नई दिल्ली, जेएनएन। बारहवीं के रिजल्ट का इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स के लिए एक-एक दिन भारी गुजरता है। रिजल्ट आने में अभी वक्त है, मगर बेहतर भविष्य के लिए तैयारी हर वक्त चलती रहती है। बोर्ड एग्जाम के बाद प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी का जुनून सवार हो जाता है। कोई इंजीनियरिंग का सपना देखता है तो कोई मेडिकल का। लाखों बच्चे कोचिंग के लिए संस्थानों में दाखिला लेते हैं। प्रेशर के साथ टेंशन भी हावी रहती है।

इस विषय को कई वेब सीरीज और कभी-कभी फिल्मों के जरिए भी दिखाया गया है। किसी में इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा की तैयारी वाली लाइफ दिखायी गयी है तो किसी में इंजीनियरिंग कॉलेज के अंदर की जिंदगी। पढ़ाई से फुर्सत के बीच इन वेब सीरीज को देख आप रिफ्रेश हो सकते हैं। 

1. कोटा फैक्ट्री

यह सीरीज नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध है। इसके दो सीजन आ चुके हैं। सीरीज की कहानी राजस्थान के कोटा शहर में चलने वाली इंजीनियरिंग की कोचिंग, इन कोचिंग में पढ़ने वाले विद्यार्थियों, कोचिंग संस्थानों की आपसी पॉलिटिक्स और विद्यार्थियों के बीच भावनात्मक रिश्तों को दिखाया गया है। इस सीरीज में जितेंद्र कुमार ने फिजिक्स के टीचर जीतू भैया का किरदार निभाया है, जो काफी लोकप्रिय हुआ। 

2. लाखों में एक

यह वेब सीरीज प्राइम वीडियो पर उपलब्ध है। इसके दो सीजन आ चुके हैं। पहला सीजन एक 15 साल के लड़के के बारे में है, जो वीडियो बनाकर यू-ट्यूब सेंसेशन बन गया है, मगर उसके पिता चाहते हैं कि वो IIT करे। पहले सीजन में आलम खान ने लीड रोल निभाया था। दूसरा सीजन एक यंग डॉक्टर के बारे में है, जो ग्रामीण इलाके में पोस्टड है। गांव वालों को सरकारी व्यवस्था पर भरोसा नहीं है। दूसरे सीजन में श्वेता त्रिपाठी लीड रोल में थीं।

3. हॉस्टल डेज

हॉस्टल डेज के भी दो सीजन आ चुके हैं। यह सीरीज भी प्राइम वीडियो पर मौजूद है। ये एक इंजीनियरिंग कॉलेज में चार दोस्तों की जिंदगी दिखाती है। इस सीरीज में आदर्श गौरव, लव और शुभम गौड़ ने मुख्य किरदार निभाये। 

4. फ्लेम्स 

फ्लेम्स के तीन सीजन आ चुके हैं, जो टीवीएफ प्ले पर मौजूद हैं। स्टूडेंट्स यहां फ्री देख सकते हैं। यह ट्यूशन में पढ़ने वाले दोस्तों और पहले प्यार, रोमांस की कहानी है। 

5. इंजीनियरिंग गर्ल्स 2.0

इंजीनियरिंग गर्ल्स के दो सीजन आ चुके हैं, जो ओटीटी प्लेटफॉर्म जी5 पर उपलब्ध हैं। इंजीनियरिंग कॉलेज के फाइनल ईयर की तीन दोस्तों की कहानी में बरखा सिंह ने लीड रोल निभाया था।

इनके अलावा प्राइम की पंचायत वेब सीरीज भी स्टूडेंट्स के लिए अच्छा विकल्प हो सकता है। अगर फिल्मों की बात करें तो सुपर 30, छिछोरे और 3 ईडियट्स एजुकेशन और इसकी चुनौतियों पर आधारित फिल्में हैं।

Edited By: Manoj Vashisth