Move to Jagran APP

Fact Check Story: शराब बांटे जाने के इस वीडियो का दिल्ली एमसीडी चुनाव 2022 से नहीं है कोई संबंध

दिल्ली एमसीडी चुनाव से पहले नवादा वार्ड 114 में शराब वितरित किए जाने का दावा गलत है और इसके नाम पर वायरल हो रहा वीडियो सोशल मीडिया पर 2021 से मौजूद है जो समय-समय पर अलग-अलग दावों के साथ वायरल होते रहता है।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghPublished: Thu, 15 Dec 2022 01:42 PM (IST)Updated: Thu, 15 Dec 2022 01:42 PM (IST)
Fact Check Story: शराब बांटे जाने के इस वीडियो का दिल्ली एमसीडी चुनाव 2022 से नहीं है कोई संबंध
शराब बांटे जाने के इस वीडियो का दिल्ली एमसीडी चुनाव 2022 से कोई संबंध नहीं है

नई दिल्ली, विश्वास न्यूज। एमसीडी चुनाव 2022 को लेकर सोशल मीडिया पर एक वीडियो हो रहा है। वायरल वीडियो में बीजेपी के चुनाव चिह्न वाली टोपी और गले में दुपट्टा पहने हुए व्यक्ति को शराब बांटते करते हुए देखा जा सकता है। अब वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो दिल्ली एमसीडी चुनाव से पहले नवादा वार्ड 114 का है, जहां बीजेपी कार्यकर्ता लोगों को शराब बांट रहे हैं। यह वीडियो ट्विटर पर भी वायरल किया जा रहा है।

loksabha election banner

दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग विंग 'विश्वास न्यूज' ने पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। वायरल वीडियो 2021 से ही सोशल मीडिया पर भिन्न-भिन्न दावे से वायरल हो रहा है।

दिल्ली एमसीडी चुनाव 2022 से जोड़कर वायरल किए जा रहे वीडियो की सच्चाई का पता लगाने के लिए हमने संबंधित कीवर्ड से सर्च किया। सर्च के दौरान हमें वायरल वीडियो पुरानी तारिख में कई जगह अपलोड मिला। TEN NEWS INDIA नाम के यूट्यूब चैनल पर 22 दिसंबर 2021 को इसे हरिद्वार में जे पी नड्डा की रैली का बताया गया।

सर्च के दौरान हमें यूपी तक के वेरिफाइड यू-ट्यूब चैनल पर भी वायरल वीडियो अपलोड मिला। यहां भी वीडियो की तारीख 21 दिसंबर 2021 है।

सर्च के दौरान हमें पता चला कई यह वीडियो पहले से इंटरनेट पर मौजूद है। जो अलग-अलग दावों के साथ पहले भी कई बार वायरल हो चुका है। पहले यह वीडियो तेलंगाना के हैदराबाद में आयोजित बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक से जोड़कर शेयर किया जा रहा था। जिसकी जांच विश्वास न्यूज़ ने की थी।

वायरल वीडियो को लेकर हमने दैनिक जागरण के डिप्टी चीफ रिपोर्टर भगवान झा से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। यह वीडियो नवादा का नहीं है।

पूरी रिपोर्ट पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.