नई दिल्ली, जेएनएन। बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन का शो केबीसी 13 (कौन बनेगा करोड़पति 13) छोटे पर्दे का सबसे चर्चित क्विज रियलिटी शो हैं। अभिनेता इस शो को लंबे समय से होस्ट करते आ रहे हैं। अमिताभ बच्चन के इस शो को जहां दर्शक खूब पसंद करते हैं वहीं केबीसी में आने वाले कंटेस्टेंट्स अपने ज्ञान के दम पर ढेर सारे रुपये भी जीतकर जाते हैं।

मंगलवार 14 सितंबर को प्रसारित हुए केबीसी 13 के एपिसोड में जोधपुर, राजस्थान के अक्षय ज्योत रतनू हॉट सीट पर आए। अक्षय पिछले सात सालों से सिविल सर्विस की तैयारी कर रहे हैं। उन्होंने मंगलवार को 'फास्टेस्ट फिंगर राउंड-ट्रिपल टेस्ट' को पारकर केबीसी 13 की हॉट सीट पर अपनी जगह बनाई। उन्होंने अमिताभ बच्चन के कई सवालों के जवाब भी दिए, लेकिन एक लाइफलाइन होने के बावजूद अक्षय एक सवाल का जवाब देने में नाकाम रहे।

जिसके बाद वह केबीसी 13 से कुल 6 लाख 40 हजार रुपये जीतकर ले जा सके। शो के अंदर अक्षय ने शानदार गेम खेला। वह अपनी तीन लाइफलाइन के दम पर 6 लाख 40 हजार रुपये तक पहुंच गए। इसके बाद उनके पास 50:50 लाइफलाइन बची थी, बावजूद इसके वह 12 लाख 50 हजार रुपये का जवाब नहीं दे पाए और उन्होंने शो को बीच में ही छोड़ने का फैसला कर लिया।

अमिताभ बच्चन 12 लाख 50 हजार रुपये के लिए अक्षय से जो सवाल किया था वह यह था कि माना जाता है कि चिकित्सा से संबंधित सामान ‘गीज’ का नाम इनमें से किस स्थान पर पड़ा है? इस सवाल के विकल्प थे-

A.) गाजिवांटेप

B.) गाजीपुर

c.) गाजा

D.) गाजियाबाद

इस सवाल का सही जवाब विकल्प C.) गाजा है।

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

A post shared by Sony Entertainment Television (@sonytvofficial)

इस सवाल का जवाब देने के लिए अक्षय ने अपनी आखिरी लाइफलाइन 50:50 का इस्तेमाल किया। बावजूद इसके वह सही जवाब नहीं बता पाए। हालांकि अक्षय को गाजा ही सही लग रहा था, लेकिन पूरी तरह से सुनिश्चित न होने के कारण उन्होंने कोई रिस्क नहीं लिया और गेम से क्विट करने का फैसला लिया। वहीं गौरतलब है कि हाल ही में एक सोशल मीडिया यूजर ने दावा किया है कि केबीसी 13 में गलत सवाल पूछा गया।

आशीष चतुर्वेदी नामक एक यूजर ने हॉटसीट पर बैठीं कंटेस्टेंट दिप्ती तुपे से पूछे गए सवाल को गलत बताया था। दिप्ती से बिग बी ने सवाल पूछा था, 'आम तौर पर भारतीय संसद की प्रत्येक बैठक इनमें से किसके साथ शुरू होती है? इस सवाल के चार विकल्प ये थे। 1.जीरो आवर, 2.क्वेश्चन आवर, 3. लेजिस्लेटिव बिजनेस, 4. प्रिविलेज मोशन। इसका सही उत्तर था- क्वेश्चन आवर। यूजर के इस दावे का केबीसी 13 के प्रोड्यूसर सिद्धार्थ बासु खंडन किया।

सिद्धार्थ बासु ने यूजर के ट्वीट का जवाब देते हुए लिखा, 'इसमें कोई कोई त्रुटि नहीं। कृपया अपनी जानकारी के लिए लोकसभा और राज्यसभा के सदस्यों की हैंडबुक चेक करें।दोनों सदनों में जब तक अध्यक्ष/स्पीकर द्वारा निर्देशित नहीं किया जाता है, पारंपरिक रूप से बैठकें क्वेश्चन आवर से शुरू होती हैं। उसके बाद जीरो आवर होता है।' 

Edited By: Anand Kashyap