नई दिल्ली, जेएनएन। Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah: टीवी एक्टर दिलीप जोशी आज अपना 54 वां जन्मदिन मना रहे हैं। टेलीविजन के सबसे लोकप्रिय शोज में से एक ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ में जेठालाल के फैंस में उनकी बहुत बड़ी पहचान है। दिलीप जोशी, जो जेठालाल चंपकलाल गड़ा की भूमिका निभाते हैं, उनका यह शो घर-घर में चर्चित है। अपनी कॉमेडी से फैंस को गुदगुदाने वाले दिलीप जोशी के करियर में एक मोड़ ऐसा आया था, जब वे बेरोजगार रहे थे, आज इस खास एक्टर के जन्मदिन पर आइए जानते हैं उनके बारे में कुछ खास बातें...

मालूम हो कि अभिनेता दिलीप जोशी आज अपना 54वां जन्मदिन मना रहे है। उनका जन्म 26 मई, 1968 को गुजरात के पोरबंदर में हुआ था। जानकारी हो कि दिलीप जोशी को टेलीविजन का अक्षय कुमार भी कहा जाता है। दिलीप जोशी के पत्नी का नाम जयमाला जोशी है। इन दोनों के दो बच्चे नियति जोशी और ऋत्विक जोशी है। उनकी बेटी नियति जोशी की शादी हो चुकी है।

मालूम हो कि दिलीप जोशी ने साल 1989 में अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत सलमान खान के ‘मैंने प्यार किया’ फिल्म से किया था। जिसमें उन्होंने रामू की भूमिका निभाई थी। ऐसे ही वो कई फिल्मों में अपनी खास भूमिका में नजर आए। जिसमें ‘हम आपके हैं कौन’, ‘फिर भी दिल है हिंदुस्तान’, ‘खिलाड़ी 420’, ‘वन टू का फोर’, ‘हमराज’ और ‘दिल है तुम्हारा’ जैसी फिल्में शामिल है। पर तारक मेहता का उल्टा चश्मा में जेठालाल का किरदार निभाकर पॉपुलर हुए। इस किरदार ने उन्हें घर-घर में लोकप्रिय कर दिया।

जानकारी हो कि फिल्मों में सफलता ना मिलने और काम ना मिलने की वजह से दिलीप जोशी कभी एक्टिंग छोड़ने का मन बना चुके थे। वह एक साल तक खाली बैठे हुए थे, तभी उन्हें ये शो ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ ऑफर हुआ था। मालूम हो कि यह शो 2008 से चल रहा है और दिलीप जोशी इससे 13 साल से जुड़े हुए हैं। वहीं, यह शो टेलीविजन की दुनिया के सबसे ज्यादा लंबे समय तक चलने वाले शोज में से एक हैं। तारक मेहता का उल्टा चश्मा में दिलीप जोशी चंपकलाल का रोल करना चाहते थे। उन्हें लगा था कि वो ये किरदार ज्यादा बेहतरीन ढंग से निभा पाएंगे लेकिन मेकर्स ने उन्हें जेठालाल के रोल के लिए मनाया और यही किरदार उनकी पहचान बन गया है।

जानकारी हो कि कभी बैकस्टेज आर्टिस्ट के तौर पर 50 रुपये कमाने वाले दिलीप जोशी टीवी के सबसे ज्यादा पेड एक्टर्स में से एक हैं। जानकारी के अनुसार दिलीप जोशी करीबन 43 करोड़ की नेटवर्थ के मालिक हैं। उनके पास 98 लाख की ऑडी Q7 जैसी लग्जरी कार भी है। शुरुआत में काम न मिलने पर थिएटर में काम करने वाले अभिनेता दिलीप जोशी अब एक एपिसोड के लिए लाखों रुपये चार्ज करते है। बतौर बैकस्टेज आर्टिस्ट काम करने वाले दिलीप जोशी को तभी सिर्फ 50 रुपये मिलते थे, लेकिन आज दिलीप जोशी 40 करोड़ से भी अधिक सम्पत्ति के मालिक हैं। साथ ही मुंबई के गोरेगांव ईस्ट में आलीशान बंगला है। अभिनेता लग्जरी गाड़ियों का भी शौक रखते है। 

Edited By: Priti Jha