Move to Jagran APP

Box Office Prediction: आज से रजनी-अक्षय की 2.0, क्या पहले दिन टूटेगा कमाई का रिकॉर्ड

Box Office Prediction of Rajinikanth Movie 2.0: क्या बॉक्स ऑफ़िस पर 2.0 की कमाई का पहले दिन ही तूफ़ान आएगा। क्या कमाई इतने करोड़ को पार कर नया इतिहास रच देगी...

By Manoj KhadilkarEdited By: Published: Mon, 26 Nov 2018 01:42 PM (IST)Updated: Fri, 30 Nov 2018 09:01 PM (IST)
Box Office Prediction: आज से रजनी-अक्षय की 2.0, क्या पहले दिन टूटेगा कमाई का रिकॉर्ड
Box Office Prediction: आज से रजनी-अक्षय की 2.0, क्या पहले दिन टूटेगा कमाई का रिकॉर्ड

मुंबई। इंतज़ार आख़िर अब ख़त्म हो गया। रजनीकांत और अक्षय कुमार की फिल्म साइंस-फिक्शन थ्रिलर ‘2.0’ इस आज यानि 29 नवंबर को देश-दुनिया में रिलीज़ हुई है। बज़ ऐसा है कि ये फिल्म बॉक्स ऑफ़िस को तहस-नहस कर देगी। क्या ऐसा होगा ये वक्त बताएगा। फिलहाल कमाई के अनुमान पर एक नज़र डालते हैं। निर्देशक शंकर षड्मुघम की साल एक अक्टूबर 2010 को तमिल में इंथिरन नाम से एक फिल्म रिलीज़ हुई थी। हिंदी में उसका नाम रोबोट दिया गया। सवा सौ करोड़ खर्च कर उन्होंने सिनेमा को एक नया सुपरहीरो नहीं विलेन दिया था जो देखते ही देखते लोकप्रियता का सुपरहीरो हो गया। उस मशीन के दिल में प्यार और लगाव की भावना जगाकर शंकर ने आने वाले दिनों में होने वाले बदलाव का संकेत दिया था। अब वो इसका दूसरा भाग ले कर आये हैं।

loksabha election banner

2.0... इस बार भी उनके ‘भगवान’ रजनीकांत अपने साइंटिस्ट और रोबोट के रोल में हैं। अक्षय कुमार को विलेन बनाया गया है। ऐश्वर्या बच्चन की जगह इस बार एमी जैक्सन ने ली है। साथ में सुधांशु पांडे, आदिल हुसैन, कलाभवन शाजॉन और रियाज़ खान का भी रोल है।

रोबोट की इस कहानी में अबकि आने वाले दिनों में मोबाइल फोन से होने वाले ख़तरे को बताया गया है। अक्षय कुमार का ‘मोबाइल रखने वाला हर आदमी हत्यारा है’ वाला डायलॉग अपने आप में ये बताने को काफ़ी है। बहरहाल दो घंटा और 28 मिनट की रनिंग टाइम के साथ सेंसर की तरफ़ से पास की गई इस फिल्म में कुछ वर्बल म्यूट्स और रिप्लेसमेंट के अलावा कुछ बदलाव नहीं हैं। ये पहले भाग से 33 मिनट कम अवधि की फिल्म है। फिल्म 2.0 को हिंदी, तमिल और तेलुगु में एक साथ दुनिया के करीब 43 देशों में रिलीज़ की गई है। इसके अलावा फिल्म दस भाषाओं में अलग से डब भी हुई है।

जानकारी के मुताबिक 2.0 को 6600 स्क्रीन्स में रिलीज़ किया गया है। इनमें हिंदी में 3500, तमिल में 2500 और तेलुगु में 600 स्क्रीन्स हैं। ओवरसीज़ में 10 हजार शोज़ में फिल्म को देखा जायेगा। हिंदी 2.0 को करण जौहर और अनिल थडानी (रवीना टंडन के पति) की कंपनी ने रिलीज़ किया है। ये फिल्म पहले 2017 में दिवाली के मौके पर आने वाली थी फिर से इस साल 26 जनवरी के मौके पर रिलीज़ करने की योजना बनाई गई लेकिन काम पूरा नहीं हुआ तो अब 29 नवंबर तय किया गया, जिस दिन शुक्रवार नहीं बल्कि गुरुवार है यानि वीकेंड सहित चार दिनों की कमाई का इंतजाम है।

साल 2010 में 2.0 का पहला भाग हिंदी में रोबोट के रूप में रिलीज़ हुआ था जिसने हिंदी 23 करोड़ 84 लाख रूपये का कलेक्शन किया था।  सभी वर्जन को मिला कर ग्रॉस कलेक्शन 162 करोड़ रूपये हुआ था।

ट्रेड पंडितों के मुताबिक बड़े पैमाने पर रिलीज़ हो रही 2.0 को पहले दिन सभी वर्जन्स ( 3डी-आईमैक्स डोम) को मिलकर 80 से 100 करोड़ रुपए तक कमाई हो सकती है। हिंदी में फिल्म को 30 से 35 करोड़ रूपये के बीच में कलेक्शन मिलने का अनुमान है। ऐसा फिल्म की मार्किट बज़ और पिछले महीने आई ठग्स ऑफ हिंदोस्तान के कलेक्शन को देखते हुए भी प्रेडिक्ट किया गया है। ठग्स को पहले दिन 52 करोड़ 25 लाख रूपये का कलेक्शन मिला था।

दक्षिण के कई शहरों में तीन दिन की एडवांस बुकिंग फुल होने का दावा किया गया है। कुछ जगह सुबह छह बजे शो शुरू हुए हैं । मुंबई और चेन्नई में रजनीकांत की पूजा और दुग्धाभिषेक किया गया है।

जानकारी के मुताबिक 2.0 को एडवांस बुकिंग से 120 करोड़ रूपये की आय होने का अनुमान है। फिल्म को सेटेलाइट राइट्स से 110 करोड़ रूपये, तीन भाषाओं के डिजिटल राइट्स से 60 करोड़ रूपये और अन्य कमर्शियल अरेजमेंट्स से करीब 80 करोड़ रूपये यानि 370 करोड़ रूपये की आय हो चुकी है। फिल्म का मेकिंग बजट 510 करोड़ रूपये है, जिसमें 100 करोड़ से अधिक स्पेशल इफ़ेक्ट्स को बनाने में खर्चा आया है। फिल्म 2.0 का दुनिया भर में प्रचार भी जमकर हो रहा है यानि कुल लागत 550 करोड़ रूपये के करीब है। इस हिसाब से ये भारत की सबसे महंगी फिल्म बन चुकी है।

यह भी पढ़ें: 2.0 के अगले भाग को लेकर शंकर ने दिए संकेत, जानिए कब बनेगी 3.0


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.