मुंबई। 'पद्मावत' के बाद संजय लीला भंसाली एक ऐसा कारनामा करने की योजना बना रहे हैं, जो अगर सफल हो गयी तो बॉक्स ऑफ़िस पर हंगामा मच जाएगा। ख़बर है कि भंसाली शाह रुख़ ख़ान और सलमान ख़ान को साथ लेकर एक फ़िल्म प्लान कर रहे हैं, जिसमें दोनों ख़ान एक-दूसरे के साथ दुश्मनी का रिश्ता निभाएंगे।

सूत्रों की मानें तो यह फ़िल्म 1991 में आयी सुभाष घई की 'सौदागर' से प्रेरित होगी, जिसमें दो जिगरी दोस्त सबसे बड़े दुश्मन बन जाते हैं और अदावत के इस जुनून के बीच एक प्रेम कहानी जन्म लेती है। इस ब्लॉक बस्टर फ़िल्म में हिंदी सिनेमा के दो महानायक दिलीप कुमार और राज कुमार पहली बार स्क्रीन पर साथ आये थे, जबकि विवेक मुशरान और मनीषा कोईराला ने लव वर्ड्स के किरदार निभाये थे, जो दोनों के पोते-पोती होते हैं। इस फ़िल्म से ही मनीषा कोईराला ने बॉलीवुड डेब्यू किया था।

वैसे मनीषा और सलमान को लेकर भंसाली 1996 में 'ख़ामोशी- द म्यूज़िकल' लेकर आये थे, जो सलमान के करियर की बेहतरीन फ़िल्मों में गिनी जाती है। बाद में भंसाली ने सलमान और ऐश्वर्या राय को 1999 की 'हम दिल दे चुके सनम' में निर्देशित किया था। यह भी हिंदी सिनेमा की क्लासिक फ़िल्मों में शुमार है। अजय देवगन इस फ़िल्म में एक ख़ास रोल में थे। भंसाली ने 'बाजीराव मस्तानी' भी सबसे पहले सलमान को ध्यान में रखकर ही प्लान की थी। कई साल बाद उन्होंने रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण को लेकर फ़िल्म बनायी। 

शाह रुख़ के साथ भंसाली 'देवदास' जैसी क्लासिक फ़िल्म बना चुके हैं, जिसमें ऐश्वर्या राय और माधुरी दीक्षित पारो और चंद्रमुखी के किरदार में नज़र आयीं। मगर, अब सलमान और शाह रुख़ भंसाली की फ़िल्म में साथ आ सकते है। हाल ही में 27 दिसम्बर को सलमान की 53वीं बर्थडे पार्टी में भंसाली शामिल हुए थे। इस पार्टी में शाह रुख़ भी गये थे। आम तौर पर पार्टियों से दूर रहने वाले भंसाली ने जब सलमान के साथ वक़्त बिताया तो यही माना जा रहा है कि वो फ़िल्म का प्रस्ताव लेकर गये थे।  

अगर यह फ़िल्म बनती है तो वाकई दोनों ख़ांस के फ़ैंस के लिए तोहफ़े से कम नहीं होगी। वैसे सलमान की 'ट्यूबलाइट' और शाह रुख़ की 'ज़ीरो' में फ़ैंस कुछ सींस में दोनों ख़ानों को साथ दे चुके हैं, मगर पूरी फ़िल्म की बात ही अलग होगी। भंसाली जिस तरह के फ़िल्ममेकर हैं, उससे अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि दोनों ख़ांस के साथ वो कितनी भव्य फ़िल्म बनाएंगे। शाह रुख़ और सलमान आख़िरी बार 2002 की फ़िल्म 'हम तुम्हारे हैं सनम' में साथ आये थे, जिसमें माधुरी दीक्षित फ़ीमेल लीड रोल में थीं और ऐश्वर्या ने कैमियो किया था। 'करण-अर्जुन' दोनों की यादगार फ़िल्म है, जिसे राकेश रोशन ने डायरेक्ट किया था।

Posted By: Manoj Vashisth

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप