मुंबई। न ऐसा किसी ने सोचा था। ना उम्मीद थी। पर जब देखा तो दूसरों को न देखने की सलाह और चेतावनी देते गए। परिणाम- 300 करोड़ लगा कर दस करोड़ के लिए भी तरसना पड़ रहा है। ये बद-नसीबी है इस दिवाली पर रिलीज़ हुई ठग्स ऑफ हिंदोस्तान की।

पहले दिन का इतिहास रच कर बाकी दिनों में बॉक्स ऑफ़िस पर बुरी तरह मात खा गई आमिर खान और अमिताभ बच्चन की इस फिल्म ने बॉक्स ऑफ़िस के कारोबार को हिला कर रख दिया है और अब बात ‘दूध का जला- छास फूंक कर पीने’ तक पहुंच गई है। इसी महीने देश- दुनिया में 2.0 की रिलीज़ है। रजनीकांत, अक्षय कुमार, टन भर स्पेशल इफ़ेक्ट्स और 550 करोड़ का खर्चा। एक और बड़े या यूं कहें भारत के सबसे महंगी फिल्म के चर्चे जितने हैं उसे हासिल कर मुनाफ़ा कमाने की सोच फिलहाल तो घबराहट की थैली में कहीं बंद हो गई है।

निर्देशक शंकर ने दो साल की मेहनत और तमाम संकट के बाद इस फिल्म को पूरा किया है। लेकिन सवाल ये है कि ठग्स ऑफ हिंदोस्तान के झटके से इतनी जल्दी उबरना कितना आसान होगा। एक महीने के भीतर दो बार 500- 1000 का खर्च करने वाली दर्शकों को पैसा वसूली की गारंटी मिलेगी क्या? वैसे तो रजनीकांत का रुतबा, अक्षय कुमार की बॉक्स ऑफ़िस पर पकड़ और पिछली फिल्म रोबोट की सफलता फिल्म 2.0 के साथ है लेकिन इस बार खेल इतना आसान नहीं होगा।

जानकारी के मुताबिक 2.0 को देश भर में 6500 स्क्रीन्स पर रिलीज़ किया जाएगा। ज़ाहिर सी बात है कि इस बार साऊथ में स्क्रीन्स ज़्यादा बुक होगी।

ईद पर सलमान ने रेस 3 में वो कमाल नहीं दिखाया और न ही दिवाली पर आमिर खान ने। नए साल के आने से पहले बॉक्स ऑफ़िस इन कड़वी यादों को 2.0 की सफलता से मिटाने को आतुर है। शंकर षड्मुगम के निर्देशन में बनी इस फिल्म का नाम 2.0 इसलिए रखा गया है क्योंकि ये साल 2010 में आई फिल्म रोबोट/इंथिरन का सीक्वल है। पिछली बार रजनीकांत ने ही हीरो और विलेन का रोल निभाया था लेकिन अबकी अक्षय कुमार विलेन के रोल में हैं और बेहद खूंखार नज़र आ रहे हैं।

इस फिल्म के जरिये आने वाले समय में मोबाईल फोन से होने वाले खतरे के बारे में चेतावनी दी जा रही है। ट्रेलर में एक डायलॉग भी है कि सेल फोन रखने वाला हर आदमी हत्यारा है और उसे देखते ही लोग डर के मारे भागना शुरू कर देंगे।फिल्म के स्पेशल इफेक्ट्स पर करीब 75 मिलियन डॉलर का खर्च आया है। फिल्म को तमिल और हिंदी में रिलीज़ किया जाएगा और उसके बाद दस भाषाओं में भी ये फिल्म डब होगी। हिंदी 2.0 को करण जौहर और अनिल थडानी (रवीना टंडन के पति) की कंपनी रिलीज़ करेगी।

यह भी पढ़ें: Box Office: डूब गया ठगों का जहाज, पांचवे दिन Thugs Of Hindostan को इतने करोड़

Posted By: Manoj Khadilkar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप