Move to Jagran APP

क्या कल्कि से 'आदिपुरुष' की असफलता का दाग धो पाएंगे प्रभास?, पिछली छह फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर की इतनी कमाई

सुपरस्टार प्रभास एक बार फिर से दर्शकों के बीच लौटने के लिए बिल्कुल तैयार हैं। उनकी आगामी फिल्म कल्कि-2898 एडी सिनेमाघरों में दस्तक देने के लिए बिल्कुल तैयार है। साउथ स्टार प्रभास की आगामी फिल्म उनकी पिछली फिल्म आदिपुरुष की असफलता का दाग मिटा पाएगी या फिर नहीं ये तो आने वाला वक्त बताएगा लेकिन उससे पहले देखिये उनकी पिछली छह फिल्मों के बॉक्स ऑफिस आंकड़ें-

By Tanya Arora Edited By: Tanya Arora Published: Tue, 11 Jun 2024 03:09 PM (IST)Updated: Tue, 11 Jun 2024 03:09 PM (IST)
कल्कि 2898 एडी से पहले प्रभास की फिल्मों की बॉक्स ऑफिस कमाई / फोटो- Dainik Jagran Graphic

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। प्रभास की फिल्म 'कल्कि- 2898 एडी को लेकर दर्शकों के बीच काफी उत्सुकता है। जल्द ही फिल्म दर्शकों के बीच थिएटर में होगी, लेकिन उससे पहले वैजयंती मूवीज ने फिल्म का ट्रेलर रिलीज करके दर्शकों की बेसब्री और भी ज्यादा बढ़ा दी है।

नाग अश्विन के निर्देशन में बनी इस फिल्म में प्रभास के अलावा अमिताभ बच्चन, दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) और कमल हासन जैसे सितारे मुख्य भूमिका में दिखाई देंगे। कल्कि में प्रभास 'भैरव' का किरदार अदा करते हुए नजर आएंगे।

प्रभास की इस फिल्म के ट्रेलर ने तो दर्शकों का दिल बखूबी जीता। उनकी ये फिल्म लोगों के दिमाग से उनकी 'आदिपुरुष' की असफलता को निकालने में कामयाब होगी या नहीं, इसका पता तो 27 जून को लग ही जाएगा, लेकिन चलिए उससे पहले उनकी पिछली छह फिल्मों के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन पर डालते हैं।

बाहुबली: द बिगिनिंग

प्रभास साउथ सिनेमा के ऑडियंस के दिलों पर तो काफी समय से राज कर रहे हैं, लेकिन हिंदी दर्शकों की पसंद वह 'बाहुबली: द बिगिनिंग' से बने, जो साल 2015 में रिलीज हुई थी। फिल्म में उन्होंने 'महेंद्र बाहुबली' का किरदार निभाया था। इस फिल्म में उनके डायलॉग से लेकर उनके फिजिक और कहानी तक ने लोगों को काफी एंटरटेन किया था।

यह भी पढ़ें: Kalki 2898 AD Trailer Reaction: 'सोचा धाकड़ होगा लेकिन ये तो...', सोशल मीडिया पर कल्कि के ट्रेलर का हुआ ये हाल

तेलुगु भाषित इस फिल्म को हिंदी में करण जौहर ने प्रेजेंट किया था। सैकनलिक.कॉम की रिपोर्ट्स के मुताबिक, बाहुबली 1 ने उस समय पर 118 करोड़ के आसपास का इंडिया में कलेक्शन किया था और वर्ल्डवाइड 600 करोड़ से ज्यादा कमाए थे।

बाहुबली: द कन्क्लूजन

बाहुबली 1 के साथ एस एस राजामौली (SS Rajamouli) लोगों के दिमाग में ये सवाल छोड़ गए कि 'कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा' और यही बात सोशल मीडिया के साथ-साथ लोगों के दिमाग में भी घूमती रही। जब साल 2017 में बाहुबली 2 आई तो लोगों के सवाल के जवाब मिल गए। इस फिल्म को थिएटर में बाहुबली 1 के मुकाबले डबल ऑडियंस तो मिली ही, लेकिन साथ ही फिल्म ने डबल बिजनेस भी किया।

