Move to Jagran APP

PhysicsWallah Web Series: अमेजन मिनी टीवी की इस सीरीज में दिखेगा पढ़ाने का नशा, श्रीधर दुबे बने 'फिजिक्स वाला'

Physics Wallah Web Series शिक्षा और कोचिंग संस्थानों पर ओटीटी स्पेस में तमाम वेब सीरीज मौजूद हैं जिनमें शिक्षक और विद्यार्थियों दोनों के संघर्षों को दिखाया गया है। अब इस लिस्ट में फिजिक्स वाला का नाम जुड़ा है जो एक रियल लाइफ टीचर की कहानी है।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Wed, 30 Nov 2022 02:57 PM (IST)Updated: Wed, 30 Nov 2022 02:57 PM (IST)
PhysicsWallah Web Series: अमेजन मिनी टीवी की इस सीरीज में दिखेगा पढ़ाने का नशा, श्रीधर दुबे बने 'फिजिक्स वाला'
Physics Wallah Web Series Teaser Out. Photo- Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। अमेजन मिनी टीवी ने नई वेब सीरीज फिजिक्स वाला का एलान किया है। यह बायोपिक सीरीज है, जो एक कोचिंग संस्थान के संस्थापक और सीईओ के जीवन के अनुभवों पर आधारित है। अबाउट फिल्म्स निर्मित सीरीज का निर्देशन अभिषेक ढांढरिया ने किया है। मिनी टीवी पर सीरीज जल्द स्ट्रीम की जाएगी। 

loksabha election banner

फिजिक्स वाला एक युवा शिक्षक की कहानी है, जो सुलभ और आधुनिक शिक्षा प्रणाली का हिमायती है और स्टूडेंट्स तक इसे पहुंचाना चाहता है। अपने इस सपने को पूरा करने के लिए उसे आर्थिक तंगी से लेकर कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है, मगर जुनून थमने नहीं देता। कॉरपोरेट घरानों की मोनोपॉली और आंतरिक संघर्षों को भी कहानी में गूंथा गया है। सीरीज में कुल 6 एपिसोड्स हैं।

सीरीज में श्रीधर दुबे मुख्य किरदार में नजर आएंगे। इसके टीजर में बताया गया है कि फिजिक्स वाला की कहानी अलख पांडेय के जीवनर पर आधारित है, जो एक नामी कोचिंग के संचालक और संस्थापक हैं।

कौन हैं श्रीधर दुबे?

श्रीधर दुबे ओटीटी का एक जाना-पहचाना चेहरा हैं और कई सीरीजों में सहयोगी किरदारों में नजर आते रहे हैं। हालांकि, फिजिक्स वाला उनका पहला शो है, जिसमें श्रीधर मुख्य भूमिका में दिखेंगे। उन्होंने फिल्मों में भी दिलचस्प किरदार निभाये हैं।

सोनी लिव पर आयी डॉक्टर अरोड़ा में उन्होंने एक अहम किरदार निभाया था। एकलिप्स, अजीब दास्तांस, बिच्छू का खेल, पाताललोक और रंगबाज जैसी सीरीजों में श्रीधर विभिन्न किरदारों में नजर आते रहे हैं। फिल्मों में भी दर्शक उन्हें देखते रह हैं। अर्जुन कपूर की हाफ गर्लफ्रेंड में उन्होंने हेमंत नाम का किरदार निभाया था।

सुशांत सिंह राजपूत की सोनचिड़िया में वो बदलू सिंह के रोल में दिखे। गैंग्स ऑफ वासेपुर में उनके किरदार का नाम रियाज था। अब नवाजुद्दीन सिद्दीकी के साथ हड्डी में नजर आएंगे।

कोचिंग संस्थानों पर बनी हैं ये वेब सीरीज

ओटीटी की दुनिया में ऐसी कहानियों की कमी नहीं है, जो शिक्षक और शिक्षा प्रणाली के केंद्र में रखकर बनायी गयी हैं। कोटा फैक्ट्री ऐसी ही एक सीरीज है, जिसमें एक टैलेंटेड शिक्षक के अपनी कोचिंग संस्थान शुरू करने के संघर्ष को दिखाया गया है। हालांकि, यह कहानी काल्पनिक है। इस सीरीज में कोटा में चलने वाले कोचिंग व्यावसाय पर रोशनी डाली गयी है। साथ ही, संस्थानों की आपसी राजनीति को भी मजेदार ढंग से दिखाया गया है। जीतू कुमार इसमें फिजिक्स के टीचर का ही किरदार निभाते हैं। यह सीरीज नेटफ्लिक्स पर देखी जा सकती है। 

एस्पिरेंट्स सीरीज सिविल सर्विसेज की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों की जिंदगी दिखाती है। इसकी कहानी के केंद्र में भी कोचिंग संस्थान और स्टूडेंट्स हैं। सीरीज में नवीन कस्तूरिया, सनी हिंदूजा, नमिता दुबे और शिवांकित सिंह परिहार ने लीड रोल्स निभाये थे। फ्लेम्स की कहानी दो स्टूडेंट्स की प्रेम कहानी है, जो एक कोचिंग संस्थान में शुरू होती है। क्रैश कोर्स कोटा में स्थित कोचिंग संस्थानों की कहानी दिखाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.