Move to Jagran APP

Kaleidoscope Web Series: दुनियाभर में छायी नेटफ्लिक्स की सीरीज, किसी भी क्रम में एपिसोड देखें, भटकेंगे नहीं!

Netflix Kaleidoscope Web Series Best Order नेटफ्लिक्स की यह हाइस्ट सीरीज अपने स्क्रीनप्ले की खासियत की वजह से दुनियाभर में चर्चा के केंद्र में है। वैसे यह थ्रिलर सीरीज है जिसे 9 एपिसोड्स में बांटा गया है। सीरीज स्ट्रीम हो चुकी है।

By Manoj VashisthEdited By: Manoj VashisthPublished: Mon, 09 Jan 2023 06:41 PM (IST)Updated: Mon, 09 Jan 2023 06:41 PM (IST)
Netflix Kaleidoscope Web Series Can Be Watched In Any Order. Photo- Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। नेटफ्लिक्स पर एक दिलचस्प मिनी सीरीज रिलीज हुई है, जिसका नाम कैलिडोस्कोप है। वैसे तो यह हाइस्ट सीरीज है, मगर इसकी चर्चा कहानी से ज्यादा स्क्रीनप्ले को लेकर है, जो 9 एपिसोड्स में इस तरह से बांटा गया है कि उल्टे सीधे का फर्क ही मिट गया है, यानी इस सीरीज की कहानी समझने के लिए एसिपोड्स को दिये गये क्रम में देखना जरूरी नहीं है।

loksabha election banner

घटनाओं को इस तरह पिरोया गया है कि कहीं से भी देख लीजिए कहानी समझने में दिक्कत नहीं होगी। सीरीज की इसी खूबी की वजह से यह दुनियाभर में चर्चा के केंद्र में हैं, जबकि इसकी रिलीज को हफ्तेभर से अधिक हो चुका है। सोशल मीडिया में ओटीटी के दर्शक एपिसोड्स के ऑर्डर को लेकर अपनी-अपनी प्राथमिकताएं लिख रहे हैं। 

इंद्रधनुष के रंगों के नाम पर है हर एपिसोड

आम तौर पर जब कोई सीरीज रिलीज होती है तो उसके एपिसोड्स को क्रम में रखने के लिए शीर्षक के साथ अंकों का इस्तेमाल किया जाता है। मिसाल के तौर पर नेटफ्लिक्स की बेहद चर्चित सीरीज वेडनेसडे के एपिसोड्स का विभाजन देखें तो कुछ इस तरह लिखा गया है- 

पहला एपिसोड: 1. Wednesday's Child is Full of Love

दूसरा एपिसोड: 2. Woe Is the Loneliest Number

तीसरा एपिसोड: 3. Friend of Woe 

वहीं, कैलिडोस्कोप के किसी एपिसोड को कोई क्रमांक या क्रम नहीं दिया गया है, बल्कि हर एपिसोड का नामकरण रंगों के आधार पर किया गया है। एपिसोड्स के नाम ब्लैक, येलो, ग्रीन, वायोलेट, ब्लू, ओरेंज, रेड, पिंक और व्हाइट हैं। व्हाइट क्लामैक्स एपिसोड है। पहली जनवरी को जब सीरीज रिलीज हुई थी, तब नेटफ्लिक्स ने इसकी जानकारी दर्शकों को दी थी। प्लेटफॉर्म ने दर्शकों से पूछा भी था कि वो किस एपिसोड को पहले देख रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Farzi Motion Poster- शाहिद कपूर की डेब्यू सीरीज का मोशन पोस्टर आउट, केके मेनन और राशि खन्ना के लुक आये सामने

नेटफ्लिक्स के एकाउंट पर कई दर्शकों ने अपने अनुभव भी शेयर किये हैं कि किसने किस एपिसोड से शुरुआत की। कुछ दर्शकों ने दावा किया कि सभी लोगों के एपिसोड्स का क्रम एक जैसा नहीं है, यानी किसी को ब्लू पहले नम्बर पर दिख रहा है तो किसी को ब्लैक। हालांकि, इस दावे की पुष्टि नहीं हो सकी। अब सवाल यह है कि सीरीज की कहानी अगर एपिसोड्स के क्रम पर निर्भर नहीं है तो फिर सही क्रम क्या है? 

