नई दिल्ली, जेएनएन। पैनडेमिक के दौरान रिलीज हुई फिल्मों के बीच स्पाइडरमैन नो वे होम ने दुनियाभर में कामयाबी का इतिहास रच दिया है। वहीं, भारत में भी सोनी पिक्चर्स एंटरटेनमेंट की इस फिल्म ने छप्परफाड़ कलेक्शन किया है और तीसरे वीकेंड में 200 करोड़ का पड़ाव पार कर लिया। स्पाइडरमैन- नो वे होम 2021 में रिलीज हुई फिल्मों में सबसे सफल बन गयी और बॉलीवुड फिल्म सूर्यवंशी को भी घरेलू बॉक्स ऑफिस पर कमाई के मामले में पीछे छोड़ दिया है। स्पाइडरमैन- नो वे होम को यह सफलता ऐसे वक्त में हासिल हुई है, जब कई बॉलीवुड फिल्में दर्शकों के लिए सिनेमाघरों में जूझती रही हैं। 

2021 के आखिरी शुक्रवार (31 दिसम्बर) को स्पाइडरमैन- नो वे होम तीसरे हफ्ते में दाखिल हो गयी और फिल्म ने 3 करोड़ का नेट कलेक्शन किया। 2022 के पहले दिन फिल्म ने 4.92 करोड़ जमा किये, जबकि 2 जनवरी को स्पाइडरमैन ने 4.75 करोड़ का नेट कलेक्शन किया। गौरतलब है, गुजरे वीकेंड में देशभर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के चलते कई प्रतिबंध लगाये जा चुके हैं। दिल्ली में सिनेमाघर बंद हैं, जबकि महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में 50 फीसदी क्षमता के साथ संचालित किये जा रहे हैं। ऐसे हालात में फिल्म का तीसरे वीकेंड में 12.67 करोड़ जमा कर लेना उपलब्धि से कम नहीं।

तीसरे वीकेंड के बाद भारत में फिल्म का 18 दिनों का नेट कलेक्शन 202.34 करोड़ हो चुका है, जबकि ग्रॉस कलेक्शन 259.67 करोड़ पर पहुंच गया है। स्पाइडरमैन- नो वे होम अब भारत में सबसे अधिक कमाई करने वाली तीसरी हॉलीवुड फिल्म बन चुकी है। पहले स्थान पर 2019 में आयी एवेंजर्स एंडगेम है, जिसने 365 करोड़ का नेट कलेक्शन भारतीय बॉक्स ऑफिस पर किया था, जबकि दूसरे स्थान पर एवेंजर्स इनफिनिटी वॉर है, जो 2018 में रिलीज हुई थी और भारत में 222 करोड़ का नेट कलेक्शन किया था। 16 दिसम्बर को भारत में रिलीज हुई फिल्म ने पहले हफ्ते में 148 करोड़ का नेट कलेक्शन किया था, वहीं दूसरे हफ्ते में 41.60 करोड़ और जमा किये थे। 

वहीं, दुनियाभर में स्पाइडरमैन- नो वे होम के कलेक्शंस की बात करें तो फिल्म तीन हफ्तों में 1.37 बिलियन डॉलर यानी लगभग 10,200 करोड़ रुपये का कारोबार कर चुकी है। फिल्म अभी चीन और जापान जैसे देशों में रिलीज नहीं हुई है, जहां स्पाइडरमैन फिल्मों की बड़ी फैन फॉलोइंग है। गुजरे वीकेंड में फिल्म ने अमेरिका में 52.7 मिलियन डॉलर यानी लगभग 391 करोड़ रुपये जमा किये हैं। 

2021 में रिलीज हुई बॉलीवुड फिल्मों की बात करें तो अक्षय कुमार की सूर्यवंशी सबसे सफल फिल्म है, जिसने 195 करोड़ का कलेक्शन घरेलू बॉक्स ऑफिस पर किया। स्पाइडरमैन- नो वे होम मारवल स्टूडियोज और सोनी पिक्चर्स एंटरटेनमेंट के बीच 2015 में हुए करार के बाद इस सीरीज की तीसरी फिल्म है। इससे पहले स्पाइडरमैन- होमकमिंग और स्पाइडरमैन- फार फ्रॉम होम आ चुकी हैं। इन फिल्मों में टॉम हॉलैंड पीटर पारकर यानी स्पाइडरमैन की भूमिका निभाते हैं, जबकि जेनडाया एमजे की भूमिका में हैं।

Edited By: Manoj Vashisth