Move to Jagran APP

Ms. Marvel Episode-1 Review: MCU की 'खान' से निकला एक और नगीना- कमला खान, नहीं देखी होगी ऐसी सुपरहीरो

Ms. Marvel Episode-1 Review डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर स्ट्रीम हुई मिस मारवल कई मामलों में अलग है। इस बार सुपरहीरो के किरदार में कमला खान है जो एक टीनेज लड़की है। सपने देखती है जिनकी कोई सीमा नहीं है।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Tue, 07 Jun 2022 11:51 PM (IST)Updated: Wed, 08 Jun 2022 03:40 PM (IST)
Ms Marvel Episode 1 Review Marvel Studios Web Series. Photo- Instagram

मनोज वशिष्ठ, नई दिल्ली। सपनों की एक उड़ान होती है और यह परवाज जिंदगी को मकसद देती है। सपनों की उड़ान में अगर असीमित कल्पनाशीलता घुल जाए और वो सच भी हो जाएं तो बनती है मारवल की ताजा सीरीज मिस मारवल। मारवल स्टूडियोज की सुपरहीरो सीरीज हद से परे सपने देखने वाली किशोरी कमला खान की कहानी है। वैसे तो मारवाल सिनेमैटिक यूनिवर्स सुपरहीरोज की खान है,मगर इस बार मारवल स्टूडियोज की नयी सुपरहीरो का नाम ही कमला खान है। यह सरनेम बहुत कुछ कहता है।

loksabha election banner

9/11 हमलों के बाद अमेरिका में यह सरनेम इतना निशाने पर आया कि बॉलीवुड में करण जौहर को माई नेम इज खान बनानी पड़ी, जिसमें हीरो कहता है- माई नेम इज रिजवान खान एंड आई एम नॉट अ टेररिस्ट। उसी अमेरिका की मनोरंजन इंडस्ट्री से अब कमला खान सुपरहीरो बनकर निकली है, जो पाकिस्तानी-अमेरिकन मूल की 16 साल की एक किशोरी है। अमेरिका के जर्सी शहर में पली-बढ़ी है। गेमिंग की शौकीन और फैन-फिक्शन लिखने वाली, कमला सुपर हीरोज की बहुत बड़ी फैन है।

कमला की खासियत उसकी कल्पनाशीलता का असीमित प्रसार भी है। कैप्टन मारवल से प्रभावित कमला को लगता है कि वो स्कूल में और कभी-कभी घर के लिए नहीं बनी है। फिर एक दिन सब कुछ बदलता है और उसे असली सुपरहीरोज की तरह शक्तियां मिलती हैं। मारवल की इस सीरीज में इमान वेलानी ने मिस मारवल का किरदार निभाया है। सीरीज डिज्नी प्लस हॉस्टार पर प्रसारित की जा रही है और एक-एक करके हर हफ्ते इसके एपिसोड्स आएंगे।

View this post on Instagram

A post shared by Disney+ Hotstar (@disneyplushotstar)

मारवल की पिछली सुपरहीरो सीरीज मून नाइट का बाद इस सीरीज का काफी इंतजार था। पहला एपिसोड कमला खान का परिचय दर्शकों से करवाता है। उसकी रोज-मर्रा की जिंदगी से रू-ब-रू करवाता है। सीरीज की मुख्य किरदार मुस्लिम है और वो इस समुदाय को लेकर चली आ रही सोच की एक परिपाटी को तोड़ती नजर आती है। कमला खान का परिवार क्लीशेज के परे है। मोहन कपूर पिता यूसुफ खान के किरदार में हैं, जबकि जेनोबिया श्रॉफ मां मुनीबा खान के रोल में हैं। सीरीज अमेरिका में रहने वाले मुस्लिम समुदाय को दकियानूसी तौर-तरीके अपनाते हुए दिखाने से बचती है। हिजाब जहां जरूरी है, वहीं दिखाया गया है। सोच की आजादी को तरजीह दी गयी है और उस आजादी का सम्मान भी कहानी का हिस्सा है।

View this post on Instagram

A post shared by Disney+ Hotstar (@disneyplushotstar)

क्रिएटर बीशा के अली ने कहानी के साथ मनोरंजन को पिरोने की पूरी कोशिश की है। आगे के एपिसोड्स में और कमला खान के और दिलचस्प घटनाक्रम देखने को मिलेंगे। पायलट एपिसोड आदिल एल अरबी और बिलाल फालाह ने निर्देशित किया है। सीरीज का संगीत भी इसे दर्शनीय बनाता है। मिस मारवल अमेरिकन टीनेज ड्रामा और सुपरहीरो स्टोरी का बेहतरीन संगम है। इमान वेलानी ने पहले ही एपिसोड से रंग जमा दिया है और उनके अभिनय के रंग आगे देखने को मिलेंगे। मारवल स्टूडियोज की यह सीरीज भी पिछली सीरीजों की तरह दिलचस्प और जकड़कर रखने वाली है। सीरीज अंग्रेजी के साथ हिंदी, तमिल, तेलुगु, मलयालम और कन्नड़ भाषाओं में स्ट्रीम की गयी है।

कलाकार- इमान वेलानी, मैट लिंट्ज, यासमीन फेचर, जेनोबिया श्रॉफ, मोहन कपूर, सागर शेख, रिश शाह, फवाद खान आदि।

निर्देशक- बीशा के अली

निर्माता- मारवल स्टूडियोज

प्लेटफॉर्म- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

रेटिंग (पहला एपिसोड)- ***1/2 (साढ़े तीन स्टार)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.