इंडिया में सभी भाषाओं में फिल्म ने जहां नेट कलेक्शन 1030.42 करोड़ का किया, तो वहीं वर्ल्डवाइड फिल्म का कलेक्शन 1788.06 करोड़ तक पहुंच गया। इस फिल्म ने तो ऑडियंस के बीच प्रभास की लोकप्रियता को डबल कर दिया।

साहो

साहो प्रभास की पहली ऐसी फिल्म थी, जिसमें उन्होंने खुद ही हिंदी डब किया था। बाहुबली की सफलता को देखते हुए इस फिल्म से दर्शकों को काफी उम्मीद थी, लेकिन उन पर पानी फिर गया।

शुरुआत में फिल्म को दर्शक तो मिले, लेकिन जिस तरह से बाहुबली 2 को प्यार मिला, उस तरह से उनकी इस फिल्म को प्यार न मिल सका। श्रद्धा कपूर-प्रभास स्टारर इस फिल्म ने इंडिया में 142.95 करोड़ का नेट कलेक्शन किया और वर्ल्डवाइड मूवी 190 करोड़ ही कमा पाई।

राधे श्याम

प्रभास की फिल्म साहो को तो हिंदी ऑडियंस का मिला-जुला रिएक्शन मिला, लेकिन जब उनकी पूजा हेगड़े के साथ राधे श्याम रिलीज हुई, तो बस कुछ ही दिनों के अंदर थिएटर में इस फिल्म को दर्शकों के लाले पड़ गए। घरेलू बॉक्स ऑफिस पर राधे श्याम ने सिर्फ जहां 104.38 करोड़ का नेट कलेक्शन किया, तो वहीं वर्ल्डवाइड फिल्म 149.5 करोड़ तक का ही बिजनेस कर पाई।

आदिपुरुष

साल 2023 में रिलीज हुई फिल्म 'आदिपुरुष' देखने के बाद तो जो दर्शकों का गुस्सा फूटा था, वो तो शायद अब भी प्रभास और निर्देशक ओम राउत के दिमाग से नहीं निकला होगा। उनके फैंस इस फिल्म में उनके अभिनय से काफी निराश हुए थे। हालांकि, आलोचनाओं ने भी फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर फायदा तो दिलाया ही था, जैसे-तैसे फिल्म ने इंडिया में सभी भाषाओं में 288.15 करोड़ का बिजनेस किया और वर्ल्डवाइड फिल्म 393 करोड़ तक कमा सकी।

सालार-पार्ट 1-सीजफायर

प्रभास की साल 2023 में दो बड़ी फिल्में रिलीज हुई, पहली आदिपुरुष और दूसरी सालार। दोनों ही अलग शैली की फिल्में थी। इस फिल्म में उन्होंने 'देवरथ' का किरदार अदा किया था। मूवी में प्रभास ने अपना दमदार एक्शन दिखाया। प्रशांत नील के निर्देशन में बनी इस मूवी ने इंडिया में नेट 406.45 करोड़ और वर्ल्डवाइड 617.75 करोड़ का कलेक्शन किया।

कल्कि से ये है दर्शकों की उम्मीद

कल्कि-2898 एडी को बनाने में भी मेकर्स का काफी पैसा खर्च हुआ है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, फिल्म का बजट तकरीबन-तकरीबन 600 करोड़ के आसपास का है। फिल्म के ट्रेलर ने दर्शकों की उम्मीदों को और भी ज्यादा बढ़ा दिया है।

प्रभास की पिछली कुछ फिल्में बॉक्स ऑफिस पर भले ही कुछ खास कमाल नहीं कर सकी हैं, लेकिन इसके बाद भी फैंस की आस नहीं टूटी है और दर्शकों को ये पूरी उम्मीद है कि मूवी बॉक्स ऑफिस पर एक नया रिकॉर्ड जरूर बनाएगी।

यह भी पढ़ें: Kalki 2898AD Trailer: आसानी से नहीं खत्म होगा फैंस का इंताजर, कल्कि के ट्रेलर के लिए इतने बजे तक रखना होगा सब्र


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.