मुंबई। सनी देओल के करियर की चंद यादगार फ़िल्मों में दामिनी शामिल है। महिलाओं के ख़िलाफ़ अपराधों को रेखांकित करती ये फ़िल्म आज के दौर में अधिक प्रासंगिक हो गयी है। बॉलीवुड की सर्वश्रेष्ठ महिला प्रधान फ़िल्मों में शामिल दामिनी आज 25 साल की हो गयी है। सनी देओल ने फ़िल्म के कोर्ट रूम दृश्य का वीडियो शेयर करके पुरानी यादों को ताज़ा किया है। 

राजकुमार संतोषी निर्देश दामिनी 30 अप्रैल 1993 को रिलीज़ हुई थी। फ़िल्म में ऋषि कपूर और मीनाक्षी शेषाद्रि ने मुख्य भूमिकाएं निभायी थीं, जबकि सनी ने स्पेशल एपीयरेंस किया था। उनकी भूमिका एक बेकार और पियक्कड़ वक़ील की थी, जिसमें सिस्टम को लेकर आक्रोश भरा हुआ है। फ़िल्म की कहानी एक बड़े परिवार की मगर आदर्शवादी बहू के इर्द-गिर्द घूमती है जो दुष्कर्म की शिकार घर की नौकरानी को इंसाफ़ दिलाने के लिए अपने ही परिवार से लड़ जाती है।

दामिनी नाम का ये किरदार मीनाक्षी ने निभाया था, जबकि ऋषि उनके पति की भूमिका में थे। सच के लिए दामिनी की लड़ाई में उसका हथियार गोविंद नाम का वक़ील बनता है, जिसे सनी देओल ने निभाया था। सनी ने एक वीडियो शेयर करके फ़िल्म को याद किया है और लिखा है कि ऐसा लगता है जैसे कल की ही बात हो। 

फ़िल्म में अमरीश पुरी ने बैरिस्टर इंद्रजीत चड्ढा का किरदार प्ले किया था, जो दुष्कर्म करने वालों को बचाने की कोशिश में जुटा होता है। फ़िल्म के दो डायलॉग बहुत मशहूर हुए थे। एक ढाई किलो का हाथ और दूसरा तारीख़ पे तारीख़। ढाई किलो का हाथ वाला डायलॉग सनी देओल अमरीश पुरी के सामने कहते हैं- चड्ढा, ये ढाई किलो का हाथ है, जब किसी पर पड़ता है तो आदमी उठता नहीं, उठ जाता है।

वहीं, तारीख़ पे तारीख़ डायलॉग सनी ने अदालत में बोला था। ये दोनों डायलॉग सनी की इमेज के साथ नत्थी हो गये हैं और अक्सर इनका इस्तेमाल अलग-अलग संदर्भों में किया जाता है। यहां तक कि सनी की मिमिक्री करने वाले कलाकार भी अधिकतर इन्हीं संवादों का इस्तेमाल करते हैं। 

दामिनी, मीनाक्षी और सनी, दोनों के करियर की यादगार फ़िल्मों में शामिल है। दोनों की पॉवर पैक्ड परफॉर्मेंस भी इस फ़िल्म में दिखायी दी थी।फ़िल्म में अपनी दमदार एक्टिंग के लिए सनी देओल को बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का नेशनल फ़िल्म अवॉर्ड मिला था, जबकि राजकुमार संतोषी ने बेस्ट डायरेक्टर का फ़िल्मफेयर अवॉर्ड जीता था। दिलचस्प बात ये है कि आमिर ख़ान का भी दामिनी से कनेक्शन है। उन्होंने एक गाने में स्पेशल एपीयरेंस दिया था।

Posted By: Manoj Vashisth

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप