Move to Jagran APP

Samrat Prithviraj In Cinemas: दुनियाभर में 5 हजार स्क्रींस पर रिलीज हुई अक्षय कुमार की फिल्म, UP समेत इन तीन राज्यों में टैक्स फ्री

Samrat Prithviraj In Cinemas सम्राट पृथ्वीराज सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी है। फिल्म मध्य इतिहास के सबसे पराक्रमी राजा पृथ्वीराज चौहान की कहानी है। अक्षय पहली बार इस तरह के रोल में नजर आ रहे हैं। डॉ. चंद्रप्रकाश द्विवेदी के निर्देशन ने फिल्म के लिए उत्सुकता बढ़ा दी है।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Fri, 03 Jun 2022 12:20 AM (IST)Updated: Fri, 03 Jun 2022 08:56 AM (IST)
Samrat Prithviraj Akshay Kumar Film Releases On 5000 Screens. Photo- Twitter

नई दिल्ली, जेएनएन। अक्षय कुमार की बहुप्रतीक्षित और करियर की सबसे अहम फिल्म सम्राट पृथ्वीराज सिनेमाघरों में 3 जून को रिलीज हो गयी है। अक्षय के करियर की यह पहली फिल्म है, जिसमें उन्होंने मध्य इतिहास से जुड़ा किरदार निभाया हो। अक्षय ने इससे पहले ऐतिहासिक घटनाओं पर फिल्में तो की हैं, मगर इतना पीछे पहली बार गये हैं। सम्राट पृथ्वीराज चौहान का भारतीय इतिहास और समाज में बेहद खास स्थान है। शौर्य और पराक्रम की ऐसी तस्वीर इतिहास में कम ही मिलती है।  

loksabha election banner

चाणक्य जैसा कालजयी धारावाहिक और पिंजर जैसी चर्चित फिल्म बनाने वाले डॉ. चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने पृथ्वीराज का निर्देशन किया है। इसलिए फिल्म से इतिहास संबंधी तथ्यों को लेकर काफी उम्मीदें हैं। फिल्म का निर्माण यशराज फिल्म्स ने किया है। बैनर की भी यह पहली हिस्ट्री आधारित फिल्म है।

फिल्म की बाकी स्टार कास्ट की बात करें तो पूर्व मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर बतौर एक्ट्रेस सिनेमा में पारी शुरू कर रही हैं। वो राजकुमारी संयोगिता के किरदार में हैं। संजय दत्त काका कान्हा और सोनू सूद चंदवरदाई के रोल में हैं, जिन्होंने सम्राट पृथ्वीराज चौहान की वीरगाथा पृथ्वीराज रासो लिखी थी। मोहम्मद गोरी के किरदार में मानव विज हैं।

करीब 5 हजार स्क्रींस पर रिलीज

भारत में सम्राट पृथ्वीराज 3750 स्क्रींस पर रिलीज की गयी है, जिसमें से 200 स्क्रींस तेलुगु और तमिल वर्जंस के लिए हैं, बाकी स्क्रींस हिंदी भाषा के लिए हैं। ओवरसीज में फिल्म 1200 स्क्रींस पर उतारी जा रही है। फिल्म के लिए एडवांस बुकिंग 29 मई को शुरू कर दी गयी थी। 

तीन राज्यों में टैक्स फ्री

रिलीज से पहले फिल्म तीन राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और मध्य प्रदेश में टैक्स फ्री घोषित कर दी गयी है। इन राज्यों में फिल्म के टैक्स फ्री होने के कारण टिकटों की बिक्री बढ़ने की उम्मीद है। हालांकि, इससे शुरुआती कलेक्शन कम रह सकते हैं, मगर फिल्म अधिक दर्शकों तक पहुंच सकेगी। अक्षय ने सम्राट पृथ्वीराज का जमकर प्रमोशन किया है। अक्षय ने गृह मंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लिए स्क्रीनिंग भी रखी थी। 

बदला गया टाइटल

सम्राट पृथ्वीराज का टाइटल पहले सिर्फ पृथ्वीराज था, मगर करणी सेना की मांग पर निर्माताओं ने इसे सम्राट पृथ्वीराज कर दिया। पृथ्वीराज चौहान की जाति को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट में एक याचिका भी दायर की गयी थी, जिस पर निर्माताओं ने कहा कि फिल्म में उनकी जाति को नहीं दिखाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.