Move to Jagran APP

October 2022 Box Office: बॉलीवुड के लिए अक्टूबर रहा ठंडा, बॉक्स ऑफिस पर गिरा बड़ी-बड़ी फिल्मों का पारा

October 2022 Box Office Collection Report अक्टूबर के महीने में दशहरा और दिवाली जैसे बड़े त्योहार होते हुए भी हिंदी फिल्मों का बॉक्स ऑफिस पर हाल खराब रहा। वहीं कांतारा ने हिंदी पट्टी में अपने कलेक्शंस से चौंका दिया है।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Mon, 31 Oct 2022 06:43 PM (IST)Updated: Mon, 31 Oct 2022 06:43 PM (IST)
October 2022 Box Office: बॉलीवुड के लिए अक्टूबर रहा ठंडा, बॉक्स ऑफिस पर गिरा बड़ी-बड़ी फिल्मों का पारा
October 2022 Box Office Collection Kannada Film Kantara Hindi Rules At BO. Photo- Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। उम्मीद करते-करते साल 2022 के 10 महीने बीत गये, मगर बॉलीवुड से नाउम्मीदी का दौर जाने का नाम नहीं ले रहा। हर महीना एक नयी आशा के साथ शुरू होता है कि इस महीने कोई हिंदी फिल्म हिट होगी और बॉलीवुड को बॉक्स ऑफिस पर वापसी का मौका मिलेगा, मगर हर बार निराशा ही हाथ लगी।

loksabha election banner

अक्टूबर में उम्मीदें इसलिए भी परवान चढ़ीं, क्योंकि इस महीने विक्रम वेधा, राम सेतु और थैंक गॉड जैसी बड़ी फिल्में सिनेमाघरों में पहुंचीं। विक्रम वेधा 30 सितम्बर को रिलीज हुई थी, मगर इसका सफर अक्टूबर के महीने में ही आगे बढ़ा। दशहरा और दिवाली जैसे बड़े त्योहार और छुट्टियों की लम्बी लाइन भी फिल्मों को नहीं बचा सकी। मौसम का तापमान जैसे-जैसे गिरा, बॉक्स ऑफिस पर फिल्मों का पारा भी गिरता रहा। 

छह फिल्मों से थी बड़ी उम्मीद

विक्रम वेधा को मिला लें तो अक्टूबर में छह ऐसी फिल्में आयीं, जिनसे उम्मीद थी कि ये फिल्में बॉक्स ऑफिस पर गदर मचा देंगी और बॉलीवुड को फ्लॉप के दर्द से कुछ राहत मिलेगी, मगर, सारी उम्मीदें और कयास इन फिल्मों के साथ धराशायी हो गये। बढ़ती ठंड के बीच कन्नड़ फिल्म कांतारा का हिंदी वर्जन जरूर कुछ तपिश बढ़ा रहा है।

यह भी पढ़ें: OTT Releases This Week- नवम्बर के पहले हफ्ते में ओटीटी पर आ रहीं ये फिल्में और वेब सीरीज, देखिए पूरी लिस्ट

ऋतिक रोशन और सैफ अली खान जैसी स्टार कास्ट से सजी विक्रम वेधा 30 सितम्बर को सिनेमाघरों में पहुंची। पांच साल पहले रिलीज हुई तमिल फिल्म का रीमेक होने के बावजूद विक्रम वेधा से काफी उम्मीदें थीं, माहौल भी फिल्म के पक्ष में लग रहा था, मगर पहले दिन जब विक्रम वेधा को 10.58 करोड़ की ओपनिंग मिली, तब ही इसको लेकर संदेह होने लगा था। फिल्म तकरीबन 78 करोड़ का नेट कलेक्शन कर सकी।

इसके साथ रिलीज हुई तमिल फिल्म पोन्निइन सेल्वन पार्ट-1 को हिंदी में भी उतारा गया। मगर, पीएस-1 ऐश्वर्या राय बच्चन के बावजूद हिंदी बेल्ट के दर्शकों पर डोरे नहीं डाल सकी। 1.85 करोड़ की ओपनिंग लेने वाली पीएस-1 लगभग 20 करोड़ ही हिंदी पट्टी में जमा कर सकी है। 

5 अक्टूबर को दशहरे के मौके पर सिनेमाघरों में पहुंची चिरंजीवी की फिल्म गॉडफादर के हिंदी वर्जन ने 1.61 करोड़ का ही कलेक्शन पहले दिन किया और लगभग 9 करोड़ का लाइफटाइम कलेक्शन कर सकी। इस फिल्म में सलमान खान की मौजूदगी भी हिंदी दर्शकों के बीच असर पैदा नहीं सर सकी। 

अमिताभ बच्चन और रश्मिका मंदाना की फिल्म गुडबाय फ्लॉप रही। हालांकि, इस फिल्म का रश्मिका ने ठीकठाक प्रमोशन किया था। उनका यह हिंदी डेब्यू था। गुडबाय का लाइफटाइम कलेक्शन डबल डिजिट भी नहीं छू सका।

परिणीति चोपड़ा और हार्डी संधू की स्पाई एक्शन फिल्म कोडनेम तिरंगा पूरी तरह वाशआउट रही। आयुष्मान खुराना की डॉक्टर जी से उम्मीद थी कि बधाई हो की तरह इस खामोशी में तूफान छिपा है। मगर, डॉक्टर जी बॉक्स ऑफिस पर खामोश ही रही। फिल्म ने 3.87 करोड़ की ओपनिंग लेकर उम्मीद जगायी, पर लगभग 30 करोड़ का नेट कलेकशन ही कर सकी है। 

राम सेतु और थैंक गॉड ने दिया झटका

सबसे बड़ा धक्का अक्षय कुमार की राम सेतु और अजय देवगन की थैंक गॉड ने पहुंचाया है। दिवाली के एक दिन बाद 25 अक्टूबर को रिलीज हुई दोनों फिल्में बॉक्स ऑफिस पर जूझ रही हैं। राम सेतु को जहां 15.25 करोड़ की ओपनिंग मिली थी, वहीं थैंक गॉड सिर्फ 8.10 करोड़ जुटा सकी।

अब छह दिन लम्बे ओपनिंग वीकेंड के बाद राम सेतु को 56 करोड़ मिले हैं, वहीं थैंक गॉड करीब 30 करोड़ जुटा चुकी है। दिक्कत कलेक्शंस नहीं, बल्कि इन दोनों फिल्मों को लेकर ट्रेंड भी है, जिसमें कोई उछाल नहीं देखा जा रहा। आगे का सफर मुश्किलों भरा लग रहा है।

कांतारा हिंदी ने बढ़ाई तपिश

अक्टूबर की विनर कांतारा रही है। कन्नड़ सिनेमा से आयी कांतारा से किसी ने कोई उम्मीद नहीं की थी। हिंदी में भी इसे संकोच के साथ उतारा गया, मगर माउथ पब्लिसिटी के दम पर कांतारा ने अपने लिए हिंदी दर्शकों के दिलों और बॉक्स ऑफिस पर भी जगह बनायी।

14 अक्टूबर को कांतारा का हिंदी वर्जन रिलीज किया गया था और फिल्म तीसरे वीकेंड के बाद 42.95 करोड़ का नेट कलेक्शन कर चुकी है। आपको बता दें कि कांतारा के हिंदी वर्जन को महज 1.27 करोड़ की ओपनिंग मिली थी। कमाल तो यह कि तीसरे रविवार को इस फिल्म का कलेक्शन, थैंक गॉड से भी ज्यादा है।

अब देखते हैं कि नवम्बर क्या धमाल मचाता है, क्योंकि साल के 11वें महीने में दृश्यम 2 और भेड़िया जैसी कई दिलचस्प और चर्चित फिल्में आ रही हैं। पूरी लिस्ट आप इस लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं- Movies Releasing in November: 'भेड़िया' से लेकर 'दृश्यम 2' तक, अगले महीने सिनेमाघर में ये फिल्में दिखाएंगी दम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.