Move to Jagran APP

The Legend Of Hanuman: 100 स्केचों से गढ़ा गया महाबली हनुमान का किरदार, जानें- एनिमेशन वेब सीरीज़ की ख़ास बातें

13 एपिसोड की एनिमेशन सीरीज़ द लीजेंड ऑफ़ हनुमान एक प्रेरणादायी कहानी है जो बताती है कि अपने समर्पण और साहस से एक साधारण वानर किस तरह महाबली और पूज्यनीय बन जाता है। यह आत्मबोध और अपनी शक्तियां पहचानने की कहानी भी है।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Fri, 29 Jan 2021 08:49 PM (IST)Updated: Sat, 30 Jan 2021 08:23 AM (IST)
The Legend Of Hanuman: 100 स्केचों से गढ़ा गया महाबली हनुमान का किरदार, जानें- एनिमेशन वेब सीरीज़ की ख़ास बातें
The Legend Of Hanuman streaming on Disney Plus Hotstar VIP. Photo- Screenshots

नई दिल्ली, जेएनएन। डिज़्नी प्लस हॉटस्टार वीआईपी पर शुक्रवार को द लीजेंट ऑफ़ हनुमान वेब सीरीज़ स्ट्रीम कर दी गयी। 13 एपिसोड की इस एनिमेशन सीरीज़ में रामायण के प्रमुख किरदार महाबली हनुमान के जीवन के घटनाक्रमों को दिखाया गया है। इस सीरीज़ का निर्माण ग्राफिक इंडिया के लिए शरद देवराजन, जीवन जे कांग और चारूवी पी सिंघल ने किया है। सीरीज़ में हनुमान की बुराइयों से लड़ाई के साथ उनके अमर होने और सबसे अधिक पूज्यनीय होने की यात्रा को समेटा गया है। हम आपको इस सीरीज़ वो ख़ास बातें बताते हैं, जिनसे आप इसे देखना चाहेंगे। 

loksabha election banner

वानर से बने भगवान बनने की कहानी

द लीजेंड ऑफ़ हनुमान एक प्रेरणादायी कहानी है, जो बताती है कि अपने समर्पण और साहस से एक साधारण वानर किस तरह महाबली और पूज्यनीय बन जाता है। यह आत्मबोध और अपनी शक्तियां पहचानने की कहानी भी है। 

हनुमान के किरदार की रचना

हनुमान के किरदार ने कई पीढ़ियों को प्रभावित किया है। बच्चों से लेकर नौजवनाओं और बड़ों के बीच यह चरित्र समान रूप से लोकप्रिय है। इस सीरीज़ में हनुमान को गढ़ने के लिए 100 स्केचों का इस्तेमाल किया गया है, जो उनके बचपन से लेकर एक योद्धा बनने तक के सफ़र को कवर करते हैं। 

 

View this post on Instagram

A post shared by Disney+ Hotstar VIP (@disneyplushotstarvip)

सीरीज़ में 3डी तकनीक का उपयोग

इस सीरीज़ में विजुअल एक्सपीरिएंस बढ़ाने के लिए इमर्सिव 3डी तकनीक का उपयोग किया गया है। इससे दृश्यों को भव्यता और गहराई मिलती है। हनुमान जी के जन्म-स्थल किष्किंधा, राक्षस, नगर, जंगल आदि को विशाल आकार दिया गया है। 

सीरीज़ की भाषा

द लीजेंड ऑफ़ हनुमान की भाषा सरल और आम बोल-चाल वाली रखी गयी है, जिससे इसे बड़े वर्ग को समझने में आसानी हो। हालांकि, इस बात का ध्यान रखा गया है कि भाषा की सरलता से किरदार हल्के ना लगें। 

टाइटल ट्रैक

सीरीज़ का टाइटल ट्रैक को काल भैरव और दिव्या कुमार ने आवाज़ दी है।काल भैरव ब्लॉकबस्टर फ़िल्म बाहुबली 2- द कन्क्लूज़न के गानों को आवाज़ दी थी। गीत मनोज मुंतशिर ने लिखे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.