Move to Jagran APP

किसी ने मांगी माफी, तो किसी ने दूसरे सितारों के बांधे तारीफों के पुल, Oscar Awards की ये स्पीचेस रहीं सुर्खियों में

प्रतिष्ठित ऑस्कर अवॉर्ड्स की शाम इस बार पहले से ज्यादा खास हो सकती है। इस साल कई फिल्मों और एक्टर्स को मैक्सिमम नॉमिनेशन्स मिले हैं। कौन किस पर भारी पड़ेगा इसका खुलासा जल्द हो जाएगा। फिलहाल ऑस्कर अवॉर्ड्स के इतिहास को खंगाल कर देखें तो विनर्स से जुड़ी तमाम रोचक बातें निकलकर सामने आती हैं। ऑस्कर विनर्स की स्पीच लिस्ट पर एक नजर डालेंगे।

By Karishma Lalwani Edited By: Karishma Lalwani Published: Sun, 10 Mar 2024 03:32 PM (IST)Updated: Sun, 10 Mar 2024 03:32 PM (IST)
ऑस्कर अवॉर्ड्स (फाइल फोटो). फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Oscar Awards 2024: 96वें एकेडमी अवॉर्ड्स के लिए तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। स्टेज सज चुका है और अब से कुछ ही देर में विनर्स के नाम की घोषणा की जाएगी। इस बार 'ओपेनहाइमर' फिल्म को सबसे ज्यादा नॉमिनेशन मिले हैं। ऐसे में किसी कैटेगरी में तो इस मूवी के जीतने की संभावना ज्यादा बनी है। बहरहाल, जीते चाहे कोई भी। ऑस्कर सेरेमनी में नजरें सिर्फ अवॉर्ड्स पर ही नहीं रहतीं, बल्कि ये भी याद रखा जाता है कि किसने कितनी दिल छूने वाली विनिंग स्पीच दी।

loksabha election banner

ऑस्कर अवॉर्ड्स का इतिहास 95 साल पुराना है। इस प्रतिष्ठित समारोह का हिस्सा बनने वाले और यह पुरस्कार अपने नाम करने वालों में कई विनर्स ऐसे हैं, जिनकी स्पीच सालों बाद भी याद की जाती है। 96वें एकेडमी पुरस्कार से पहले हम ऐसी ही कुछ स्पीच की बात करेंगे, जो लंबे समय तक चर्चा में बनी रहीं।

होलोकॉस्ट पर कही गई थी ये बात

1994 में स्टीवन स्पीलबर्ग को 'क्लिंट ईस्टवुड' के लिए बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड मिला था। तब उन्होंने अपनी विनिंग स्पीच में इश बात का जिक्र किया था कि बच्चों को होलोकॉस्ट से जुड़ी बुरी चीजों के बारे में स्कूल में बताया जाना चाहिए। वह यह बात कह ही रहे थे कि उन्हें बीच में रोकते हुए ब्रैंको लस्टिग (Branko Lustig) ने ऑस्टविड में पढ़ाई के दौरान बनवाए गए टैटू के बारे में वहां मौजूद सभी लोगें को बताया था। उन्होंने होलोकॉस्ट और कॉनसन्ट्रेशन कैंप के बारे में बात की। उनकी स्पीच ने लंबे समय तक लोगों का ध्यान खींचा।

2002 का ये साल रहा ऑस्कर विनर्स के लिए यादगार

साल 2002 में सबसे ऐतिहासिक मोमेंट तब आया, जब अफ्रीकन-अमेरिकन एक्टर्स कोइ बेस्ट एक्टर और बेस्ट एक्ट्रेस के लिए यह अवॉर्ड दिया गया। अफ्रीका से हेली बैरी और अमेरिका से डेंजेल वॉशिंगटन को अवॉर्ड मिला था। इस दौरान डेंजेल ने अपनी स्पीच में लेगेंड्री सिड्नी पॉइटर का नाम मेंशन किया था। उन्होंने कहा था कि वह हमेशा उनके नक्शेकदमों पर चलना पसंद करेंगे। डेंजेल की ये स्पीच अफ्रीकन एक्टर्स को बहुत पसंद आई थी।

ऑलिवा कॉलमेन ने मांगी थी माफी

ऑस्कर विनर्स की वंडरफुल स्पीच की लिस्ट में एक नाम ऑलिवा कॉलमेन (Olivia Colman) का भी आता है। उन्हें 'द फेवरेट' के लिए अवॉर्ड दिया गया था। इस अवॉर्ड को जीतने के साथ ही ऑलिवा ने अपनी आइडल ग्लेन क्लोज (Glenn Close) से माफी मांगी थी। यह माफी उन्हें पछाड़ते हुए अवॉर्ड जीतने के लिए थी। एक्ट्रेस की स्पीच पर लोगों ने खूब तालियां बटोरी थीं।

यह भी पढ़ें: Oscar Awards 2024: सिर्फ 10 साल की उम्र में अवॉर्ड जीतकर रचा इतिहास, ऑस्कर विनर्स से जुड़ी रोचक हैं ये बातें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.