Move to Jagran APP

Top 5 Web Series For Students: कॉलेज जाने से पहले जरूर देखें ये 5 वेब सीरीज, अपनी जैसी लगेगी स्टूडेंट लाइफ

OTT Web Series For Students एग्जाम के रिजल्ट की टेंशन के बीच कुछ पल मनोरंजन करना चाहते हैं तो ये वेब सीरीज देख सकते हैं। इनके किरदार और कहानी बिल्कुल अपनी-सी लगेगी। पढ़िए कौन-सी वेब सीरीज कहां उपलब्ध है।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Tue, 05 Jul 2022 07:00 PM (IST)Updated: Tue, 05 Jul 2022 09:33 PM (IST)
Top 5 Web Series For Students: कॉलेज जाने से पहले जरूर देखें ये 5 वेब सीरीज, अपनी जैसी लगेगी स्टूडेंट लाइफ
OTT Web Series For Students. Photo- Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। बारहवीं के रिजल्ट का इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स के लिए एक-एक दिन भारी गुजरता है। रिजल्ट आने में अभी वक्त है, मगर बेहतर भविष्य के लिए तैयारी हर वक्त चलती रहती है। बोर्ड एग्जाम के बाद प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी का जुनून सवार हो जाता है। कोई इंजीनियरिंग का सपना देखता है तो कोई मेडिकल का। लाखों बच्चे कोचिंग के लिए संस्थानों में दाखिला लेते हैं। प्रेशर के साथ टेंशन भी हावी रहती है।

loksabha election banner

इस विषय को कई वेब सीरीज और कभी-कभी फिल्मों के जरिए भी दिखाया गया है। किसी में इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा की तैयारी वाली लाइफ दिखायी गयी है तो किसी में इंजीनियरिंग कॉलेज के अंदर की जिंदगी। पढ़ाई से फुर्सत के बीच इन वेब सीरीज को देख आप रिफ्रेश हो सकते हैं। 

1. कोटा फैक्ट्री

यह सीरीज नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध है। इसके दो सीजन आ चुके हैं। सीरीज की कहानी राजस्थान के कोटा शहर में चलने वाली इंजीनियरिंग की कोचिंग, इन कोचिंग में पढ़ने वाले विद्यार्थियों, कोचिंग संस्थानों की आपसी पॉलिटिक्स और विद्यार्थियों के बीच भावनात्मक रिश्तों को दिखाया गया है। इस सीरीज में जितेंद्र कुमार ने फिजिक्स के टीचर जीतू भैया का किरदार निभाया है, जो काफी लोकप्रिय हुआ। 

2. लाखों में एक

यह वेब सीरीज प्राइम वीडियो पर उपलब्ध है। इसके दो सीजन आ चुके हैं। पहला सीजन एक 15 साल के लड़के के बारे में है, जो वीडियो बनाकर यू-ट्यूब सेंसेशन बन गया है, मगर उसके पिता चाहते हैं कि वो IIT करे। पहले सीजन में आलम खान ने लीड रोल निभाया था। दूसरा सीजन एक यंग डॉक्टर के बारे में है, जो ग्रामीण इलाके में पोस्टड है। गांव वालों को सरकारी व्यवस्था पर भरोसा नहीं है। दूसरे सीजन में श्वेता त्रिपाठी लीड रोल में थीं।

3. हॉस्टल डेज

हॉस्टल डेज के भी दो सीजन आ चुके हैं। यह सीरीज भी प्राइम वीडियो पर मौजूद है। ये एक इंजीनियरिंग कॉलेज में चार दोस्तों की जिंदगी दिखाती है। इस सीरीज में आदर्श गौरव, लव और शुभम गौड़ ने मुख्य किरदार निभाये। 

4. फ्लेम्स 

फ्लेम्स के तीन सीजन आ चुके हैं, जो टीवीएफ प्ले पर मौजूद हैं। स्टूडेंट्स यहां फ्री देख सकते हैं। यह ट्यूशन में पढ़ने वाले दोस्तों और पहले प्यार, रोमांस की कहानी है। 

5. इंजीनियरिंग गर्ल्स 2.0

इंजीनियरिंग गर्ल्स के दो सीजन आ चुके हैं, जो ओटीटी प्लेटफॉर्म जी5 पर उपलब्ध हैं। इंजीनियरिंग कॉलेज के फाइनल ईयर की तीन दोस्तों की कहानी में बरखा सिंह ने लीड रोल निभाया था।

इनके अलावा प्राइम की पंचायत वेब सीरीज भी स्टूडेंट्स के लिए अच्छा विकल्प हो सकता है। अगर फिल्मों की बात करें तो सुपर 30, छिछोरे और 3 ईडियट्स एजुकेशन और इसकी चुनौतियों पर आधारित फिल्में हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.