Move to Jagran APP

World Theatre Day: इन अभिनेताओं ने थिएटर से शुरू किया था अभिनय का सफर और बन गए बॉलीवुड के टॉप स्टार

दुनिया भर में 27 मार्च को वर्ल्ड थिएटर डे (World Theatre Day) यानी विश्व रंगमंच दिवस मनाया जाएगा। इसकी शुरुआत साल 1962 में हुई थी। अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच संस्थान आईटीआई द्वारा की गई थी। थिएटर मनोरंजन का पुराना और सटीक माध्यम है। यहां एक कलाकार का रियल टैलेंट साफ-साफ नजर आता है। हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में कई ऐसे कलाकार हैं जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत थिएटर्स से की।

By Aditi Yadav Edited By: Aditi Yadav Published: Tue, 26 Mar 2024 04:28 PM (IST)Updated: Tue, 26 Mar 2024 04:28 PM (IST)
World Theatre Day: इन अभिनेताओं ने थिएटर से शुरू किया था अभिनय का सफर और बन गए बॉलीवुड के टॉप स्टार
World Theatre Day (Photo Credit Instagram )

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। 27 मार्च को दुनिया भर में वर्ल्ड थिएटर डे (World Theatre Day) यानी विश्व रंगमंच दिवस मनाया जाएगा। इसकी शुरुआत ये दिन कलाकारों को समर्पित होता है। इसकी शुरुआत साल 1962 में हुई थी। अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच संस्थान आईटीआई द्वारा की गई थी। इस दिन विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय थिएटर कार्यक्रम का आयोजन होता है।

loksabha election banner

बता दें, एक दौर था जब थिएटर के जरिए दर्शकों तक अभिनय कला को पहुंचाया जाता था। थिएटर मनोरंजन का पुराना और सटीक माध्यम है। यहां एक कलाकार का रियल टैलेंट साफ-साफ नजर आता है। हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में कई ऐसे कलाकार हैं जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत थिएटर्स से की थी और आज पर्दे पर सुपरहिट एक्टर्स में से एक हैं। आइए जानते हैं इन सितारों के बारे में।

नसीरुद्दीन शाह और ओम पुरी

नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से पढ़ने वाले नसीरुद्दीन शाह और दिवंगत ओम पुरी ऐसे कलाकार रहे हैं, जिन्होंने सिनेमा के सभी फॉरमेट्स में अपनी काबिलियत दिखाई और साबित की। पैरेलल सिनेमा के साथ कमर्शियल फिल्मों में भी यह दोनों सफल रहे। दोनों कलाकारों थिएटर से निकले और फिल्मों के साथ इस विधा में भी अपना हुनर दिखाया।

यह भी पढ़ें- Shah Rukh Khan Smoking: मैच के बीच खुलेआम सिगरेट का कश लगाते नजर आए किंग खान, VIRAL VIDEO पर मचा बवाल

शाह रुख खान

शाह रुख खान को बॉलीवुड ने फिल्मों से पहले थिएटर में अपना जादू चलाया है। एक्टर ने दिल्ली विश्वविद्यालय और जामिया से पढ़ाई करने के साथ वह एक थिएटर अभिनेता भी रहे। उन दिनों शाह रुख थिएटर एक्शन ग्रुप का हिस्सा थे। आज एक्टर फिल्मी दुनिया पर राज कर रहे हैं।

मनोज बाजपेयी

मनोज बाजपेयी को भले ही एनएसडी द्वारा अस्वीकार किया गया हो लेकिन उन्होंने कभी  हार नहीं मानी। एक्टर ने बैरी जॉन के समर्थन से थिएटर में शुरुआत की। उन्होंने और एनके शर्मा ने एक्ट वन थिएटर ग्रुप बनाया। आज हिंदी सिनेमा में मनोज छाए हुए हैं।

पंकज त्रिपाठी

पंकज त्रिपाठी ने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से पढ़ाई की है। एनएसडी में पढ़ाई के दौरान उन्होंने थिएटर और एक्टिंग सिखी। इतना ही नहीं उन्होंने कई बार स्टेज पर भी प्ले किया है।

कंगना रनोट

बॉलीवुड में क्वीन और पंगा गर्ल के नाम से मशहूर एक्ट्रेस कंगना रनोट ने फिल्मों में आने से पहले थिएटर में काम कर चुकी हैं। कंगना ने अरविंद गौर के मार्गदर्शन में थिएटर किया।

राजकुमार राव

राजकुमार राव ने भी अपने करियर में कई प्ले किए हैं। फिल्मों में आने से पहले एक्टर ने श्री राम सेंटर में कई नाटकों में हिस्सा लिया था।

अनुपम खेर

अनुपम खेर एनएसडी के पूर्व छात्र में से एक हैं। एक्टर ने स्टेज पर कई प्ले किए हैं। यहां से निकलने के बाद एक्टर आज फिल्मी दुनिया में भी छाए हुए हैं। आज भी उनकी फिल्में पर्दे पर अच्छी कमाई करती है। 

नवाजुद्दीन सिद्दीकी

नवाजुद्दीन सिद्दीकी आज पर्दे पर छाए है, लेकिन इस कामयाबी के पीछे एक्टर की एक लंबी संघर्ष की कहानी भी है। साल 1996 में नवाजुद्दीन ने ‘नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा’ में एडमिशन लिया था। इसके बाद उन्होंने सौरभ शुक्ला और मनोज बाजपेयी के साथ साक्षी थिएटर ग्रुप के साथ काम किया। 

यह भी पढ़ें- Nawazuddin Siddiqui की एक्स वाइफ Aaliya ने मनाई वेडिंग एनिवर्सरी, लिखा- 'आप ही मेरे लिए सबकुछ हैं'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.