नई दिल्ली, जेएनएन। कोरोना वायरस पैनडेमिक के चलते सलमान ख़ान की फ़िल्म राधे- योर मोस्ट वॉन्टेड भाई देश के सिनेमाघरों में नहीं उतर सकी, मगर ओवरसीज़ में जहां हालात ठीक हैं, राधे सिनेमाघरों में रिलीज़ की गयी है। ओवरसीज़ बिज़नेस की रिपोर्ट्स के अनुसार, फ़िल्म ठीकठाक प्रदर्शन भी कर रही है। ख़ासकर मिडिल ईस्ट देशों में फ़िल्म के कलेक्शंस की रिपोर्ट अच्छी है, जहां सलमान की लोकप्रियता काफ़ी है। 

13 मई को ईद के मौक़े पर फ़िल्म देश में डिजिटल प्लेटफॉर्म्स और ओवरसीज़ में सिनेमाघरों में रिलीज़ की गयी। ओवरसीज़ में फ़िल्म 700 से अधिक स्क्रींस पर उतारी गयी। बॉलीवुड हंगामा की रिपोर्ट के अनुसार, राधे ने रिलीज़ के तीन दिनों में ओवरसीज़ में 1.78 मिलियन डॉलर यानी लगभग 13 करोड़ रुपये का कारोबार किया है, जिसका लगभग 70 फीसदी हिस्सा अरब देशों से आया है।

ओवरसीज़ में 16 करोड़ का अनुमान

वेबसाइट के अनुसार, फ़िल्म ने ऑस्ट्रेलिया में 1.55 करोड़ रुपये, न्यूज़ीलैंड में 27.81 लाख रुपये, अमेरिका में 1.20 करोड़ रुपये यूएई और जीसीसी बाज़ार में 8.89 करोड़ रुपये का कारोबार बॉक्स ऑफ़िस पर किया है। ओपनिंग वीकेंड यानी चार दिनों में यह कलेक्शन लगभग 16 करोड़ पर पहुंचने का अनुमान है। ओपनिंग वीकेंड कलेक्शंस के अंतिम आंकड़े आने अभी बाक़ी हैं। 

रुपयों में कन्वर्ट हो रहे व्यूज़

जिस तरह बॉक्स ऑफ़िस पर फ़िल्म की सफलता का पैमाना फुटफॉल्स होते हैं, उसी प्रकार डिजिटल वर्ल्ड में व्यूज़ फ़िल्म की लोकप्रियता तय करते हैं। राधे के केस में व्यूज़ सीध-सीधे कमाई में कन्वर्ट हो रहे हैं, क्योंकि फ़िल्म को Pay Per View मॉडल के तहत रिलीज़ किया गया है। मेकर्स की ओर से दावा किया गया था कि पहले दिन (13 मई को रिलीज़ के बाद) राधे को 4.2 मिलियन यानी 42 लाख व्यूज़ मिले। हालांकि, अभी इसके बाद व्यूज़ की रिपोर्ट मेकर्स ने जारी नहीं की है। अगर पहले दिन के व्यूज़ को रुपयों में बदला जाए तो यह रकम लगभग 105 करोड़ आती है, क्योंकि राधे को एक बार देखने के लिए यूज़र को 249 रुपये देने होते हैं। 

डिजिटल कमाई में सेंध लगा रही पायरेसी

डिजिटल दुनिया में राधे को फ़िलहाल पायरेसी की चुनौती का सामना भी करना पड़ रहा है, जिससे फ़िल्म के बिज़नेस पर काफ़ी असर पड़ सकता है। पायरेसी की समस्या से इंडस्ट्री वैसे तो काफ़ी समय से प्रभावित है, मगर जब फ़िल्में सिनेमाघरों में रिलीज़ होती थीं, तो बॉक्स ऑफ़िस कलेक्शंस के ज़रिए अच्छी-खासी रकम मिल जाती थी। इसलिए पायरेसी का असर उतना महसूस नहीं होता था। मगर, अब डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर Pay Per View के आधार पर फ़िल्में रिलीज़ होंगी तो पायरेसी इनकी कमाई में बड़ी सेंध लगा सकती है। 

प्रभुदेवा निर्देशित राधे में दिशा पाटनी फीमेल लीड हैं, जबकि रणदीप हुड्डा ने मुख्य विलेन का किरदार निभाया है। फ़िल्म में जैकी श्रॉफ, गौतम गुलाटी, सुधांशु पांडेय आदि सहयोगी किरदारों में नज़र आ रहे हैं।

Edited By: Manoj Vashisth