Move to Jagran APP

जानिए, किन-किन सेलेब्रिटी पत्नियों का है ये पहला करवा चौथ

करवा चौथ यानी ऐसा फेस्टिवल, जिससे 'फेथ' और 'फैशन' दोनों बातें जुड़ी हैं। और जहां ये दोनों साथ हों तो फिर उस फेस्टिवल को मनाने में आम महिलाएं ही नहीं, बल्कि फिल्‍म और टीवी से जुड़ीं हस्तियां भी पीछे नहीं रहतीं। इस साल तो इन ग्‍लैमर इंडस्‍ट्री में कई शादियां

By Pratibha Kumari Edited By: Published: Fri, 30 Oct 2015 10:15 AM (IST)Updated: Fri, 30 Oct 2015 05:50 PM (IST)
जानिए, किन-किन सेलेब्रिटी पत्नियों का है ये पहला करवा चौथ

नई दिल्ली [प्रतिभा गुप्ता] करवा चौथ यानी ऐसा फेस्टिवल, जिससे 'फेथ' और 'फैशन' दोनों बातें जुड़ी हैं। और जहां ये दोनों साथ हों तो फिर उस फेस्टिवल को मनाने में आम महिलाएं ही नहीं, बल्कि फिल्म और टीवी से जुड़ीं हस्तियां भी पीछे नहीं रहतीं। इस साल तो इन ग्लैमर इंडस्ट्री में कई शादियां हुई हैं। कुछ अभिनेत्रियां पत्नियां बनीं तो कुछ अभिनेताओं को उनकी पत्नियां मिलीं। तो चलिए बताते हैं कि नई-नवेली पत्नियां बनीं ऐसी किन-किन हस्तियाें की है पहली करवा चौथ-

loksabha election banner

शाहिद की मीरा

शुरुआत शाहिद कपूर और मीरा राजपूत से करते हैं, जिनकी शादी को इस साल की सबसे बड़ी शादी माना जा सकता है। दोनों सात जुलाई को पंजाबी रीति-रिवाज से दिल्ली में ही शादी के बंधन में बंधे। शाहिद ने अपनी जीवनसंगिनी के रूप में दिल्ली की मीरा को चुनकर सभी को चौंका दिया। मगर शाहिद ने मीरा से शादी करने का एक मुख्य कारण ये भी बताया है और वो अपनी शादीशुदा जिंदगी से काफी खुश हैं। ऐसे में पहले करवा चौथ पर उनकी पत्नी मीरा जरूर उनके लिए व्रत रखेंगी और अगर शाहिद भी उनके लिए यह व्रत रखें तो चाैंकने की जरूरत नहीं है।

मिनिषा लांबा

मिनिषा लांबा ने भी शाहिद कपूर की शादी से एक दिन पहले यानी छह जुलाई को अपने बॉयफ्रेंड रयान थाम से कोर्ट मैरिज कर चौंका दिया। वो इसलिए, क्योंकि किसी को इसकी भनक तक नहीं लगने दी। वैसे तो दोनों काफी समय से एक दूसरे के साथ रिलेशनशिप में थे और फाइनली कानूनी तौर पर पति-पत्नी बनने का फैसला किया। कोर्ट मैरिज के बाद दोनों ने अपने परिवार और करीबी दोस्तों को लंच पार्टी भी दी, जिन्होंने सोशल मीडिया पर यह खुशखबरी सुनाई। अब मिनिषा को हमेशा के लिए अपना प्यार मिल गया है तो जरूर उनके लिए वो पहली बार करवा चौथ का व्रत रख सकती हैं।

अमिताभ बच्चन की भतीजी नैना

इस साल की हाई-प्रोफाइल शादियों में बॉलीवुड मेगास्टार अमिताभ बच्चन की भतीजी नैना बच्चन की शादी भी है। उनका अफेयर 'रंग दे बसंती' जैसी फिल्मों में काम कर चुके एक्टर कुणाल कपूर से चल रहा था। दोनों नौ फरवरी को शादी के बंधन में बंधे। अमिताभ की बेटी श्वेता ने नैना को कुणाल से मिलवाया था। नैना का भी यह पहला करवा चौथ है, जिसे वो जरूर मनाएंगी। वैसे भी बच्चन परिवार में इस फेस्टिवल को पारंपरिक तरीके से मनाया जाता है। जया बच्चन और ऐश्वर्या राय बच्चन भी अपने पतियों के लिए यह व्रत रखती हैं।

सोहा अली खान

सोहा अली खान ने भी इस साल अपने शादीशुदा जिंदगी की शुरुआत करने का फैसला किया और 25 जनवरी को अपने बॉयफ्रेंड कुणाल खेमू से शादी कर उन्हें अपना पति बना लिया। फिल्म 'ढूंढते रह जाओगे' में साथ काम करने के दौरान ही दोनों को असल जिंदगी में भी प्यार हो गया। 2009 से ही दोनों एक साथ थे। शादी से पहले लिव-इन में भी रहे। मतलब इनकी लव स्टोरी भी बिल्कुल फिल्मी है और अगर सोहा अपना यह पहला करवा चौथ मनाती हैं तो इसमें कोई शक नहीं कि यह भी खूब फिल्मी होने वाला है। पति भी तो आखिरकार फिल्मी ही हैं।

सलमान की बहन अर्पिता

वैसे तो सलमान खान की बहन अर्पिता खान की शादी पिछले साल ही हो गई थी, मगर तब तक करवा चौथ बीत चुका था। ऐसे में कायदे से यह उनका पहला करवा चौथ है। उन्होंने पिछले साल 18 नवंबर को आयुष शर्मा से शादी की थी और इस शादी को शानदार बनाने में खान भाइयों ने कोई कसर नहीं छोड़ी। खान परिवार की खास बात ये भी है कि ये हिंदू और मुस्लिम दोनों धर्मों को एक समान मानते हैं। ऐसे में अर्पिता अपने पति आयुष के लिए यह व्रत जरूर रख सकती हैं।

सोनाक्षी के भाई कुश की पत्नी

इस साल सोनाक्षी सिन्हा के भाई और शत्रुघ्न सिन्हा के बेटे कुश की भी धूमधाम से शादी हुई। उन्होंने 18 जनवरी को अपनी गर्लफ्रेंड तरुना अग्रवाल को अपनी जीवनसंगिनी बनाया और पता है कि इस शादी में सभी का ध्यान आकर्षित करने वाले मेहमान बने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। जी हां, वो भी इस शादी में शामिल हुए थे। खैर, सोनाक्षी की भाभी का यह पहला करवा चौथ है और जाहिर सी बात है उनके यहां इसे पारंपरिक तौर पर मनाया जाता होगा।

टीवी की मधुबाला यानी दृष्टि धामी

टीवी इंडस्ट्री में भी इस साल कई शादियां हुईं। इनमें पॉपुलर और खूबसूरत एक्ट्रेस दृष्टि धामी भी शामिल हैं। जिन्होंने कई दिलों पर छुरियां चलाते हुए अपने लंबे समय तक बॉयफ्रेंड रहे नीरज खेमका से 21 फरवरी को शादी की। हिंदू रीति-रिवाज से हुई इस शादी में कई जानेमाने सितारे भी शामिल हुए। दृष्टि अपने पति से बहुत प्यार करती हैं और वो अपने पहले करवा चौथ पर व्रत भी रख सकती हैं। वैसे रियल लाइफ में रखें या ना रहें, मगर अपने टीवी सीरियल 'एक था राजा, एक थी रानी' में तो जरूर यह व्रत रखती नजर आएंगी।

करण पटेल की पत्नी अंकिता

टीवी सीरियल 'ये हैं मोहब्बतें' से घर-घर रमन भल्ला के किरदार में प्यार किए जाने वाले फेमस टीवी एक्टर करण पटेल ने भी तीन मई को अंकिता भार्गव से शादी कर ली। यह भी टीवी एक्ट्रेस हैं। हालांकि दोनों ने अरैंज मैरिज की। और इसे इत्तेफाक कहें या कुछ और, 'ये हैं मोहब्बते' में करण के ससुर का किरदार निभा रहे अभय भार्गव असल जिंदगी में भी उनके ससुर बन गए। खैर, करण की पत्नी अंकिता का यह पहला करवा चौथ है और वो इसे मना सकती हैं।

गर्लफ्रेंड से 'अकबर' की पत्नी बनीं सृष्टि

चौंकिए मत, यहां टीवी सीरियल 'जोधा अकबर' में अकबर का किरदार निभा रहे एक्टर रजत टोकस की बात हो रही है, जिन्होंने इसी साल 30 जनवरी को बिल्कुल शाही अंदाज में अपनी गर्लफ्रेंड सृष्टि नय्यर को अपनी पत्नी बनाया। अकबर के किरदार में रजत महिलाओं के बीच काफी पॉपुलर हैं। ऐसे में जाहिर सी बात है कि उनकी पत्नी सृष्टि भी उन पर जान छिड़कती होंगी और चूंकि उनका यह पहला करवा चौथ है तो इसे भी धूमधाम से मना सकती हैं।

'साथ निभाना साथिया' की रुचा

टीवी सीरियल 'साथ निभाना साथिया' से घर-घर पहचान बनाने वालीं एक्ट्रेस रुचा हसबनिस ने भी इसी साल अपने बचपन की दोस्त राहुल जगदले को अपना हमसफर बनाने का फैसला किया। दोनों ने 26 जनवरी को महाराष्ट्रियन स्टाइल में शादी की। रुचा इस सीरियल में निगेटिव रोल में थीं, मगर अपने पति से प्यार करती थीं और उनके लिए करवा चौथ का व्रत भी रखती थीं। ऐसे में असल जिंदगी में अपने पति के लिए तो वो जरूर यह व्रत रख सकती हैं। आखिरकार यह उनका पहला करवा चौथ जो है।

व्रजेश हीरजी की पत्नी रोहिणी

पॉपुलर एक्टर और बिग बॉस के कंटेस्टेंट रह चुके व्रजेश हीरजी ने भी 17 अक्टूबर को लंबे समय तक गर्लफ्रेंड रहीं टीवी एक्ट्रेस रोहिणी बनर्जी से बंगाली रीति-रिवाज में शादी की। रोहिणी को सीरियल 'सास बिना ससुराल' में काम करने के लिए जाना जाता है। उनका भी यह पहला करवा चाैथ है और वो अपने इस प्यारे पति के लिए यह व्रत जरूर रख सकती हैं।

'रॉक ऑन' डायरेक्टर की पत्नी प्रज्ञा

इस साल 'रॉक ऑन' फेम डायरेक्टर अभिषेक कपूर ने भी स्वीडन बेस्ड बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रज्ञा यादव से चार मई को शादी की थी। दोनों मुंबई के एक इस्कॉन टेंपल में पूरे रीति-रिवाज के साथ शादी के बंधन में बंधे। शादी से पहले करीब दो सालों से वो रिलेशनशिप में थे और उनका यह पहला करवा चौथ है।

सिंगर हर्षदीप कौर

कई सिंगर भी हैं, जिन्होंने इस साल अपनी शादीशुदा जिंदगी बसाई। इनमें 'कतिया करूं' और 'कबीरा मान जा' जैसे हिट गाने देने वालीं पॉपुलर सिंगर हर्षदीप कौर भी शामिल हैं, जिन्होंने अपने बेस्ट फ्रेंड मनकीत सिंह से 21 मार्च को शादी की। दोनों गुरुद्वारे में शादी की और सोशल मीडिया पर अपने फैंस से ये खुशखबरी शेयर की। पंजाबियों के बीच भी करवा चौथ खूब पॉपुलर है और ऐसे में हर्षदीप भी अपना पहला करवा चौथ मना सकती हैं।

खूबसूरत आवाज वालीं श्रेया घोषाल

श्रेया घोषाल ऐसी सिंगर हैं, जिनकी आवाज जितनी खूबसूरत हैं और उतनी ही वो देखने में भी खूबसूरत हैं। उन्होंने भी इसी साल अपने लंबे समय तक बॉयफ्रेंड रहे शैलदित्या मुखोपाध्याय हमसफर बनाने का फैसला किया दोनों ने पांच फरवरी को बंगाली रीति-रिवाज से शादी की। ऐसे में श्रेया का यह पहला करवा चौथ है और वो भी अपने पति के लिए व्रत रख सकती हैं।

गुलशन कुमार की बेटी तुलसी

स्वर्गिय गुलशन कुमार की सिंगर बेटी तुलसी ने भी 22 फरवरी को जयपुर बेस्ड बिजनेसमैन हितेश रहलान से शादी की। इसके बाद दिल्ली में भव्य रिसेप्शन पार्टी दी गई, जिसकी अगुवाई उनके भाई भूषण कुमार और भाभी दिव्या खाेसला कुमार ने की। तुलसी के लिए भी यह पहला करवा चौथ है।

फैशन डिजाइनर अनु मथानी

फैशन डिजाइनर अनु मथानी ने एनआरआई बिजनेसमैन संजय हिंदुजा से 12 फरवरी को उदयपुर में शादी की। यह इस साल की सबसे बड़ी शादियों में शुमार है, जिस पर कुल डेढ़ करोड़ का खर्च किया गया था। जेनिफर लोपेज और निकोल किडमेन जैसे हॉलीवुड सिंगर भी परफॉर्म करने आए थे। ऐसे में अनु अपने इस पहले करवा चौथ पर भी कुछ ऐसा ही धमाल कर सकती हैं।

कॉमेडियन चंदन प्रभाकर की नंदिनी

कपिल शर्मा के कॉमेडी शो 'कॉमेडी नाइट्स विद कपिल' में नौकर बने राजू का कैरेक्टर भी हर घर में खूब पॉपुलर है और इस कैरेक्टर को निभाकर कॉमेडियन चंदन प्रभाकर ने घर-घर में अपनी जगह बना ली है। उन्होंने इसी साल अपना घर भी बसा लिया। चंदन ने पंजाबी गर्ल नंदिनी खन्ना से 25 अप्रैल को शादी की। अब चूंकि नंदिनी पंजाबी हैं तो जरूर वो अपने पति के लिए अपना पहला करवा चौथ मना रही होंगी।

भज्जी और गीता

सबसे आखिर में चलते-चले हरभजन सिंह और गीता बसरा का जिक्र तो करते चले, जो इन सबमें सबसे नए-नवेले पति-पत्नी बने हैं। जी हां, एक दिन पहले ही दोनों की शादी हुई है और आज करवा चौथ है। ऐसे में हो सकता है हरभजन की एक्ट्रेस पत्नी गीता उनके लिए अपना यह पहला करवा चौथ व्रत रख लें। आठ साल के रोमांस के बाद दोनों 29 अक्टूबर को शादी के बंधन में बंधे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.