नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। दिल्ली के श्रद्धा मर्डर केस मामले के आरोपी आफताब अमीन पूनावाला की गिरफ्तारी के बाद सोशल मीडिया पर ऐसे कई पोस्ट्स वायरल हो रहे हैं, जिसमें दावा किया गया है कि आरोपी पूनावाला पारसी समुदाय का है। कई अन्य यूजर्स आरोपी के सिंधी और अन्य समुदाय से संबंधित होने का दावा कर रहे हैं।

हमने अपनी जांच में पाया कि श्रद्धा मर्डर केस का आरोपी आफताब अमीन पूनावाला मुस्लिम है। दिल्ली पुलिस ने जो एफआईआर दर्ज की है, उसमें भी आरोपी के मुस्लिम होने की जानकारी दी गई है। आरोपी का परिवार मुंबई के पालघर के वसई इलाके में रहता था और वहां रहने वाले पड़ोसियों ने भी आरोपी के मुस्लिम होने की पुष्टि की है।

दैनिक जागरण की 15 नवंबर की रिपोर्ट के मुताबिक, श्रद्धा हत्याकांड के आरोपी आफताब पूनावाला को पुलिस महरौली के जंगल में ले गई, जहां उसने कथित तौर पर श्रद्धा के शरीर के अंगों को ठिकाने लगाया था। साथ ही पुलिस ने श्रद्धा और आफताब के कॉमन दोस्तों को पूछताछ के लिए बुलाया है। रिपोर्ट के मुताबिक श्रद्धा के पिता ने आरोपी को फांसी की सजा दिए जाने की मांग की है।

दिल्ली के छतरपुर में हुए इस हत्याकांड का पुलिस ने पर्दाफाश करते हुए आरोपी युवक को सोमवार को गिरफ्तार किया। विश्वास न्यूज के पास इस मामले में दर्ज एफआईआर की प्रति मौजूद है। दक्षिणी दिल्ली के महरौली थाना में दर्ज एफआईआर (संख्या-0659) के मुताबिक, आरोपी युवक आफताब अमीन पूनावाला मुस्लिम है और मृतक लड़की हिंदू धर्म की कोली जाति से संबंधित है।

आरोपी आफताब अमीन पूनावाला इंस्टाग्राम पर 'thehungrychokro' के नाम से मौजूद है और यहां एक पोस्ट पर उसने टिप्पणी करते हुए स्वयं को मुस्लिम बताया है। करीब 422 हफ्ते पुरानी टिप्पणी में उसने लिखा है, ''@zloymom I am a Muslim and the other term you're is Hindu. Lord Krishna is the God of Hindus. May I ask why the certain inquisitiveness about my religion???'' (''मैं मुस्लिम हूं और जो दूसरा शब्द है, वह यह कि तुम हिंदू हो। भगवान कृष्ण हिंदुओं के देवता हैं। क्या मैं पूछ सकता हूं कि मेरे धर्म के बारे में ये शंकाएं क्यों?'')

आरोपी युवक का परिवार मुंबई के पालघर में रहता है। इसलिए विश्वास न्यूज ने इस मामले में अतिरिक्त जानकारी के लिए हमारे सहयोगी दैनिक जागरण के मुंबई ब्यूरो चीफ ओमप्रकाश तिवारी से संपर्क किया। उन्होंने वसई में आरोपी के परिवार के पड़ोसियों के हवाले से इस बात की पुष्टि करते हुए बताया कि वह मुस्लिम (खोजा) है न कि पारसी।

हमारी जांच से स्पष्ट है कि श्रद्धा मर्डर केस का आरोपी आफताब अमीन पूनावाला मुस्लिम है, न कि पारसी, जैसा कि सोशल मीडिया पर यूजर्स दावा कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज की इस फैक्ट चेक रिपोर्ट में इस दावे की विस्तृत पड़ताल और जांच की प्रक्रिया के बारे में पढ़ा जा सकता है।

Edited By: Versha Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट