Move to Jagran APP

Secret Invasion Review: 'मारवल' के अतीत से आया नया दुश्मन, बिना एवेंजर्स खतरनाक जंग लड़ने निकला निक फ्यूरी

Secret Invasion Review सीक्रेट इनवेजन एक ऐसे दुश्मन से लड़ाई की कहानी है जिसके बारे में पता लगाना तो दूर शक होना भी मुश्किल है। निक फ्यूरी अपना एकांतवास खत्म करके लौटा है और अब इस नई चुनौती से जूझना है। मारवल की सीरीज का निर्देशन अली सेलिम ने किया है। सीरीज में गेम ऑफ थ्रोन्स फेम एक्ट्रेस एमिलिया क्लार्क एक अहम भूमिका में नजर आएंगी।

By Manoj VashisthEdited By: Manoj VashisthPublished: Wed, 21 Jun 2023 03:41 PM (IST)Updated: Wed, 21 Jun 2023 03:41 PM (IST)
Secret Invasion Review Staring Skrulls VS Man in Samuel L Jackson as Nick Fury. Photo- Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। मारवल सिनेमैटिक यूनिवर्स की अपनी एक अलग दुनिया है, जिसमें सुपरहीरो से लेकर अंतरिक्ष के विभिन्न काल्पनिक ग्रहों पर रहने वाले प्राणी और सभ्यताएं हैं। वहां पर होने वाली गतिविधियां किसी ना किसी रूप में पृथ्वी को प्रभावित करती हैं, वहीं पृथ्वी पर होने वाली घटनाओं का असर कभी-कभी इन ग्रहों को पर भी असर डालता है। 

loksabha election banner

सुपरहीरो फिल्मों में दिखायी गयी ऐसी घटनाओं के आधार पर मारवल सिनेमैटिक यूनिवर्स को कई चरणों में बांटा गया है, जिन्हें फेज कहा जाता है। 2019 में आयी एवेंजर्स- एंडगेम में हुए ब्लिप (थैनोस की चुटकी के बाद आधी दुनिया खत्म होने की घटना) के बाद एमसीयू का अब पांचवां फेज चल रहा है। मारवल की सभी फिल्में और शोज फेज-5 का हिस्सा हैं।

इसी क्रम में मारवल की ताजा सीरीज सीक्रेट इनवेजन (Secret Invasion) डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर रिलीज हुई है, जो ब्लिप के बाद के कालखंड में दिखायी गयी है।

'सीक्रेट इनवेजन' पृथ्वी को अंतरिक्ष के हमलों से बचाने वाली संस्था शील्ड (SHIELD) के पूर्व निदेशक निक फ्यूरी को केंद्र में रखकर बनायी गयी मिनी-सीरीज है, जिसमें छह एपिसोड्स हैं। बुधवार को इसका पहला एपिसोड रिलीज कर दिया गया है और हर हफ्ते नया एपिसोड जारी किया जाएगा। 

क्या है सीक्रेट इनवेजन की कहानी?

मारवल की इस सीरीज की कहानी का आधार वही है- अंतरिक्षीय प्राणी वर्सेज मानव। इस बार इंसान को स्क्रल्स (Skrulls) से खतरा है। मारवल के फैंस इन प्राणियों से कैप्टन मारवल में मिल चुके हैं। निक फ्यूरी के पास अब एवेंजर्स की टीम नहीं है। उसे अपने इंसानी दोस्तों के साथ ही स्क्रल्स के हमले को रोकना है। स्क्रल्स, निक से नाराज हैं, क्योंकि उसने उन्हें वैकल्पिक घर देने का वादा पूरा नहीं किया। 

कैसा है स्क्रीनप्ले और अभिनय?

ब्लिप के बाद एकांतवास (सम्भवत: किसी दूसरे ग्रह पर) में चला गया निक फ्यूरी पृथ्वी पर लौटा है। उस घटना के बाद से काफी कुछ बदल चुका है। एवेंडर्स की टीम टूट चुकी है। खुद निक कमजोर, बूढ़ा और बिखरा हुआ है। सीक्रेट इनवेजन, निक के जज्बे की ही दिलचस्प कहानी है। 

सीरीज के पहले दो शोज से आगे आने वाली कहानी के संकेत मिलते हैं कि यह किस दिशा में जाने वाली है। इस बार कहानी का मिजाज काफी संजीदा है। एवेंजर्स फिल्मों या 'लोकी' और दूसरे शोज वाला ह्यूमर यहां मिसिंग है। स्क्रल्स व्यवस्था में घुस चुके हैं। सियासत और आतंकवादियों का इस्तेमाल करके वो सत्ता बदलना चाहते हैं। 

इंसान के पास अब ना सुपरहीरो बचे हैं और ना ही वैसे खतरनाक हथियार, जो ताकतवर दुश्मन को नेस्तनाबूद कर सकें। अब अगर यह लड़ाई जीतनी है तो सिर्फ प्लानिंग और सूझबूझ के जरिए।

15 सालों से निक फ्यूरी का किरदार निभाते आ रहे सैमुअल एल जैक्सन इसमें रम चुके हैं, मगर इस बार यह पहले जैसा नहीं है, जिससे किरदार ज्यादा परतदार हो चला है। बतौर कलाकार सैमुअल के लिए यह एक बदलाव की तरह है, जो पुराने किरदारों की लय को तोड़ते हुए नई चुनौती पेश करता है।

निक की पुरानी साथी और MI 6 एजेंट सान्या फाल्सवर्थ के किरदार में ओलिविया कोलमैन ने अच्छा काम किया है। सक्रूल्स के लीडर टैलोस की बेटी गायाह के किरदार में एमिलिया क्लार्क (गेम ऑफ थ्रोन्स की टरगारायन प्रिंसेस) की भूमिका पहले दो एपिसोड्स में काफी अहम है और उन्होंने भी इस मौके का भरपूर फायदा उठाया है। कैप्टन मारवल में इस किरदार को बच्चा दिखाया गया था।

शो की शुरुआत धीमी लगती है. मगर दूसरे एपिसोड से कहानी रफ्तार पकड़ने लगती है। बिंज वॉच के इरादे से बैठे दर्शक को इससे झटका लग सकता है, क्योंकि अगले एपिसोड के लिए हफ्ताभर इंतजार करना होगा। अगर आप मारवल सिनेमैटिक यूनिवर्स की फिल्मों के फैन हैं और इन्हें देखते आ रहे हैं तो सीक्रेट इनवेजन की पृष्ठभूमि को समझने में ज्यादा दिक्कत नहीं होगी।  

(सभी फोटो- डिज्नी प्लस हॉटस्टार टीम)

कलाकार- सैमुअल एल जैक्सन, एमिलिया क्लार्क, बेन मेंडलसन, ओलिविया कोलमैन आदि।

निर्देशक- अली सेलिम

प्लेटफॉर्म- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

अवधि- लगभग एक घंटा प्रति एपिसोड

रेटिंग- साढ़े तीन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.