Move to Jagran APP

कौन हैं सैयद अब्दुल रहीम, 'मैदान' में Ajay Devgn ने निभाया इंडियन फुटबाल के जादूगर का रोल?

अजय देवगन की अपकमिंग फिल्म का नाम मैदान (Maidaan) है। इस फिल्म का ट्रेलर आज रिलीज होने वाला है। इस फिल्म की कहानी भारतीय फुटबॉल के एक अनसंग हीरो रहे सैयद अब्दुल रहीम के जीवन से प्रेरित बताई जा रही है इतना ही नहीं फिल्म में अजय उनकी ही भूमिका में दिखने वाले हैं। आइए जानते हैं कि आखिर इंडियन फुटबॉल के जादूगर कौन थे।

By Ashish Rajendra Edited By: Ashish Rajendra Published: Thu, 07 Mar 2024 03:21 PM (IST)Updated: Thu, 11 Apr 2024 04:12 PM (IST)
इनसे प्रेरित मैदान की कहानी (Photo Credit-Jagran)

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। हिंदी सिनेमा में स्पोर्ट्स ड्रामा पर कई मूवीज बन चुकी हैं। इस कड़ी में अगला नाम अजय देवगन की मोस्ट अवेटेड फिल्म मैदान (Maidaan) का नाम शामिल हो रहा है। इस फिल्म का ट्रेलर आज रिलीज होने जा रहा है, जिसकी चर्चा हर तरफ हो रही है। ऐसे में हर कोई ये जानने के लिए बेताब हैं कि आखिर मैदान किसकी असली कहानी है।

loksabha election banner

ऐसे में आपको बताने जा रहे हैं कि अजय देवगन की मैदान किस से प्रेरित है और आधुनिक भारतीय फुटबॉल के आर्किटेक्ट कहे जाने वाले सैयद अब्दुल रहीम (Syed Abdul Rahim) कौन है।

जानिए कौन हैं सैयद अब्दुल रहीम

हमारे देश में आज के दौर में क्रिकेट का क्रेज काफी अधिक है। लेकिन आजादी के बाद भारत में हॉकी और फुटबॉल के खेलों को लेकर भी लोगों में काफी रुचि थी। जहां हॉकी में एक तरफ मेजर ध्यान चंद थे तो दूसरी ओर फुटबॉल की दुनिया में सैयद अब्दुल रहीम का जादू चलता था।

भारतीय फुटबॉल टीम के शानदार खिलाड़ी के तौर पर उन्हें जाना जाता है। 17 अगस्त 1909 को सैयद अब्दुल रहीम का जन्म हैदराबाद में हुआ था और उन्होंने अपने खेल के हुनर से भारत का नाम रोशन किया। खिलाड़ी के बाद उन्होंने बतौर कोच इंडियन फुटबॉल टीम के कोच की कमाल संभाली।

1951 से लेकर 1963 तक यानी जीवन की अंतिम सांस तक वह भारतीय फुटबॉल की सेवा में कार्यरत रहे। इनके दौर में कई एशियाई गेम्स में इंडियन फुटबॉल टीम ने गोल्ड मेडल जीतकर भारतीय तिरंग लहराया।

भारत के लोगों फुटबॉल का स्तर बढ़ान का श्रेय उनकी ही जाता है। साथ ही सैयद अब्दुल रहीम जब तक भारतीय फुटबॉल टीम के कोच रहे, तब तक उसे इंडियन फुटबॉल का गोल्डन एरा माना जाता है।

अजय निभाएंगे किरदार

कई सालों से फिल्म मैदान का नाम चर्चा में है। इस फिल्म के लिए अजय देवगन ने काफी मेहनत की है। लंबे वक्त से ये मूवी रिलीज के लिए इंतजार कर रही थी, ऐसे में अब आने वाली ईद पर मैदान रिलीज होगी। माना जा रहा है कि अजय इस मूवी में सैयद अब्दुल रहीम का ही किरदार अदा कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें- Maidaan Release: अजय देवगन की 'मैदान' को मिली नई रिलीज डेट, अब इस दिन होगी सिनेमाघरों में रिलीज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.