Move to Jagran APP

Gadar 2 की बॉक्स ऑफिस पर तूफानी रफ्तार जारी, इन मूवीज के सीक्वल्स ने भी की थी पहली से ज्यादा कमाई

Sequels Bigger Hit Than Prequels हिंदी सिनेमा में सीक्वल्स का रिवाज नया नहीं है। अक्सर कामयाब फिल्मों के दूसरे और तीसरे भाग रिलीज किये जाते रहे हैं। इनमें कई सीक्वल्स ऐसे हैं जिन्होंने पहले भाग के मुकाबले ज्यादा सफलता हासिल की। सनी देओल की गदर 2 ऐसे ही सीक्वल्स में शामिल है। इनमें सलमान खान ऋतिक रोशन और कंगना रनोट शामिल हैं।

By Jagran NewsEdited By: Manoj VashisthPublished: Wed, 16 Aug 2023 05:41 PM (IST)Updated: Wed, 16 Aug 2023 05:41 PM (IST)
मनीष बाधवा के साथ सनी देओल। फोटो- स्क्रीनशॉट

नई दिल्ली, जेएनएन। सनी देओल और अमीषा पटेल की फिल्म गदर 2 बॉक्स ऑफिस पर अपने नाम को सार्थक कर रही है। फिल्म की तूफानी कमाई जारी है और रिलीज के महज 5 दिनों में फिल्म ने 225 करोड़ का नेट कलेक्शन कर लिया है और इसके साथ ही फिल्म 2023 की दूसरी सबसे बड़ी फिल्म बन गयी है। 

loksabha election banner

गदर 2, पहली फिल्म के 22 साल बाद सिनेमाघरों में रिलीज हुई है। अनिल शर्मा निर्देशित फिल्म से किसी को इतनी बड़ी सफलता की उम्मीद नहीं थी। सीक्वल फिल्में हिट तो रही हैं, मगर इतनी कामयाबी किसी को नहीं मिली। फिल्म की तूफानी रफ्तार देख इसके जल्द थमने के आसार नहीं लग रहे। कुछ ऐसे ही सीक्वल्स की बात, जो अपनी पहली फिल्मों के मुकाबले ज्यादा सफल रहे।

धूम 2

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम है ‘धूम’ फ्रेंचाइजी की दूसरी फिल्म धूम 2 का। हाइ एंड बाइक्स, चोर-पुलिस के खेल को एक अलग हाई लेवल पर ले गया, लेकिन उससे भी बड़ा धमाका किया इसके दूसरे पार्ट ने। डैशिंग ऋतिक रोशन के स्टंट्स और लुक्स ने हर किसी को दीवाना बना दिया। नतीजा ये हुआ कि इस फिल्म ने अपने पहले पार्ट से ज्यादा कमाई की। 

तनु वेड्स मनु रिटर्न्स

‘तनु वेड्स मनु’ रॉम-कॉम ड्रामा को भला कौन भूल सकता है, लेकिन इसकी सीक्वल ‘तनु वेड्स मनु रिटर्न्स’ पहली फिल्म के मुकाबले ज्यादा सफल रही थी और सबसे अधिक कमाई करने वाली वुमन ओरिएंटेड फिल्मों में शामिल है। इस फिल्म में कंगना रनोट ने दो अलग-अलग अवतारों छाप छोड़ी। 

प्यार का पंचनामा 2

लव रंजन की ‘प्यार का पंचनामा’ ने यंग कपल्स को काफी एंटरटेन किया था। किसी ने सोचा भी नहीं था कि नए एक्टर्स की ये फिल्म हर किसी को इतनी पसंदीदा आएगी। इसके क्रेज को देखते हुए मेकर्स ने इसके दूसरे पार्ट को भी रिलीज किया।

पहले पार्ट की तरह ही दूसरे भाग में भी कार्तिक आर्यन का 7 मिनट का आइकॉनिक मोनोलोग डाला गया था। फिल्म की फ्रेशनेस ने एक बार फिर दर्शकों का दिल जीत लिया और प्यार का पंचनामा 2 को इसके पहले पार्ट से भी ज्यादा प्यार मिला।

टाइगर जिंदा है

सलमान खान और कटरीना कैफ की जोड़ी ने जो कमाल ‘एक था टाइगर’ में किया, उसके बाद हर किसी को उन्हें फिर बड़े पर्दे पर देखने की चाह बढ़ गई थी। अपने फैंस का दिल जीतने के लिए दोनों ‘टाइगर जिंदा है’ में लौटे। और इस बार उन्हें पहले से भी ज्यादा प्यार मिला। 

आशिकी 2

90s की म्यूजिकल रोमांस ‘आशिकी’ आज भी कई लोगों की फेवरेट है। इसके गाने आज भी उतने ही नए और सूदिंग हैं, जितने सालों पहले थे। ‘आशिकी’ के क्रेज को देखते हुए, भट्ट कैम्प ने इस म्यूजिकल जर्नी को फिर एक बार रिलीज करने का मन बनाया, नए चेहरों के साथ।

आदित्य रॉय कपूर और श्रद्धा कपूर की जोड़ी ने इस फिल्म को बॉलीवुड का ब्लॉकबस्टर हिट बना दिया। अब मेकर्स इसके तीसरे पार्ट की तैयारी में है। इसमें कार्तिक आर्यन मुख्य भूमिका में नजर आएंगे।

दबंग 2

2010 में आयी सलमान खान और सोनाक्षी सिन्हा की फिल्म दबंग का निर्देशन अभिनव कश्यप ने किया था। यह फिल्म हिट रही। दूसरी फिल्म दबंग 2 दो साल बार 2012 में रिलीज हुई थी। इसका निर्देशन अरबाज खान ने किया था। दूसरे पार्ट ने पहले के मुकाबले अधिक कलेक्शन किया था। 

कृष 3

कृष फ्रेंचाइजी का सफर कोई मिल गया के साथ शुरू हुआ था। इसके बाद दो फिल्में कृष 2 और कृष 3 आ चुकी हैं। कृष 2 ने पहली फिल्म से बेहतर कलेक्शन किया था, जबकि कृष 3 इनमें सबसे बड़ी हिट साबित हुई थी। राकेश रोशन निर्देशित फिल्म में ऋतिक और प्रियंका चोपड़ा ने मुख्य भूमिकाएं निभायीं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.