मुंबई। भारतीय फिल्में यूं तो दुनिया भर में रिलीज़ होती है लेकिन इंडिया के बाहर निर्माताओं की नज़र चीन के बॉक्स ऑफिस पर होती है ताकि वो अपनी कमाई को बढ़ा सकें लेकिन बीते साल इस बात का भी संकेत मिला है कि चीन वाले अब बॉलीवुड फिल्मों को ज़्यादा भाव नहीं दे रहे हैं और इस बात की आशंका है कि उन्हें हमारी फिल्में उबाऊ और थकाऊ लग रही हैं।

चीन ने हाल के वर्षों में विदेशी फिल्मों को अपने यहाँ रिलीज़ करने की नीति में बड़ा बदलाव किया है। पहले वहां चार इंडियन फिल्मों को रिलीज़ करने की अनुमति थी लेकिन आमिर खान की फिल्में जिस तरह से वहां के लोगों को पसंद आई हैं चीन ने हिंदी फिल्मों के लिए मार्किट ओपन किया है। चीन में साल 2016 में दो हिंदी फिल्म रिलीज़ हुई और 2017 में एक ही फिल्में लेकिन 2018 में दस फिल्में वहां के थियेटर्स पहुंची। इन फिल्मों ने वहां न कोई बड़ा जादू चलाया और न ही वैसी कमाई की जैसी दंगल और सीक्रेट सुपरस्टार को हुई।

चीन अब भी हॉलीवुड फिल्मों के लिए दुधारू गाय है लेकिन इंडियन फिल्मस के लिए अभी तक उतना नहीं। चीन में 2017 में हॉलीवुड की 14 फिल्में रिलीज़ हुईं जबकि 2018 में 25 फिल्में इम्पोर्ट हुईं। जापान की फिल्मों में भी बढ़त आई है और पिछले साल 15 फिल्मों ने चीन के बॉक्स ऑफिस पर उपस्थिति दर्ज़ कराई। चीन की ऑन लाइन टिकटिंग वेबसाइट्स और बिज़नेस रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन में 2017 में दंगल (189 मिलियन डॉलर) की रिलीज़ के बाद भारतीय फिल्मों (सीक्रेट सुपरस्टार को छोड़ कर ) की कमाई में कोई कमाल नहीं दिखाया। कलेक्शन काफ़ी कम रहे हैं l पिछली दो फिल्मों में 102 नॉट आउट ने 30 मिलियन युआन और ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान ने 41 मिलियन युआन की कमाई की l

इसके मुकाबले पिछले साल चीन के बॉक्स ऑफिस पर एक्वामैन और एवेंजर्स इनिफिनी वॉर सहित पांच सुपरहीरो वाली फिल्में रिलीज़ हुईं और इन सबने मिल कर चीन के बॉक्स ऑफिस से 40 प्रतिशत कलेक्शन अपनी झोली में डाल लिया। चीन का बॉक्स ऑफिस रेवेन्यू अब 8. 87 बिलियन डॉलर हो गया है लेकिन अब भी वो अमेरिकी बॉक्स ऑफिस से पीछे है। दुनिया भर में सबसे अधिक फिल्में चीन में रिलीज़ होती हैं और लगातार नए सिनेमाघर बन रहे हैं।

पिछले साल वहां 9303 नए स्क्रीन्स खोले गए और अब चीन में इनकी संख्या बढ़कर 60709 हो गई है। चीन में इस साल रजनीकांत और अक्षय कुमार स्टारर फिल्म '2.0', शाहरुख़ खान की ज़ीरो और विजय की मर्सल रिलीज़ होगी। दुनिया भर से 800 करोड़ रूपये से अधिक की कमाई कर चुकी फिल्म 2.0 को चीन में मई में रिलीज़ किया जाएगा, लेकिन तारीख़ की घोषणा बाद में की जायेगी। चीन में जिस एच वाई मीडिया को इस फिल्म के डिस्ट्रीब्यूशन का ज़िम्मा दिया गया है उसने आधा चीन ही इस फिल्म के नाम बुक कर दिया है।

प्लान के मुताबिक रजनीकांत और अक्षय कुमार की ये एनिमेटिक विजुवल ट्रीट चीन में 10,000 सिनेमाघरों की 56,000 स्क्रीन्स में रिलीज़ होगी। इन स्क्रीन्स में से 47,000 स्क्रीन्स में फिल्म का थ्री डी वर्जन रिलीज़ होगा। यानि टिकट के दाम ज़्यादा और कलेक्शन भी उतने ही ज़्यादा। चीन में इतने अधिक स्क्रीन्स में किसी गैर-चीनी फिल्म को रिलीज़ करने का ये रिकॉर्ड है। पहले बाहुबली 2 और सलमान खान की फिल्में और फिर आमिर खान की ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान चीन में फ्लॉप होने के बाद 2. 0 को लेकर उम्मीदें जगी हैं।

मोबाइल के सिग्नल्स से आने वाले समय में होने वाले खतरे को बताती ये फिल्म चीन को कितना प्रभावित कर पाएगी देखना है।

यह भी पढ़ें: 2019 का बॉलीवुड: जनवरी में वॉर, फरवरी में प्यार, इस साल फिल्में बेशुमार

Posted By: Manoj Khadilkar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस