Move to Jagran APP

Hindi Box Office: दुनियाभर में शोर पर हिंदी बेल्ट में कमजोर साउथ की फिल्में, KGF 2 और RRR रहीं अपवाद

South Movies Hindi Box Office इस साल बॉक्स ऑफिस ज्यादातर साउथ फिल्में पैन इंडिया रिलीज हो रही हैं यानी दक्षिण भारतीय भाषाओं के साथ यह फिल्में हिंदी में भी रिलीज हो रही हैं और प्रचारित की जा रही हैं।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Fri, 29 Jul 2022 08:39 PM (IST)Updated: Fri, 29 Jul 2022 08:39 PM (IST)
Except KGF 2 And RRR South Movies Flop At Hindi Box Office. Photo- Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के लिए यह साल बेहद खराब चल रहा है। बड़े बजट और बड़े सितारों की फिल्में लगातार फ्लॉप होती जा रही हैं। यहां तक कि अक्षय कुमार और अजय देवगन जैसे स्टार्स की फिल्में भी बॉक्स ऑफिस पर ढेर हो गयीं। उधर, केजीएफ 2 और आरआरआर जैसी फिल्मों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है और इनके हिंदी वर्जनों ने भी बॉक्स ऑफिस पर कमाई के रिकॉर्ड बनाये।

loksabha election banner

इसके बाद ऐसी धारणा बनायी जाने लगी कि दक्षिण भारतीय सिनेमा हिंदी सिनेमा पर भारी पड़ रहा है, जबकि हकीकत एकदम अलग है। अगर, बॉक्स ऑफिस के आंकड़े देखें तो केजीएफ 2 और आरआरआर को छोड़कर कोई दक्षिण भारतीय फिल्म ऐसी नहीं रही, जिसने हिंदी बॉक्स ऑफिस पर गदर मचाया हो। यहां तक कि बहुचर्चित और प्रतीक्षित कमल हासन की विक्रम और अदिवी शेष की मेजर भी हिंदी बेल्ट में पानी मांग गयीं।

View this post on Instagram

A post shared by Salman Khan Films (@skfilmsofficial)

कुछ ऐसा ही हाल है कन्नड़ सिनेमा की ताजा रिलीज विक्रांत रोणा का, जिसमें किच्चा सुदीप और जैकलीन फर्नांडीज ने लीड रोल्स निभाये हैं। यह बहु प्रचारित फिल्म 28 जुलाई को पैन-इंडिया स्तर पर रिलीज हुई और हिंदी में इसे सलमान खान ने प्रस्तुत किया है। फिल्म ने 35 करोड़ की वर्ल्डवाइड ग्रॉस कलेक्शन किया है। मगर, हिंदी वर्जन का पहले दिन का कलेक्शन 1-2 करोड़ बताया जाता है।

तमिल सुपरस्टार अजीत की वलिमै ने हिंदी बॉक्स ऑफिस पर सिर्फ 1.50 करोड़ कमाये थे। प्रभास की राधे श्याम का हिंदी बेल्ट में भी जोरशोर से प्रचार किया गया था, मगर यह फिल्म हिंदी दर्शकों को आकर्षित नहीं कर सकी और 19.25 करोड़ का कलेक्शन करके फ्लॉप रही। कमल हासन की विक्रम का भी बड़ा शोर रहा, मगर हिंदी वर्जन सिर्फ 11 करोड़ ही कमा सका। वहीं, शहीद मेजर संदीप उन्नीकृष्णन की बायोपिक मेजर को 12.17 करोड़ ही मिल सके। ये दोनों फिल्में औसत रहीं।

कन्नड़ फिल्म 777 चार्ली की भी बहुत चर्चा रही, मगर हिंदी वर्जन ने सिर्फ 7.50 करोड़ ही कमाये। यह फिल्म भी औसत घोषित की गयी। माधवन की रॉकेट्री हिंदी बेल्ट में 15 करोड़ के आस-पास जमा करके फ्लॉप रही। ये सभी दक्षिण भारतीय फिल्मों ने अपनी भाषाओं के बॉक्स ऑफिस पर कमाल का प्रदर्शन किया है, मगर हिंदी में ढेर रही हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.