Move to Jagran APP

हादसे में पैर खोने के बाद सुधा चंद्रन से डॉक्टरों ने कहा- कभी नहीं कर पाएंगी डांस, फिर एक्ट्रेस ने ऐसे दी मुश्किलों को मात

सुधा बताती हैं “मेरे पिताजी श्री दुरईस्वामी के साथ काम कर रहे थे जिनकी बेटी सुधा दुरईस्वामी एक प्रसिद्ध भरतनाट्यम डांसर थीं। उनको देख कर पिताजी ने यह निर्णय लिया था कि यदि उनकी बेटी होगी तो उसका नाम सुधा रखेंगे और उसे भरतनाट्यम डांसर बनाएंगे।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Thu, 29 Apr 2021 03:40 PM (IST)Updated: Thu, 29 Apr 2021 05:21 PM (IST)
हादसे में पैर खोने के बाद सुधा चंद्रन से डॉक्टरों ने कहा- कभी नहीं कर पाएंगी डांस, फिर एक्ट्रेस ने ऐसे दी मुश्किलों को मात
Sidha Chandran is dancer and actress. Photo- Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। सुधा चंद्रन वेटरन एक्ट्रेस होने के साथ बेहतरीन डांसर भी हैं, मगर उनका डांस का सफ़र इतना आसान नहीं था। बचपन में एक बड़े हादसे के बाद डॉक्टरों ने कह दिया कि कभी डांस नहीं कर सकेंगी, मगर सुधा ने इस चुनौती के सामने घुटने नहीं टेके और पैर में दिक्कत के बावजूद डांसर बनीं। 

loksabha election banner

सुधा बताती हैं, “मेरे पिताजी श्री दुरईस्वामी के साथ काम कर रहे थे, जिनकी बेटी सुधा दुरईस्वामी एक प्रसिद्ध भरतनाट्यम डांसर थीं। उनको देख कर पिताजी ने यह निर्णय लिया था कि यदि उनकी बेटी होगी, तो उसका नाम सुधा रखेंगे और उसे भरतनाट्यम डांसर बनाएंगे। भगवान ने उनकी सुन ली। मेरी मां ने भी हमेशा एक डांसर बनने का सपना देखा था, लेकिन यह उनके लिए संभव नहीं था, इसलिए उन्होंने वह सपना मेरे लिए देखा। इसलिए, जब मैं 3 साल की थी, तब से मुझे एक डांस स्कूल में भर्ती कराया गया था। मैंने उनके फै़सले पर कभी सवाल नहीं उठाया। सुधा की ज़िंदगी में सबसे बड़ी मुश्किल तब आयी, जब उनका भयानक एक्सीडेंट हुआ और डांसर बनने का सपना लगभग टूट गया था।

 

View this post on Instagram

A post shared by Sudhaa Chandran (@sudhaachandran)

सुधा बताती हैं, ''जब मैंने बड़ी दुर्घटना का सामना किया, तो मुझे अपने जीवन में डांस के महत्व का एहसास हुआ। डॉक्टरों ने कहा कि मेरा डांस करना संभव नहीं होगा, इसके बावजूद मैंने कड़ी मेहनत की। जब भी मैंने हार मानने के बारे में सोचा, मैं अपने माता-पिता को याद करती और फिर से अपने पैरों पर खड़ी हो जाती। मैं आज डांस कर सकती हूं तो सिर्फ़ मेरे माता-पिता के प्रोत्साहन की वजह से।'' इस एक्सीडेंट में सुधा ने एक पैर खो दिया था। सुधा की डांस जर्नी पर 1986 में फ़िल्म नाचे मयूरी आयी थी, जिसमें उन्होंने लीड रोल निभाया था। इस फ़िल्म से उन्होंने हिंदी सिनेमा में डेब्यू भी किया था।

इसके बाद सुधा ने कई फ़िल्मों में अहम किरदार निभाये। सुधा ने बतौर अभिनेत्री टेलीविज़न पर काफ़ी काम किया। उन्होंने अपने नेगेटिव किरदारों से काफ़ी लोकप्रियता हासिल की।

सुधा कहती हैं कि डांस उनके लिए जीवन का उत्सव है। जब मैं डांस करती हूं, तो अपने चारों ओर एक बबल बनाती हूं। यहां सिर्फ़ मैं और मेरा डांस होता है। मुझे लगता है कि यह एक बहुत ही खास समय है, जो मैं अपने साथ बिताती हूं। सुधा इस समय दंगल टीवी पर क्राइम अलर्ट शो को होस्ट कर रही हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.