मुंबई। सिनेमाघरों में अजय देवगन की 'रेड' शुरू हो गयी है। पहले दिन अजय की टीम को रेड में ठीक-ठाक रकम मिली है। आने वाले दिनों में उम्मीद है कि अजय एंड टीम को बड़ी सफलता हाथ लगेगी।

16 मार्च को अजय देवगन अपनी टीम के साथ रेड मारने सिनेमाघरों में पहुंचे। इस रेड पर कई लोगों की नज़रें जमी हैं। फ़िल्म कारोबार से जुड़े लोग हों या आम जनता, सबको इस रेड से काफ़ी उम्मीदें हैं और इन्हीं उम्मीदों के बीच ट्रेड सर्किट से ख़बर आयी है कि पहले दिन 10.04 करोड़ बॉक्स ऑफ़िस पर बरामद हुए हैं। घरेलू बॉक्स ऑफ़िस पर रेड को 3400 स्क्रींस पर रिलीज़ किया गया है, जबकि ओवरसीज़ में इसे 369 स्क्रींस मिली हैं।

'रेड' को राजकुमार गुप्ता ने डायरेक्ट किया है, जिनके साथ अजय की ये पहली फ़िल्म है। इनकम टैक्स के छापों की वास्तविक घटनाओं पर बनी फ़िल्म में अजय एक ईमानदार इनकम टैक्स ऑफ़िसर के किरदार में हैं, जबकि सौरभ शुक्ला उत्तर प्रदेश के बाहुबली नेता का किरदार निभा रहे हैं, जिसके यहां रेड मारने का बीड़ा अजय उठाते हैं।

अजय की 'रेड' को  लेकर समीक्षकों की राय काफ़ी बिखरी हुई रही है। फ़िल्म को 2 से लेकर 4 स्टार तक दिये गये हैं। कुछ लोगों को अजय के किरदार की सादगी पसंद आ रही है तो कुछ अजय के सिंघम वाले तेवरों को मिस कर रहे हैं। इन्हीं मिली-जुली प्रतिक्रियाओं की बीच 'रेड' का पहला दिन गुज़रा। सुबह के शोज़ में दर्शकों की मौजदूगी कम रही, मगर दोपहर बाद सिनेमाघरों में दर्शकों की तादाद में इजाफ़ा हुआ। 

अगर 2018 में रिलीज़ हुई फ़िल्मों के बीच 'रेड' की ओपनिंग का विश्लेषण करें तो फ़िल्म तीसरे स्थान पर आ रही है। पहला स्थान 'पद्मावत' के नाम है, जिसने पहले दिन 19 करोड़ जमा किये थे। हालांकि पेड प्रीव्यूज़ की कमाई को मिला दें तो ये रकम 24 करोड़ हो जाती है। दूसरे नंबर पर अक्षय कुमार की 'पैडमैन' है, जिसने पहले दिन 10.26 करोड़ इकट्ठा किये थे। 6.24 करोड़ के साथ चौथे स्थान पर 'सोनू के टीटू की स्वीटी' है, जबकि 4.36 करोड़ के कलेक्शन के साथ पांचवां स्थान अनुष्का शर्मा की 'परी' के नाम रहा। 

'रेड' के साथ अच्छी बात ये है कि समीक्षकों की मिली-जुली प्रतिक्रियाओं के बावजूद फ़िल्म को माउथ पब्लिसिटी से काफ़ी मदद मिल रही है, जिसके चलते पहले वीकेंड में 'रेड' को सम्मानजनक रकम हासिल होगी। वैसे भी फ़िल्म का बजट (लगभग 40 करोड़) बहुत अधिक नहीं है। इसलिए अजय की ये 'रेड' कामयाब रहेगी, बस देखना ये है कि 100 करोड़ क्लब में दाखिल हो पाती है या नहीं। 

Edited By: Manoj Vashisth