नई दिल्ली, जेएनएन। कोरोना वायरस पैनडेमिक की तीसरी लहर की आहट के साथ शुरू हुए साल 2022 की पहली छमाही मनोरंजन इंडस्ट्री के लिए अपेक्षाओं के अनुरूप नहीं रही। हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के हालात तो और भी ज्यादा खराब रहे। जनवरी से जून तक रिलीज हुईं ज्यादातर हिंदी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर ढेर रहीं। ना अक्षय कुमार चले, ना अजय देवगन। टाइगर श्रॉफ का एक्शन भी बेदम रहा। वहीं, दक्षिण भारत से आयीं केजीएफ चैप्टर 2 और आरआरआर के हिंदी संस्करणों ने जरूर कमाई का इतिहास रचा। द कश्मीर फाइल्स, भूल भुलैया 2 और गंगूबाई काठियावाड़ी ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की लाज बचा ली। 

यह बॉलीवुड फिल्में रहीं फ्लॉप

पहली छमाही में जनवरी का महीना पैनडेमिक के नाम रहा और कई फिल्मों की रिलीज स्थगित हुई थी। साल की पहली रिलीज 11 फरवरी को आयी बधाई दो है और तब से 24 जून तक चर्चित और स्थापित सितारों की 17 फिल्में रिलीज हो चुकी हैं। इनमें से बधाई दो, बच्चन पांडेय, झुंड, सम्राट पृथ्वीराज, धाकड़, रनवे 34, हीरोपंती 2, अटैक पार्ट-1, जयेशभाई जोरदार, जरसी, अनेक और निकम्मा समेत 13 फिल्में फ्लॉप रहीं।

View this post on Instagram

A post shared by Akshay Kumar (@akshaykumar)

इन फिल्मों में अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, अजय देवगन, टाइगर श्रॉफ, रणवीर सिंह, जॉन अब्राहम, शाहिद कपूर, आयुष्मान खुराना, राजकुमार राव और कंगना रनोट जैसे लोकप्रिय सितारों ने मुख्य भूमिकाएं निभायी थीं। जुग जुग जीयो 24 जून को रिलीज हुई थी और 50 करोड़ का कलेक्शन कर चुकी है। इस फिल्म की सफलता पर फिलहाल टिप्पणी करना जल्दबाजी होगी।

इन बॉलीवुड फिल्मों ने बचाई लाज

विवेक अग्निहोत्री निर्देशित द कश्मीर फाइल्स पहली छमाही की सबसे चौंकाने वाली सफलता है। 90 के दौर में कश्मीर में हुए पंडितों के नरसंहार और पलायन की इस भावुक कहानी ने खूब दर्शक बटोरे और 250 करोड़ से अधिक नेट कलेक्शन किया। इसके सामने आयी अक्षय कुमार की बच्चन पांडेय भी पानी मांग गयी। हालांकि,

View this post on Instagram

A post shared by KARTIK AARYAN (@kartikaaryan)

पहली छमाही में 100 करोड़ क्लब का खाता आलिया भट्ट की फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी ने खोला, जो 25 फरवरी को रिलीज हुई थी। फिल्म ने 128 करोड़ का कारोबार किया, मगर बजट और लागत के हिसाब से ट्रेड इसे औसत मान रहा है।पहली छमाही की तीसरी बड़ी सफलता भूल भुलैया 2 है। अनीस बज्मी निर्देशित कार्तिक आर्यन और कियारा आडवाणी की फिल्म 185 करोड़ से अधिक नेट कलेक्शन कर चुकी है। 

हिंदी बेल्ट में दक्षिण ने दिखाया दम

पहली छमाही में दक्षिण भारतीय फिल्मों ने हिंदी बेल्ट में खूब चर्चा बटोरी। हालांकि, सफलता सिर्फ केजीएफ 2 और आरआरआर को ही मिली। कन्नड़ फिल्म केजीएफ 2 ने हिंदी बेल्ट में 430 करोड़ से अधिक नेट कलेक्शन किया, वहीं आरआरआर ने 277 करोड़ से अधिक बटोरे। राधे श्याम और वलिमै जैसी चर्चित फिल्में हिंदी बेल्ट में फ्लॉप रहीं, वहीं विक्रम और मेजर औसत रहीं। 

हॉलीवुड फिल्मों में डॉक्टर स्ट्रेंज की धमक

View this post on Instagram

A post shared by Yash (@thenameisyash)

पहली छमाही में द बैटमैन, डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ मैडनेस, टॉप गन मेवरिक और जुरासिक वर्ल्ड डोमिनियन जैसी हॉलीवुड फिल्में आयीं, मगर सिर्फ डॉक्टर स्ट्रेंज को सफलता मिली। इस फिल्म ने भारत में 127 करोड़ का कलेक्शन करके सुपरहिट का खिताब अपने नाम किया। ये सभी फिल्में अंग्रेजी के साथ हिंदी, तमिल, तेलुगु, मलयालम और कन्नड़ भाषाओं में भी रिलीज की गयी थीं। 

Edited By: Manoj Vashisth