Move to Jagran APP

The Dark Knight नहीं बनाना चाहते थे क्रिस्टोफर नोलन, अब छोटे भाई Jonathan Nolan ने बताई वजह

ओपेनहाइमर के लिए ऑस्कर जीतने वाले क्रिस्टोफर नोलन की सुपरहीरो फिल्म द डार्क नाइट दुनियाभर में बेहद चर्चित है। इस फिल्म में क्रिश्चियन बेल बैटमैन के किरदार में नजर आये थे जबकि जोनाथन नोलन ने इसका स्क्रीनप्ले लिखा था। जोनाथन की अब वेब सीरीज फालआउट रिलीज हो रही है। नोलन के छोटे भाई इससे पहले कई टीवी सीरीज बना चुके हैं।

By Manoj Vashisth Edited By: Manoj Vashisth Published: Tue, 09 Apr 2024 08:05 PM (IST)Updated: Tue, 09 Apr 2024 08:05 PM (IST)
जोनाथन नोलन की सीरीज फालआउट रिलीज होने वाली है। फोटो- प्राइम वीडियो

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। द डार्क नाइट (The Dark Knight) दुनिया की बेहतरीन सुपरहीरो फिल्मों में शामिल है, मगर आपक यह जानकर हैरानी हो सकती है कि निर्देशक क्रिस्टोफर नोलन शुरुआत में इस फिल्म को बनाना नहीं चाहते थे। इसका खुलासा उनके छोटे भाई जोनाथन नोलन ने एक बातचीत में किया है। जोनाथन की सीरीज फालआउट प्राइम वीडियो पर रिलीज होने वाली है। 

loksabha election banner

2008 में आई द डार्क नाइट में ब्रुस वेन यानी बैटमैन (Batman) का किरदार क्रिश्चियन बेल ने निभाया था। फिल्म में जोकर के रोल में हीथ लेजर थे। डीसी कॉमिक्स की यह फिल्म इस जॉनर में आइकॉनिक मानी जाती है। इसका संगीत हैंस जिमर ने दिया था, जिनको लेकर खबर आ रही है कि नितेश तिवारी की रामायण में वो संगीत दे सकते हैं। 

जोनाथन ने लिखा था 'द डार्क नाइट' का स्क्रीनप्ले

यह भी पढे़ं: OTT Releases- इस हफ्ते ओटीटी पर पहुंचेगी 'अमर सिंह चमकीला' की कहानी, रिलीज हो रहीं इतनी फिल्में और सीरीज

जोनाथन ने पॉडकास्ट विद डेक्स शेफर्ड आर्मचेयर एक्सपर्ट में बताया कि क्रिस्टोफर दूसरी फिल्म नहीं बनाना चाहते थे, क्योंकि वो सुपरहीरो फिल्मों का निर्देशक नहीं बनना चाहते थे। क्रिस को बैटमैन बिगिंस (Batman Begins) काफी पसंद थी, लेकिन यह इस प्रकार था, मानो हमने एक शानदार स्पोर्ट्स कार बना दी हो। मेरा कहना था कि चलो, अब इसे ड्राइव पर लेकर चलते हैं। आखिर, दूसरी क्यों ना बनाएं।

जोनाथन ने क्रिस्टोफर के साथ मिलकर द डार्क नाइट का स्क्रीनप्ले लिखा था। रॉटन टॉमेटोज पर फिल्म को 94 फीसदी की एप्रूवल रेटिंग मिली है, जबकि आइएमडीबी पर इस फिल्म की रेटिंग 8.6 है। फिल्म के लिए जोकर बने हीथ लेजर ने बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का ऑस्कर अवॉर्ड मिला था। वहीं, रिचर्ड किंग ने बेस्ट साउंड एडिटिंग के लिए ऑस्कर जीता। क्रिस्टोफर ने ओपेनहाइमर के लिए बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड अपने नाम किया था।

एपोकैलिप्टिक स्टोरी है 'फालआउट'

यह भी पढ़ें: Heeramandi Trailer- जब 'हीरामंडी' से उठी 'इंकलाब जिंदाबाद' की आवाज, संजय लीला भंसाली ने खोला इतिहास का ये चैप्टर

जोनाथन की सीरीज फालआउट पोस्ट एपोकैलिप्टिक जॉनर की कहानी है। सीरीज में एला पुरनेल, आरोन मोटन, वाल्टन गॉगिन्स अहम किरदारों में हैं। दूसरे विश्व युद्ध में न्यूक्लियर अटैक के बाद धरती का नक्शा पूरी तरह बदल जाता है। सब कुछ तबाह होने के बाद कहानी 219 साल बाद शुरू होती है। अंडरग्राउंड वॉल्ट से निकलकर एक युवती अपने पिता को ढूंढने जमीन पर जाती है। आगे की कहानी उसके अनुभवों पर ही आधारित है।

जोनाथन ने क्रिस्टोफर नोलन की सभी फिल्मों में बतौर राइटर योगदान दिया है। साथ ही कई टीवी सीरीजों का निर्देशन भी किया है। जोनाथन ने पत्नी लीसा जॉय के साथ सीरीज को क्रिएट भी किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.