Move to Jagran APP

हॉलीवुड अभिनेत्री स्कारलेट जोहानसन ने डिज़्नी पर ठोका मुकदमा, 'ब्लैक विडो' की ओटीटी रिलीज़ से 371 करोड़ के नुक़सान का आरोप

जोहानसन के वकीलों का आरोप है कि फ़िल्म को ओटीटी प्लेटफॉर्म पर साथ में रिलीज़ करने का असर फ़िल्म के बॉक्स ऑफ़िस कलेक्शंस पर पड़ा है जिससे जोहानसन की कमाई प्रभावित हुई है क्योंकि एक्ट्रेस को बॉक्स ऑफ़िस पर होने वाली कमाई से भी हिस्सा मिलने वाला था।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Fri, 30 Jul 2021 02:05 PM (IST)Updated: Fri, 30 Jul 2021 02:05 PM (IST)
हॉलीवुड अभिनेत्री स्कारलेट जोहानसन ने डिज़्नी पर ठोका मुकदमा, 'ब्लैक विडो' की ओटीटी रिलीज़ से 371 करोड़ के नुक़सान का आरोप
Scarlett Johanson in Black Widow. Photo- Twitter/Disney

नई दिल्ली, जेएनएन। हॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्री स्कारलेट जोहानसन ने अपनी फ़िल्म ब्लैक विडो को सिनेमाघरों के साथ ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज़ करने के लिए डिज़्नी प्लस पर अमेरिका की अदालत में मुकदमा दायर किया है। स्कारलेट का आरोप है कि फ़िल्म को ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज़ करके निर्माताओं ने उनके साथ किये गये करार का उल्लंघन किया है। ब्लैक विडो का किरदार दर्शकों ने मारवल की एवेंजर्स में देखा होगा। इस किरदार पर बनी यह पहली फ़िल्म है। 

loksabha election banner

वैरायटी की रिपोर्ट के अनुसार, यह मुकदमा लॉस एंजेलिस की सुपीरियर कोर्ट में दाखिल किया है। जोहानसन के वकीलों का आरोप है कि फ़िल्म को ओटीटी प्लेटफॉर्म पर साथ में रिलीज़ करने का असर फ़िल्म के बॉक्स ऑफ़िस कलेक्शंस पर पड़ा है, जिससे जोहानसन की कमाई प्रभावित हुई है, क्योंकि एक्ट्रेस को बॉक्स ऑफ़िस पर होने वाली कमाई से भी हिस्सा मिलने वाला था। 

वाद में यह भी कहा गया है कि डिज़्नी को जब यह पता था कि सिनेमाघरों में बिज़नेस की हालत अच्छी नहीं है तो ऐसे समय में फ़िल्म को थिएटर्स में रिलीज़ करके करोड़ों डॉलर्स की बॉक्स ऑफ़िस कमाई का नुक़सान क्यों किया?

आगे कहा गया कि डिज़्नी ने ऐसा इसलिए किया, क्योंकि फ़िल्म और मिस जोहानसान का इस्तेमाल करके उन्हें अपनी फ्लैगशिप सब्सक्रिप्शन सर्विस को प्रमोट करने का मौक़ा मिल गया। वाद में यह भी आरोप है कि डिज़्नी ने ब्लैक विडो को डिज़्नी प्लस पर स्ट्रीम करने से पहले जोहानसन के साथ हुई डील पर नये सिरे से विचार करने की कोई कोशिश नहीं की।

ब्लैक विडो पिछले साल रिलीज़ होने वाली थी, मगर दुनियाभर में कोविड-19 महामारी की वजह से पोस्टपोन कर दी गयी और इस साल 9 जुलाई को सिनेमाघरों में रिलीज़ हुई थी और फ़िल्म ने नॉर्थ अमेरिका में 80 मिलियन डॉलर (594 करोड़ रुपये) की ओपनिंग ली थी, जबकि ओवरसीज़ में 78 मिलियन डॉलर (580 करोड़ रुपये) कमाई में जोड़े। वहीं, डिज़्नी प्लस से फ़िल्म को 60 मिलियन डॉलर (446 करोड़ रुपये) मिले। रिपोर्ट में कहा गया है कि फ़िल्म के टिकटों की बिक्री आने वाले हफ़्तों में गिरती चली गयी और फ़िल्म दुनियाभर में 319 मिलियन डॉलर (2372 करोड़ रुपये) ही जमा कर सकी। 

डिज़्नी ने मार्च में एलान किया था कि फ़िल्म सिनेमाघरों के साथ डिज़्नी प्लस पर 30 डॉलर प्रीमियम पर उपलब्ध रहेगी। द वॉल स्ट्रीट जरनल के मुताबिक, डिज़्नी प्लस पर फ़िल्म रिलीज़ करने की वजह से स्कारलेट जोहानसन के बोनस में 50 मिलियन डॉलर (371 करोड़ रुपये) का नुक़सान हुआ है। हालांकि, डिज़्नी की ओर से स्कारलेट जोहानसन के आरोपों का खंडन किया गया है।

डिज़्नी की ओर से स्कारलेट के वाद पर तीख़ी प्रतिक्रिया देते हुए कहा गया- इस मुकदमे में बिल्कुल दम नहीं है। कोविड-19 पैनडेमिक के वैश्विक प्रभाव के मद्देनज़र यह अपमानजनक और भयावह है। फ़िल्म की स्ट्रीमिंग से स्कारलेट जोहानसन को जो अब तक 20 मिलियन डॉलर (148 करोड़ रुपये) मिले हैं, उसमें और इजाफ़ा हुआ है। बता दें, ब्लैक विडो अभी भारत में रिलीज़ नहीं हुई है। (With ANI Inputs)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.