क्या है सही क्रोनोलॉजिकल ऑर्डर?

कैलिडोस्कोप की कहानी को क्रोनोलॉजिकल ऑर्डर में दिखाया गया है। अगर एपिसोड में दिखायी गयी घटनाओं की क्रोनोलॉजी समझ ली जाए तो फिर एपिसोड्स का सही क्रम मिल सकता है। व्हाइट एपिसोड क्लाइमैक्स है। इसलिए इसे सबसे बाद में ही देखना ठीक होगा, नहीं तो सस्पेंस खुलने का डर है। पूरी कहानी 20 साल के कालखंड में बंटी हुई है। इसलिए, घटनाओं की क्रोनोलॉजी देखना जरूरी है।

वायोलेट में 24 साल पहले की घटनाएं हैं। ग्रीन में 7 साल पहले की, येलो में 6 हफ्ते पहले की, ओरेंज में 3 हफ्ते पहले की, ब्लू में 5 दिन पहले की घटनाएं दिखायी गयी हैं। इसके बाद व्हाइट वर्तमान को दिखाता है। रेड में एक दिन बाद और पिंक में 6 महीने बाद का घटनाक्रम दिखाया गया है।

वैसे, सीरीज का अलग-अलग अंदाज में लुत्फ उठाने के लिए इसे अलग क्रम में देखा जा सकता है। इस क्रम के बदलते ही सीरीज देखने का नजरिया भी बदल सकता है। हो सकता है कि किसी खास एपिसोड से शुरू करने पर यह सस्पेंस लगे तो दूसरे से शुरू करने पर यह सीरीज मिस्ट्री का आभास दे। किसी अन्य एपिसोड से शुरू करने पर यह जासूसी कहानी लग सकती है।

क्या है कहानी और स्टार कास्ट?

कहानी के केंद्र में लियो पैप नाम का शातिर चोर है, जो सात बिलियन डॉलर की एक चोरी अंजाम देना चाहता है, लेकिन धोखा और लालच रास्ते की बाधा बन जाते हैं। सीरीज को एरिका गारसिया ने क्रिएट किया है। सीरीज में जिन कलाकारों ने मुख्य भूमिकाएं निभायी हैं, उनमें जियानकारलो एस्पोसितो, रफस सेवेल, पैज वेगा, रोसालीन एलबे शामिल हैं।

अमिताभ बच्चन के ट्वीट पर ली चुटकी

नेटफ्लिक्स ने सोमवार को एक मजेदार ट्वीट किया, जिसमें अमिताभ बच्चन के एक ट्वीट को रीट्वीट किया। इस ट्वीट में अमिताभ बच्चन ने अपने कई सारे ट्वीट्स की सीक्वेंस बिगड़ जाने की जानकारी देते हुए इसे गंभीर गलती करार दिया था। उन्होंने लिखा था- 4514 से मेरे सारे टी नम्बर्स गलत हो गये हैं। बस एक यह सही है। बाकी सब गलत। इसके साथ बच्चन ने गलत और सही सीक्वेंस भी दीं और इस गलती के लिए माफी भी मांगी। इसे रीट्वीट करके नेटफ्लिक्स ने लिखा- कैलिडोस्कोप ने हमें सिखाया कि क्रम मायने नहीं रखता। अमिताभ बच्चन, हमें फिर भी आपके ट्वीट्स से प्यार है।

यह भी पढ़ें: The Night Manager First Look- ओटीटी पर आ रहा नया जासूस 'नाइट मैनेजर, अनिल-आदित्य की सीरीज का मोशन पोस्टर आउट

सीरीज का ट्रेलर नीचे देख सकते हैं-


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.