मुंबई। बॉलीवुड में पिछले कुछ अर्से से कई ऐसी फ़िल्में आयी हैं, जिन्होंने रिलीज़ के बाद ज़बर्दस्त रूप से चौंकाया है। 'स्त्री' ऐसी ही फ़िल्म है, जिसकी बॉक्स ऑफ़िस शुरुआत को लेकर जितने अंदाज़े लगाये गये थे, सब ग़लत साबित हुए हैं। इस हॉरर कॉमेडी फ़िल्म ने शानदार शुरुआत करते हुए लगभग सात करोड़ रुपए का कलेक्शन पहले दिन किया है। 

अमर कौशिक के निर्देशन में बनी 'स्त्री' 31 अगस्त को सिनेमाघरों में पहुंची। फ़िल्म ने पहले दिन ₹6.82 करोड़ की शानदार ओपनिंग ली है, जो पूर्वानुमानों से कहीं अधिक है। इस मंझले बजट की फ़िल्म को बनाने में तक़रीबन ₹20 करोड़ निर्माताओं ने ख़र्च किये हैं, जिसमें प्रोडक्शन और प्रचार की लागत शामिल है। निर्माण और प्रचार पर ख़र्च की गयी रक़म निर्माताओं ने म्यूज़िक, सेटेलाइट और दूसरे अधिकार बेचकर वसूल कर ली है। टिकट विंडो से अब जो भी आमदनी होगी वो निर्माताओं के लिए अतिरिक्त कमाई है। फ़िल्म की ओपनिंग का निर्माता दिनेश विजन, निर्देशक अमर कौशिक, राजकुमार राव और श्रद्धा ने कुछ इस तरह जश्न भी मना लिया-

 

 

 

Thank you so much for all the love that you all are showering on our #Stree, and also, thank you for all the wonderful birthday wishes. This was the best, most blessed birthday ever. Big thank you from all of us @shraddhakapoor @amarkaushik #DineshVijan @rajanddk @Krishna.dk @nowitsabhi @aparshakti_khurana @maddockfilms. Book your tickets now. 🙏❤️

A post shared by Raj Kummar Rao (@rajkummar_rao) on

'स्त्री' में राजकुमार राव, श्रद्धा कपूर और पंकज त्रिपाठी मुख्य भूमिकाओं में हैं। अपनी दमदार अदाकारी से बॉलीवुड में भरोसेमंद एक्टर बनते जा रहे राजकुमार की स्थिति को 'स्त्री' और मज़बूत करेगी। अगर हाल में रिलीज़ हुई राजकुमार अभिनीत (मुख्य भूमिका व सहायक भूमिका) कुछ फ़िल्मों को देखें तो यह उनकी सर्वश्रेष्ठ ओपनिंग है। वहीं श्रद्धा कपूर के लिए 'स्त्री' लकी साबित हुई है।

  • 'स्त्री' 2018 में राजकुमार की तीसरी रिलीज़ है। इससे पहले 'फ़न्ने ख़ान' और 'ओमेर्ता' आ चुकी हैं। 'ओमेर्ता' ने ₹54 लाख की ओपनिंग ली थी। फ़िल्म फ्लॉप रही थी। वहीं 'फ़न्ने ख़ान' में राजकुमार ने अनिल कपूर और ऐश्वर्या राय के साथ स्क्रीन स्पेस शेयर किया था। फ़िल्म को ₹2.15 करोड़ की ओपनिंग मिली और यह फ्लॉप रही 
  • 2017 में आयी 'बरेली की बर्फी' में राजकुमार के साथ आयुष्मान खुराना और कृति सनोन ने मुख्य भूमिकाएं निभायी थीं, जिसने ₹2.42 करोड़ की ओपनिंग ली थी और सफल रही। 'बहन होगी तेरी' में राजकुमार राव और श्रुति हासन ने लीड रोल निभाये थे। यह फ़िल्म ₹50 लाख की ओपनिंग लेकर फ्लॉप रही थी। ऑस्कर अवॉर्ड्स के लिए गयी 'न्यूटन' महज़ ₹98 लाख की ओपनिंग लेने के बावजूद हिट रही थी। 'शादी में ज़रूर आना' को ₹4.50 करोड़ की ओपनिंग मिली थी, मगर फ़िल्म फ्लॉप रही। इस फ़िल्म में उनके साथ कृति खरबंदा फीमेल लीड रोल में थीं। 'ट्रैप्ड' को महज़ ₹26 लाख की ओपनिंग मिली थी और यह फ्लॉप रही थी।
  • श्रद्धा कपूर की 2018 में यह पहली रिलीज़ है और उन्होंने शानदार तरीक़े से खाता खोला है। श्रद्धा की पिछली फ़िल्मों की बात करें तो 2017 में उनकी 3 फ़िल्में आयी थीं, जिनमें से 'हाफ़ गर्लफ्रेंड' ने ₹10.27 करोड़ की ओपनिंग ली थी, जबकि 'हसीना पारकर' को ₹1.87 करोड़ और 'ओके जानू' को ₹4.08 करोड़ की ओपनिंग मिली थी। ये दोनों फ़िल्में फ्लॉप रही थीं। 

स्त्री के लिए समीक्षकों के पॉजिटिव रिव्यूज़ और माउथ पब्लिसिटी को देखते हुए माना जा रहा है कि ओपनिंग वीकेंड में फ़िल्म अच्छा प्रदर्शन करेगी।

इन फ़िल्मों ने उड़ाई पूर्वानुमानों की धज्जियां

अब अगर इस साल रिलीज़ हुई ऐसी फ़िल्मों को देखें, जिन्होंने पूर्वानुमानों की धज्जियों उड़ाई हैं, तो इनमें जॉन अब्राहम की 'सत्यमेव जयते' शामिल है। 15 अगस्त को रिलीज़ हुई फ़िल्म के बारे में कहा गया था कि 6-8 करोड़ की ओपनिंग ले सकती है, मगर फ़िल्म ने 20.52 करोड़ की ज़बर्दस्त ओपनिंग ली। 'वीरे दी वेडिंग' की ₹10.70 करोड़ की ओपनिंग ने चौंकाया था। 'सोनू के टीटी की स्वीटी' भी 2018 की हैरान करने वाली फ़िल्मों में शामिल है, जिसने ₹6.42 करोड़ की ओपनिंग लेकर 100 करोड़ तक का सफ़र तय किया था। 

2018 के Top 10 Opening Collections

हालांकि 2018 के टॉप 10 ओपनिंग कलेक्शन की लिस्ट में स्त्री एंट्री नहीं ले सकी है, जो इस प्रकार है-

  • संजू- ₹34.75 करोड़- रणबीर कपूर
  • रेस3- ₹29.17 करोड़- सलमान ख़ान
  • गोल्ड- ₹25.25 करोड़- अक्षय कुमार
  • बाग़ी2- ₹25.10 करोड़- टाइगर श्रॉफ
  • पद्मावत- ₹24 करोड़- रणवीर, शाहिद, दीपिका (पेड प्रीव्यूज़ मिलाकर)
  • सत्यमेव जयते- ₹20.52 करोड़- जॉन अब्राहम
  • वीरे दी वेडिंग- ₹10.70 करोड़- सोनम कपूर, करीना कपूर
  • पैडमैन- ₹10.26 करोड़- अक्षय कुमार
  • रेड- ₹10.04 करोड़- अजय देवगन
  • धड़क- ₹8.71 करोड़- जाह्नवी कपूर, ईशान खट्टर

Posted By: Manoj Vashisth

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप