नई दिल्ली, जेएनएन। विवेक अग्निहोत्री की फिल्म द कश्मीर फाइल्स रिलीज के लगभग 8 महीने बाद मंगलवार को एक बार फिर चर्चा में आ गयी और इसे खबरों में लौटाने का श्रेय जाता है इजरायली फिल्ममेकर नदाव लपिड को, जिनके एक बयान की वजह से ना सिर्फ द कश्मीर फाइल्स सुर्खियों में छा गयी, बल्कि इसको लेकर वो बहस फिर जिंदा हो गयी, जो इसकी रिलीज के वक्त छिड़ी थी।

250 करोड़ से ज्यादा जमा करके इस साल की सबसे बड़ी सफलताओं में दर्ज द कश्मीर फाइल्स पर रिलीज के समय भी प्रोपेगैंडा फिल्म होने के आरोप लगे थे। नदाव ने बस वल्गर और जोड़ दिया। दिनभर बहस चली। पक्ष-विपक्ष में खूब ट्वीट हुए।

Fauda Web Series के जरिए नदाव की निंदा

एक तरफ इजरायल के फिल्ममेकर नदाव लपिड खबरों में छाये रहे तो दूसरी ओर इजरायल की वेब सीरीज फौदा का नाम भी गूंजता रहा। नदाव के कमेंट के बाद इजरायली राजनयिक ने उनके बयान की मजम्मत करते हुए फौदा की मिसाल दी, जिसे इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में खूब सराहना मिली और चौथे सीजन का एशिया प्रीमियर हुआ।

यहां आपको फौदा के बारे में बताने जा रहे हैं कि आखिर क्यों यह सीरीज दुनियाभर की सबसे चर्चित वेब सीरीजों में शामिल है। IFFI 2022 में सीरीज के चौथे सीजन का प्रीमियर भारत में भी इस शो की अहमियत की कहानी बयां करता है। 

यह भी पढ़ें: The Kashmir Files- विवेक अग्निहोत्री ने नदाव लपिड को किया चैलेंज, कहा- झूठ बोला तो फिल्में बनाना छोड़ दूंगा

IFFI में हुआ चौथे सीजन का प्रीमियर

फौदा 2015 में आयी इजरायली वेब सीरीज है। फौदा का अंग्रेजी में मतलब Chaos होता है, जिसे हिंदी में अफरा-तफरी या अव्यवस्था कहा जा सकता है। सीरीज के क्रिएटर लियोर राज और अवी इसाचशरोफ हैं। लियोर ने मुख्य किरदार भी निभाया है। लियोर और अवी चौथे सीजन के प्रीमियर के लिए इफ्फी में भी मौजूद रहे और रेड कारपेट पर अक्षय कुमार और राजकुमार राव के साथ नजर आये। फौदा के तीन सीजन नेटफ्लिक्स पर मौजूद हैं। हर सीजन में लगभग 45 मिनट अवधि के 12 एपिसोड्स हैं।

Photo- Twitter/IFFI

इजरायल-फिलीस्तीन संघर्ष की पृष्ठभूमि

कहानी की पृष्ठभूमि में इजरायल फिलीस्तीन के बीच चल रहा संघर्ष है। तौफीक नाम के जिस आदमी को दोरोन ने 18 महीनों पहले मार दिया था, उसके लौटने के बाद दोरोन को आइडीएफ में वापस लाया जाता है। खबर मिलती है कि तौफीक जिंदा है और अपने भाई बशीर की शादी में शामिल होने की योजना बना रहा है। उन्हें खोज लिया जाता है, मगर तौफीक के पहुंचने से पहले बशीर मारा जाता है। दोरोन के निशाने पर आने के बावजूद तौफीक बच जाता है और भाग निकलता है। 

फौदा को मिले दर्जनों अवॉर्ड

2016 में फौदा को इजरायल में बेस्ट ड्रामा सीरीज का अवॉर्ड मिला था। 2017 में न्यूयॉर्क टाइम्स ने सीरीज को बेस्ट इंटरनेशनल शोज में शामिल किया था। 2018 में फौदा को 18 इजरायली टीवी एकेडमी अवॉर्ड मिले थे। रॉटन टमाटोज पर फौदा के तीनों सीजनों के पक्ष में 100 प्रतिशत रिव्यूज थे। आइएमडीबी पर सीरीज को 8.2 रेटिंग मिली है।

फौदा पर भारत में बनी तनाव

भारत में इस सीरीज को तनाव शीर्षक से रूपांतरित किया गया है। कहानी कश्मीर में स्थापित की गयी है। सीरीज सोनी लिव पर 11 नवम्बर को प्रसारित हो चुकी है। मानव विज, अरबाज खान, दानिश हुसैन, एकता कौल, एमके रैना, रजत कपूर ने मुख्य किरदार निभाये हैं। 

यह भी पढ़ें: OTT Web Series In December 2022- मूविंग विद मलाइका, मनी हाइस्ट और कैट समेत ये 16 वेब सीरीज बनाएगी दिसंबर खास

Edited By: Manoj Vashisth

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट