Move to Jagran APP

OTT Crime Web Series Based On UP: 'मिर्जापुर' और 'रंगबाज' समेत इन सात वेब सीरीज में दिखे यूपी के क्राइम के रंग

OTT Crime Thriller Web Series Based On Uttar Pradesh उत्तर प्रेदश के गैंगवार माफिया और क्राइम पर आधारित कई सारी वेब सीरीज अलग- अलग ओटीटी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। इनमें मिर्जापुर से लेकर भौकाल और बीहड़ का बागी समेत कई शानदार वेब सीरीज शामिल हैं।

By Vaishali ChandraEdited By: Vaishali ChandraPublished: Tue, 28 Mar 2023 04:09 PM (IST)Updated: Tue, 28 Mar 2023 04:09 PM (IST)
OTT Crime Web Series Based On UP: 'मिर्जापुर' और 'रंगबाज' समेत इन सात वेब सीरीज में दिखे यूपी के क्राइम के रंग
OTT Crime Thriller Web Series Based On Uttar Pradesh, Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। OTT Crime Thriller Web Series Based On Uttar Pradesh: ओटीटी प्लेटफॉर्म पर कंटेंट क्वालिटी समय के साथ बेहतर होती जा रही है। एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री पर भी ओटीटी का दबदबा बढ़ता जा रहा है। कॉमेडी से लेकर मसाला तक, एक जगह पर कई अलग-अलग जॉनर की वेब सीरीज देखने को मिल जाती हैं।

loksabha election banner

पिछले कुछ समय में क्राइम थ्रिलर पर बनी वेब सीरीज ने भी लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा। मिर्जापुर के आने के बाद तो ओटीटी प्लेटफॉर्म पर माफिया और डॉन पर बनने वाली वेब सीरीज की बाढ़ आ गई। अगर आप भी क्राइम थ्रिलर के शौकीन हैं, तो यहां कुछ ऐसी वेब सीरीज की बात करेंगे, जिनकी कहानियां उत्तर प्रदेश के माफिया और गैंगस्टर से प्रेरित है...

रंगबाज

रंगबाज 90 के दशक के उत्तर प्रदेश के गोरखपुर की कहानी है। इस सीरीज के अब तक दो सीजन आ चुके है और ये जी5 की ओरिजिनल वेब सीरीज है। सीरीज के पहले सीजन की कहानी गोरखपुर के कुख्यात गैंगस्टर और मोस्ट वांटेड क्रिमिनल श्री कुमार शुक्ला से प्रेरित है। रंगबाज में साकिब सलीम ने लीड रोल निभाया है। वहीं, दूसरे सीजन की कहानी राजस्थान के गैंगस्टर आनंद पाल सिंह से प्रेरित है, जिसकी भूमिका जिमी शेरगिल ने निभाई है।

भौकाल

इस सीरीज की कहानी एसएसपी नवनीत सिकेरा से प्रेरित है और दिखाती है कि कैसे उन्होंने उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में फैले गुंडाराज को खत्म किया था। भौकाल में लीड रोल मोहित रैना ने निभाया है। सीरीज के दो सीजन एमएक्स प्लेयर पर उपलब्ध है, जिन्हें बिना सब्सक्रिप्शन भी देखा जा सकता है।

मिर्जापुर

मिर्जापुर ओटीटी पर उपलब्ध सबसे धाकड़ वेब सीरीज में से एक है। पंकज त्रिपाठी की शानदार एक्टिंग और कालीन भैया के किरदार में उनके रोब ने दर्शकों को खूब एंटरटेन किया। सीरीज की कहानी कालीन के नाम पर उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में फैले अवैध धंधे की कहानी दिखाती है। सीरीज में गुड्डू (अली फैजल) और बबलू (विक्रांत मैसी) भी दो अहम किरदार हैं, जो पहले कालीन भैया के लिए काम करते हैं, लेकिन बाद में कालीन भैया से इनकी दुश्मनी हो जाती है। इसके साथ ही गैंगवार शुरू हो जाता है। अमेजन प्राइम पर मिर्जापुर के अब तक दो सीजन आ चुके है और तीसरा सीजन जल्द आने वाला है।

विरोध

एमएक्स प्लेयर की इस वेब सीरीज को आज यानी 28 मार्च, 2023 को रिलीज किया गया है। क्राइम थ्रिलर से लबरेज विरोध की कहानी पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अवैध खनन के कारोबार से प्रेरित है। विरोध की कहानी के इर्द-गिर्द घूमती है। कजरी के पिता तेजा फौजी बाहुबली हैं, लेकिन एक दिन तेजा और उनके बेटे की हत्या कर दी जाती है।

पिता और भाई के जाने के बाद कजरी अपने अंकल पर निर्भर हो जाती है, जो एक निर्दयी इंसान है। तेजा फौजी के जाते ही वो उसके अवैध खनन के बिजनेस पर कब्जा कर लेता है और चाहता है कि कजरी ताकतवर स्थानीय नेता धर्म सिंह के बेटे विशेष से शादी कर ले। वहीं, कजरी ऐसा नहीं करना चाहती, क्योंकि उसे गोगी नाम के लड़के से प्यार है। अब अंकल के दबाव में आकर कजरी क्या कदम उठाएगी सीरीज में यही दिखाया गया।

रक्तांचल

इस वेब सीरीज में 80 दशक में यूपी के पूर्वांचल में फैले क्राइम की कहानी दिखाई गई है। रक्तांचल के दो सीजन आ चुके है, जिन्हें बिना जेब पर बोझ डाले मुफ्त में देख सकते हैं। रक्तांचल की कहानी क्रिमिनल वसीम खान (निकितिन धीर) और हिरो विजय सिंह (क्रांति प्रकाश झा) के झगड़े से प्रेरित है। रक्तांचल को एमएक्स प्लेयर पर फ्री में देख सकते हैं। 

अभय

जी5 की इस वेब सीरीज में साइको किलर की कहानी दिखाई गई है, जो होनहार बच्चों को किडनैप कर उनका मर्डर कर देता है। फिर दिमाग तेज करने के लिए बच्चों के ब्रेन का सूप बनाकर पीता है। सीरीज में कुणाल खेमू ने एसटीएफ अधिकारी अभय प्रताप सिंह का किरदार निभाया है, जो लखनऊ में अचानक बच्चों के गायब होने पर केस हैंडल करता है। वहीं, चंकी पांडे साइको किलर के रोल में हैं।

बीहड़ का बागी

इस वेब सीरीज की कहानी उत्तर प्रदेश के चित्रकूट और बुंदेलखंड के चर्चित डाकू शिवकुमार पटेल उर्फ ददुआ से प्रेरित है। एमएक्स प्लेयर पर उपलब्ध बीहड़ का बागी में दिखाया गया है कि कैसे एक आम आदमी अपने परिवार के खिलाफ हुए अत्याचारों का बदला लेने के लिए एक क्रूर डकैत बन जाता है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.