मुंबई। शाह रुख़ ख़ान की फ़िल्म ज़ीरो के सामने हिंदी पट्टी में तो कोई कॉम्पटिशन नहीं था, लेकिन साउथ में इसके सामने 'केजीएफ' और 'मारी2' की चुनौती रही, जिसका असर देखा जा रहा है। चार दिनों में 'ज़ीरो' देशभर में 70 करोड़ के आस-पास जमा कर चुकी है। वहीं केजीएफ का हिंदी वर्ज़न भी अच्छा प्रदर्शन कर रहा है।

'केजीएफ चैप्टर 1' (कोलार गोल्ड फील्ड्स) कन्नड़ फ़िल्म है और इसे तमिल, तेलुगु, मलयालम और हिंदी में भी रिलीज़ किया गया है। प्रशांत नील निर्देशित इस फ़िल्म में यश ने लीड रोल निभाया है। ट्रेलर आने के साथ ही इस फ़िल्म की काफ़ी चर्चा रही है। हिंदी भाषी दर्शकों के बीच भी केजीएफ के हिंदी ट्रेलर को पसंद किया गया है। 'केजीएफ' में तमन्ना भाटिया और मौनी रॉय ने आइटम सांग किये हैं। केजीएफ हिंदी में 1500 स्क्रींस पर रिलीज़ की गयी है, जबकि कन्नड़, तेलुगु में 400, तमिल में 100 और मलयालम में 60 स्क्रींस पर उतारी गयी है। रिलीज़ के चार दिनों में इसके हिंदी वर्ज़न ने ₹12.10 करोड़ का कलेक्शन किया है। फ़िल्म को ₹2.10 करोड़ की ओपनिंग मिली थी, जबकि शनिवार और रविवार को ₹3 करोड़ और ₹4.10 करोड़ मिले थे। ओपनिंग वीकेंड में ही फ़िल्म ने ₹9.20 करोड़ जमा कर लिये थे। सोमवार को फ़िल्म ने ₹2.90 करोड़ का कारोबार किया। 

वहीं केजीएफ को देशभर में ₹18.10 करोड़ की ओपनिंग मिली थी। दूसरे दिन शनिवार को फ़िल्म का कलेक्शन ₹19.20 करोड़ रहा। केजीएफ को पहले दिन वर्ल्डवाइड ₹24.50 करोड़ ग्रॉस मिले हैं। इसके साथ यह वर्ल्डवाइड नंबर वन कन्नड़ फ़िल्म बन गयी। हिंदी भाषा में केजीएफ को फ़रहान अख़्तर ने रिलीज़ किया है। उन्होंने फ़िल्म की कामयाबी पर ख़ुशी ज़ाहिर की है। 

साउथ में 'ज़ीरो' की दूसरी सबसे बड़ी टक्कर 'मारी2' से है, जिसमें 'धनुष' लीड रोल में हैं। बालाजी मोहन निर्देशित फ़िल्म में साई पल्लवी फ़ीमेल लीड रोल निभा रही हैं। 'मारी2' को  लेकर तमिल भाषी दर्शकों के बीच काफ़ी हाइप है। यह 2015 में आयी मारी का सीक्वल है। इस एक्शन कॉमेडी में धनुष के कैरेक्टर का नाम मारी है। 

ख़ास बात यह है कि ज़ीरो और 'मारी2' के बीच एक दिलचस्प कनेक्शन भी है। धनुष ने 'रांझणा' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था, जिसके निर्देशक आनंद एल राय हैं। इस फ़िल्म में सोनम कपूर फ़ीमेल लीड में थीं, जबकि मोहम्मद ज़ीशान अय्यूब ने धनुष के बचपन के दोस्त का रोल निभाया था। संयोग से ज़ीशान ही 'ज़ीरो' में शाह रुख़ के दोस्त के किरदार में हैं। 'मारी2' को दक्षिण भारतीय सिनेमाघरों में सबसे अधिक शोज़ दिये गये हैं। 

  • ट्रेड जानकारों के अनुसार, चेन्नई में 'मारी2' ने ओपनिंग वीकेंड में ₹1.31 करोड़ जमा किये हैं, वहीं 'ज़ीरो' को ₹32 लाख मिले हैं।

हाल ही में साउथ सिनेमा की कुछ फ़िल्मों ने घरेलू और ओवरसीज़ में बेहतरीन बिज़नेस किया है। रजनीकांत और अक्षय कुमार की '2.0' तमिल सिनेमा की फ़िल्म है, जिसे हिंदी और तेलुगु में भी रिलीज़ किया गया था। यह फ़िल्म घरेलू बॉक्स ऑफ़िस पर अब तक ₹400 करोड़ से अधिक का कारोबार करके दूसरी सबसे बड़ी भारतीय फ़िल्म बन चुकी है। वहीं, सिर्फ़ हिंदी में फ़िल्म ने ₹188 करोड़ से अधिक जमा कर लिये हैं। 

Posted By: Manoj Vashisth

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप