नई दिल्ली, रजत सिंह। The Spy: नेटफ्लिक्स की नई वेब सीरीज़ 'द स्पाई' आजकल चर्चा में है। इज़राइली जासूस एली कोहेन के असल ज़िंदगी पर आधारित इस सीरीज़ को लेकर सोशल मीडिया पर खूब बातें हो रही हैं। अगर आपने अब तक इस सीरीज़ को नहीं देखा है, तो नेटफ्लिक्स की इस ओरिजिनल वेब सीरीज़ में कई ऐसे एंगल हैं, जो आपको इसे देखने के लिए मज़बूर कर सकते हैं। इस ख़बर में हम आपको ऐसे ही पांच वजहों के बारे में बता रहे हैं...

1. एली कोहेन

एलि कोहेन को जानना ही बड़ी वज़हों में से एक है। एलि कोहेन जो एक इज़राइली जासूस है, वह दुश्मन देश सीरिया में जाकर चीफ डिफेंस एडवाइज़र बन जाता है। उसे डिप्टी डिफेंस मिनिस्ट बनने का ऑफ़र भी मिलता है। ऐसे जासूस की सच्ची कहानी पर आधारित वेब सीरीज़ को देखना तो बनता है।

2.कहानी

इज़राइली डायरेक्टर Gideon Raff की यह वेब सीरीज़ कहानी के मामले में जबरदस्त है। 6 एपिसोड की इस सीरीज़ का एक एपिसोड लगभग 50 मिनट का है। एक जासूस की कहानी है, जिसमें सस्पेंस भी है और थ्रिल भी।  इसकी कहानी 1960 के दशक के आस-पास में बुनी गई है। अगर आपको ऐसी पीरियड ड्रामा में रुचि हो, तो आप इस सीरीज़ को देख सकते हैं।

3. एक्टिंग

वेब सीरीज़ में लगभग सभी किरदारों ने शानदार एक्टिंग की है। एली कोहेन के करिदार को निभा रहे Sacha Baron Cohen की एक्टिंग बहुत दमदार है। इसके अलावा सीरियाई राष्ट्रपति के सिक्योरिटी चीफ़ Suidan के रूप में नज़र आए Alexander Siddig का काम देखकर मज़ा आता है।

4.जासूस की असली जिंदगी

अब तक आपने जेम्स बॉन्ड जैसे जासूसों के ग्लैमर को देखा है, लेकिन असल ज़िंदगी इससे काफी अलग होती है। इस वेब सीरीज़ में उस स्टारडम से अलग जासूस की रोज़मर्रा की ज़िंदगी को भी दिखाया गया है। कोई जासूस घर से दूर किन समस्याओं का सामना करता है, अपने संवेदनशील पेशे के साथ अपने आस-पास के लोगों को मैनेज करता है, इन सब बातों को भी दिखाया गया है। जासूस के परिवारों पर क्या बीतती है, यह देखने के लिए आप इस वेब सीरीज़ को देख सकते हैं।

5.राजनीतिक समझ

इस वेब सीरीज़ से आपको अरब और इज़राइल के बीच की परिस्थितियों के बारे में बहुत कुछ समझ में आता है। सीमा और पानी के झगड़े भी समझ में आते हैं। अगर आपको जियो-पॉलिटिक्स में थोड़ा-सी भी रुचि है, तो यह आपके लिए एक बेहतरीन वेब सीरीज़ हो सकती है।

Posted By: Rajat Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप