड़ को ब्‍लर किया गया था। साथ में एक फिल्‍मी सॉन्‍ग को जोड़ा गया है। पड़ताल को विस्‍तार से यहां पढ़ा जा सकता है। पीएम मोदी की बंगाल की रैली के पुराने वीडियो के साथ छेड़छाड़ करके फिर से किया गया वायरल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.